Advertisement
20 May 2024

लोकसभा चुनाव: पांचवें चरण में 57 प्रतिशत से अधिक मतदान, महाराष्ट्र में सबसे कम और पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा वोटिंग

file photo

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सोमवार को छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के 49 निर्वाचन क्षेत्रों में 57 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। इस दौरान पश्चिम बंगाल में हिंसा की छिटपुट घटनाएं हुईं, जबकि राज्य और पड़ोसी ओडिशा में कुछ मतदान केंद्रों पर ईवीएम में गड़बड़ी की खबरें आईं। महाराष्ट्र में सबसे कम 48.88 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक 73 प्रतिशत मतदान हुआ।

अन्य राज्यों में बिहार में 52.55 प्रतिशत, जम्मू-कश्मीर में 54.21 प्रतिशत, झारखंड में 63 प्रतिशत, ओडिशा में 60.72 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में 57.43 प्रतिशत और लद्दाख में 67.15 प्रतिशत मतदान हुआ। चुनाव आयोग द्वारा शाम सात बजे तक उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, अनुमानित मतदान प्रतिशत 57.38 रहा। हालांकि मतदान का समय शाम छह बजे तक था, लेकिन उस समय तक कतार में लगे लोगों को मतदान करने की अनुमति दी गई।

जम्मू-कश्मीर के बारामुल्ला लोकसभा क्षेत्र में 54 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ, जो पिछले चार दशकों में सबसे अधिक मतदान प्रतिशत है। इस बार कुल मतदान प्रतिशत 54.21 रहा, जो 1984 में इस क्षेत्र में हुए 58.84 प्रतिशत मतदान के बाद दूसरे स्थान पर है। पश्चिम बंगाल के सात संसदीय क्षेत्रों में हिंसा की छिटपुट घटनाओं ने मतदान को प्रभावित किया, जहां बैरकपुर, बोंगांव और आरामबाग सीटों के विभिन्न हिस्सों में टीएमसी और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई।

Advertisement

चुनाव आयोग ने कहा कि उसे विभिन्न राजनीतिक दलों से ईवीएम में खराबी और एजेंटों को मतदान केंद्रों में प्रवेश करने से रोकने के आरोप लगाते हुए 1,036 शिकायतें मिली हैं। आरामबाग निर्वाचन क्षेत्र के खानकुल इलाके में टीएमसी और भाजपा के समर्थकों के बीच झड़प हुई। पड़ोसी हुगली निर्वाचन क्षेत्र में, भाजपा की मौजूदा सांसद और पार्टी उम्मीदवार लॉकेट चटर्जी को टीएमसी विधायक आशिमा पात्रा के नेतृत्व में टीएमसी कार्यकर्ताओं के विरोध का सामना करना पड़ा। चटर्जी जब बूथ पर जा रही थीं, तो टीएमसी कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया और "चोर चोर" के नारे लगाए, जिसके बाद भाजपा सांसद अपनी कार से उतरीं और उनके खिलाफ नारे लगाए।

पुलिस और केंद्रीय बलों की एक बड़ी टुकड़ी मौके पर पहुंची और दोनों समूहों को रोका। हावड़ा निर्वाचन क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों से हिंसा की भी खबरें आईं। हावड़ा के लिलुआ इलाके में, भाजपा ने टीएमसी कार्यकर्ताओं पर बूथ जाम करने का आरोप लगाया, जिसके कारण दोनों समूहों के बीच झड़पें हुईं। केंद्रीय पुलिस बल इलाके में पहुंचे और उन्हें तितर-बितर किया।

बोंगांव निर्वाचन क्षेत्र के गायेशपुर इलाके में, स्थानीय भाजपा नेता सुबीर बिस्वास को एक बूथ के बाहर टीएमसी समर्थकों ने कथित तौर पर पीटा। बाद में उन्हें अस्पताल ले जाया गया। उसी निर्वाचन क्षेत्र के कल्याणी इलाके में, केंद्रीय मंत्री और भाजपा उम्मीदवार शांतनु ठाकुर ने एक व्यक्ति को मतदान केंद्र के अंदर अपने प्रतिद्वंद्वी टीएमसी उम्मीदवार बिस्वजीत दास का पहचान पत्र इस्तेमाल करते हुए पकड़ा। बाद में केंद्रीय बलों ने उस व्यक्ति को बूथ से हटा दिया।

हुगली के कुछ बूथों पर मतदाताओं को डराने-धमकाने के लिए केंद्रीय बलों द्वारा भाजपा कार्यकर्ताओं की सहायता करने के आरोपों के बाद टीएमसी कार्यकर्ताओं ने कुछ इलाकों में विरोध प्रदर्शन भी किया। उत्तर प्रदेश में, कांग्रेस ने ईवीएम में खराबी का दावा किया और भाजपा पर राही ब्लॉक के बेला खरा गांव में तीन बूथों पर लोगों को वोट नहीं डालने देने का आरोप लगाया। कांग्रेस की उत्तर प्रदेश इकाई ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "रायबरेली के सरेनी में रसूलपुर का बूथ नंबर 5 सुबह 8 बजे से बंद है (और) मतदाता वापस जा रहे हैं। तो इस तरह से 400 (सीटों) का लक्ष्य पार किया जाएगा!"

गोंडा निर्वाचन क्षेत्र से समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार श्रेया वर्मा ने चुनाव आयोग से शिकायत की कि मनकापुर क्षेत्र में बूथ नंबर 180 और 181 पर निष्पक्ष मतदान नहीं हो रहा है। कौशांबी से मिली खबरों के अनुसार, हिसामपुर माधो गांव के मतदाताओं ने मतदान का बहिष्कार किया। ग्रामीणों ने अधिकारियों से कहा कि वे मतदान पर तभी विचार करेंगे जब प्रशासन उन्हें आश्वासन देगा कि गांव को अन्य क्षेत्रों से जोड़ने वाला एक सड़क और रेलवे पुल बनाया जाएगा।

महाराष्ट्र में, शिवसेना (यूबीटी) के नेता आदित्य ठाकरे ने दावा किया कि मतदान केंद्रों के बाहर सुविधाओं के बारे में मतदाताओं की ओर से बहुत सारी शिकायतें हैं। ठाकरे ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "मतदाताओं की ओर से मतदान केंद्रों के बाहर सुविधाओं के बारे में बहुत सारी शिकायतें हैं @ECISVEEP कम से कम मतदाता लाइनों में छाया/पंखे होने से मदद मिल सकती है। उन्हें ज़्यादा कुछ नहीं चाहिए, बस ठंडक के लिए बुनियादी चीज़ें चाहिए। कृपया इस पर गौर करें।"

भाजपा नेता किरीट सोमैया ने आरोप लगाया कि शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत और सुनील राउत मुंबई के भांडुप में अपने मतदान केंद्र के बाहर "भ्रष्ट आचरण" में शामिल पाए गए। पूर्व सांसद ने यह भी दावा किया कि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी) के दो कार्यकर्ताओं को "नकली ईवीएम का उपयोग करने के अवैध और भ्रष्ट आचरण" के लिए गिरफ्तार किया गया था।

हालांकि, विधायक सुनील राउत, जो राज्यसभा सदस्य संजय राउत के भाई हैं, ने आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि शैक्षिक उद्देश्यों के लिए मतदान केंद्र के 100 मीटर के दायरे के बाहर एक डमी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) रखी गई थी। उन्होंने दावा किया, फिर भी, पुलिस ने इसे "राजनीतिक दबाव" में हटा दिया। ओडिशा में कुछ अज्ञात लोगों ने एक ऑटो-रिक्शा चालक की कथित तौर पर हत्या कर दी।

ओडिशा में, कुछ अज्ञात व्यक्तियों ने कथित तौर पर बरगढ़ जिले के सरसारा के पास एक ऑटो-रिक्शा चालक की हत्या कर दी। मृतक कुछ मतदाताओं को मतदान केंद्र ले जा रहा था। जबकि परिवार के सदस्यों ने दावा किया कि यह एक राजनीतिक हत्या थी, पुलिस का कहना है कि अपराध के पीछे व्यक्तिगत दुश्मनी है। ओडिशा में कुछ स्थानों पर ईवीएम में गड़बड़ी की भी सूचना मिली। इस चरण में 4.26 करोड़ महिलाओं और 5,409 थर्ड-जेंडर मतदाताओं सहित 8.95 करोड़ से अधिक लोग मतदान करने के पात्र हैं और 94,732 मतदान केंद्रों पर 9.47 लाख मतदान अधिकारी तैनात किए गए हैं। अब तक 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों और 379 सीटों के लिए मतदान पूरा हो चुका है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 20 May, 2024
Advertisement