Advertisement
17 April 2016

केरल विधानसभाः फिल्मी हस्तियों की दिलचस्प जंग

गूगल

 

केरल के राजनीतिक रूप से सचेत मतदाता आमतौर पर सेलेब्रिटीज से दूरी बनाकर रखते हैं। हालांकि, पिछले लोकसभा चुनावों में अभिनेता इन्नोसेंट की जीत ने राज्य में एक नए रुख की शुरआत की है। मुकेश और जगदीश जैसे लोकप्रिय सितारों सहित चार अभिनेताओं के अलावा दो निर्देशक भी इस बार के चुनावों में भाग्य आजमा रहे हैं। जहां माकपा पठानपुरम में अभिनेता से राजनेता बने और केरल कांग्रेस (बी) के नेता के.बी. गणेश कुमार का समर्थन करेगी, वहीं कांग्रेस ने इस विधानसभा क्षेत्र में गणेश कुमार से टक्कर लेने के लिए हास्य कलाकार जगदीश को खड़ा किया है। उल्लेखनीय है कि गणेश कुमार ने सत्तारूढ़ यूडीएफ से नाता तोड़ लिया है। दूसरी ओर, भाजपा ने अभिनेता भीमन रघु को पठानपुरम में खड़ा किया है जिससे इस विधानसभा क्षेत्र में त्रिकोणीय स्टार वार होने की संभावना है।

जीत का भरोसा जताते हुए रघु ने कहा कि उन्हें लोगों का जबरदस्त समर्थन मिल रहा है। यद्यपि एक अभिनेता के तौर पर लोग मुझे जानते हैं, फिर भी मैं घर-घर जाकर सभी मतदाताओं से संपर्क साधने की कोशिश कर रहा हूं। यद्यपि गणेश कुमार, जगदीश और भीमन रघु ने कई मलयाली फिल्मों में एक साथ काम किया है, जबरदस्त चुनाव प्रचार और इनके बीच वाकयुद्ध सामान्य सी बात हो गई है। पत्नी द्वारा अपने खिलाफ घरेलू हिंसा की शिकायत दर्ज करने के बाद यूडीएफ मंत्रालय छोड़ने वाले गणेश हाल ही में जगदीश के खिलाफ निजी आरोप लगाकर विवादों में आ गए।

Advertisement

 

एक अन्य स्टार उम्मीदवार मुकेश, माकपा के टिकट पर कोल्लम से चुनाव लड़ रहे हैं। मुकेश को रामजीराव स्पीकिंग, इन हरिहर नगर और गॉडफादर जैसी फिल्मों में जबरदस्त अभिनय के लिए जाना जाता है। प्रख्यात नाटक कंपनी कालीदास कला केंद्र के संस्थापक ओ. माधवन के पुत्र मुकेश को वामपंथी विचारधारा के लिए जाना जाता है। माकपा ने उन्हें इस उम्मीद में महत्वपूर्ण कोल्लम विधानसभा क्षेत्र से खड़ा किया है कि लेखक, टीवी होस्ट और प्रोड्यूसर के तौर पर बहुमुखी प्रतिभा के धनी मुकेश आसानी से लोगों से जुड़ सकते हैं।

 

हालांकि, बड़े नेता और मौजूदा विधायक पी.के. गुरदासन का टिकट काटकर मुकेश को टिकट देने के पार्टी के निर्णय पर शुरुआत में कार्यकर्ताओं के एक वर्ग ने नाराजगी जताई। फिल्म निर्देशक ए. राजासेनन और अली अकबर क्रमश: अरविक्कारा और कोडुवल्ली विधानसभा क्षेत्रों से अपना भाग्य आजमाएंगे।

 

राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने वाले अभिनेता और भाजपा से सहानुभूति रखने वाले सुरेश गोपी को उम्मीदवारों की सूची में शामिल किए जाने की संभावना थी, भले ही उन्होंने इस बार चुनावी राजनीति से खुद को दूर रखने का निर्णय किया है। वह पार्टी के लिए मुख्य प्रचारक होंगे।

 

यद्यपि माकपा ने चर्चित अभिनेत्री और पार्टी की वफादार रहीं केपीएसी ललिता को वाडक्कंचेरी से टिकट देने का निर्णय किया, स्थानीय कैडर से उनकी उम्मीदवारों को लेकर कुछ विरोध होने के बाद उन्होंने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए चुनाव लड़ने से मना कर दिया।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: केरल, विधानसभा चुनाव, फिल्मी सितारे, निर्देशक, माकपा, कांग्रेस, भाजपा, गणेश कुमार, भीमन रघु, जगदीश
OUTLOOK 17 April, 2016
Advertisement