Advertisement
13 May 2023

कर्नाटक विधानसभा चुनाव: रुझानों को लेकर कांग्रेस में उत्साह, पार्टी कार्यालय में जश्न

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना जारी है। इस दौरान रुझानों में कांग्रेस को बहुमत मिलती दिख रही है। जबकि भाजपा और जेडीएस काफी पीछे हैं। इस चुनाव को संसदीय चुनाव 2024 से पहले लिटमस टेस्ट के रूप देखा जा रहा है। इसीलिए नतीजों को लेकर कांग्रेस काफी उत्साहित है।

महत्वपूर्ण दक्षिणी राज्य में नतीजों को लेकर बेंगलुरु और दिल्ली में विपक्षी कांग्रेस मुख्यालय में शुरुआती जश्न मनाया गया। जबकि सत्तारुढ़ भाजपा अभी पूरे नतीजे आने के बाद ही कुछ बोलने की बात कह रही है।

सुबह 11 बजे तक राज्य की सभी 224 सीटों के रुझान पता चल गए थे। 117 सीटों पर कांग्रेस 113 के जादुई आंकड़े से एक पायदान आगे थी, जबकि भाजपा की नजर 75 पर है। किंगमेकर बनने की उम्मीद कर रही जनता दल-एस (JD-S) 25 सीटों पर आगे चल रही है।

भाजपा में कई लोगों ने कहा कि इसे नतीजा मान लेना जल्दबाजी होगी, कांग्रेस कार्यकर्ता और नेता, अपने चुनावी भाग्य को पलटने और 2024 में खुद को मुख्य विपक्षी खिलाड़ी के रूप में स्थापित करने के लिए बेताब थे।

कांग्रेस नेता सिद्धारमैया, जो उनकी पार्टी के सत्ता में आने पर अगले मुख्यमंत्री हो सकते हैं, ने मैसूरु में संवाददाताओं से कहा, "कांग्रेस 120 से अधिक सीटों के साथ जीतेगी।"
हम भारी बहुमत के साथ वापसी करेंगे। यह बीजेपी के लिए एक संदेश है। कृपया भारत के रोजमर्रा के जीवन से जुड़े मुद्दों पर टिके रहें और भारत को विभाजित करने की कोशिश न करें।"

Advertisement

संभावित जीत को लेकर सैकड़ों पार्टी कार्यकर्ताओं ने ढोल की थाप पर नृत्य किया और खुशी में पटाखे फोड़े।मुख्यमंत्री और भाजपा नेता बसवराज बोम्मई ने परिणाम दिवस को कर्नाटक के लिए एक बड़ा दिन बताया, "भारत जोड़ो यात्रा ने बहुत अंतर पैदा किया," उन्होंने राहुल गांधी के नेतृत्व में कन्याकुमारी से कश्मीर अभियान का जिक्र करते हुए कहा, जो तीन महीने में लगभग 3,000 किमी चले।

अपनी सीट शिगगांव से आगे चल रहे बोम्मई ने सुबह मतगणना में तेजी आने पर संवाददाताओं से कहा, "मुझे विश्वास है कि हमारी भाजपा को पूर्ण बहुमत मिलेगा... प्रतिद्वंद्विता के बावजूद, लोगों ने बहुत शांति से मतदान किया।"

पूर्व मुख्यमंत्री सदानंद गौड़ा ने भी इस पर सहमति जताई। गौड़ा ने सुबह कहा था कि हम इस बार 115 से 120 सीटों तक पहुंचेंगे।

एक अन्य पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार, जिन्होंने विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में शामिल होने के लिए भाजपा छोड़ दी थी, अपनी हुबली-धारवाड़ मध्य सीट से पीछे चल रहे हैं।
एक जीत की उम्मीद में, जो उनकी पार्टी को सरकार गठन में एक प्रमुख खिलाड़ी बनाएगी, जद (एस) नेता और पूर्व मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने प्रार्थना करने के लिए श्री बसवेश्वर गायत्री मंदिर का दौरा किया।

चुनावों के लिए मतगणना - जिसमें 73.19 प्रतिशत का रिकॉर्ड मतदान देखा गया - 36 केंद्रों पर सुबह 8 बजे शुरू हुआ। किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए राज्य भर में, विशेषकर मतगणना केंद्रों के अंदर और आसपास सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। ज्यादातर एग्जिट पोल में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर की भविष्यवाणी की गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, Karnataka, Election Commission of India, BJP, JDS, Karnataka ELECTION
OUTLOOK 13 May, 2023
Advertisement