Advertisement
10 May 2023

कर्नाटक चुनाव: एग्जिट पोल नतीजे आने के बाद बीजेपी-कांग्रेस नेताओं की आई प्रतिक्रिया, जानें किसने क्या कहा

कर्नाटक विधानसभा चुनाव बुधवार को संपन्न हो गया है और नतीजा शनिवार को यानी 13 मई को जारी होगा। मतदान संपन्न होने के बाद एजेंसियों का एग्जिट पोल सामने आया है। कर्नाटक चुनाव के नतीजों से पहले सामने आए एग्जिट पोल में कांग्रेस को सबसे ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। एग्जिट पोल के नतीजे सामने आने के बाद बीजेपी और कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की प्रतिक्रिया भी सामने आई है।

बता दें कि कर्नाटक में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), कांग्रेस और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा की जनता दल (सेक्युलर) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। कर्नाटक की 224 विधानसभा सीटों के लिए मतदान आज पूरा हो गया है।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बोम्मई का कहना है, "मुझे पूरा विश्वास है कि हम पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में वापसी करेंगे, मुझे 200 प्रतिशत विश्वास है।" उन्होंने एएनआई से बात करते हुए कहा, "एक्जिट पोल हड़बड़ी में किए जाते हैं और इसमें ढेरों गलतियां होंगी। किसी के किंगमेकर बनने का सवाल ही नहीं है, मेरे लिए लोग किंगमेकर हैं और लोग भाजपा को फिर से सत्ता में लाएंगे।"

Advertisement

 

इसके अलावा कांग्रेस की तरफ से भी विभिन्न नेताओं के बयान सामने आए हैं। कर्नाटक चुनाव पर कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा, "कांग्रेस पार्टी को पर्याप्त बहुमत मिलेगा।" उन्होंने अपनी सीट भी जीतने का दावा किया और कहा, "मैं वरुणा निर्वाचन क्षेत्र में आराम से जीत हासिल करूंगा।" कांग्रेस नेता जगदीश शेट्टार ने कहा, "कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिलेगा और हमारी सरकार बनेगी। एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी है। किसी अन्य दल, खासकर जनता दल (सेक्युलर) के साथ गठबंधन का कोई सवाल ही नहीं है।"

इसके अतिरिक्त, कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने कहा, "मेरी पहली प्रतिक्रिया यह है कि मुझे इन नंबरों (एग्जिट पोल) पर विश्वास नहीं है। मैं अपने आंकड़ों पर कायम हूं कि हम 146 सीटों को पार कर लेंगे। यहां के लोग शिक्षित हैं लोग और बड़े हित देख रहे हैं क्योंकि कर्नाटक में डबल इंजन विफल हो गया है। किसी भी पार्टी के साथ गठबंधन करने की स्थिति उत्पन्न नहीं होगी।" बता दें कि 13 मई को चुनावों के परिणाम आएंगे।

कांग्रेस नेता और पूर्व सीएम जगदीश शेट्टार ने कहा, 'कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिलेगा और वह सरकार का गठन करेगी। एग्जिट पोल के अनुसार, कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी है। किसी और दल के साथ गठबंधन के साथ कोई सवाल नहीं है, खासकर जेडीएस के साथ।'


कांग्रेस नेता और मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे प्रियांक खड़गे ने कहा, 'कांग्रेस सरकार सत्ता में आने जा रही है, हम सरकार गठन के करीब हैं। मैं निश्चित तौर पर कहता हूं कि 13 मई को मतगणना होने के बाद हम सरकार बनाएंगे।'

बता दें कि ज्यादातर चुनाव बाद सर्वेक्षणों (एग्जिट पोल) में कांग्रेस के सबसे बड़े दल के तौर पर उभरने का अनुमान लगाया गया है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Karnataka Election, BJP, Congress, JD (S), exit poll results
OUTLOOK 10 May, 2023
Advertisement