Advertisement
10 May 2023

कर्नाटक की 224 सीटों पर मतदान संपन्न, शाम 5 बजे तक डाले गए 65.69% वोट, इन दिग्गज नेताओं के भाग्य का होगा फैसला

कर्नाटक में बुधवार को सुबह 7 बजे से जारी एक चरण में विधानसभा की कुल 224 सीटों पर मतदान संपन्न हो गया है। सुबह से ही पोलिंग बूथ पर लोगों की भीड़ देखने को मिली। चुनाव आयोग के मुताबिक शाम 5 बजे तक 65.69 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है। फिलहाल अब वो ही लोग वोट डाल पाएंगे जो लाइन में लगे हुए हैं।

राज्य में हुए मतदान में मुख्य रूप से सत्तारूढ़ भाजपा, कांग्रेस और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा की जनता दल (सेक्युलर) के बीच त्रिकोणीय मुकाबले के रूप में देखा जा रहा है। कर्नाटक चुनाव में शाम 5 बजे तक 65.69% मतदान दर्ज हुए।

दिन भर की कवायद के दौरान शीर्ष नेता - मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, कांग्रेस के दिग्गज नेता सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार और जद (एस) नेता एचडी कुमारस्वामी के चुनावी भाग्य पर मुहर लगेगी। डाले गए वोटों की गिनती 13 मई को होगी। कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह सात बजे शुरू हुआ मतदान शाम छह बजे तक चलेगा।

राज्य भर के 58,545 मतदान केंद्रों पर कुल 5,31,33,054 मतदाता वोट डालने के पात्र हैं, जहां 2,615 उम्मीदवार मैदान में हैं।

मतदाताओं में 2,67,28,053 पुरुष, 2,64,00,074 महिलाएं और 4,927 "अन्य" हैं, जबकि उम्मीदवारों में 2,430 पुरुष, 184 महिलाएं और एक तीसरे लिंग से हैं।

सत्तारूढ़ भाजपा, मोदी के रथ पर सवार होकर, 38 साल के झंझट को तोड़ना चाहती है, और अपने दक्षिणी गढ़ पर पकड़ मजबूत करना चाहती है, तो वहीं कांग्रेस 2024 के संसदीय चुनावों में खुद को मुख्य विपक्षी खिलाड़ी के रूप में स्थापित करने के लिए जोर लगा रही है।

यह भी देखने की जरूरत है कि त्रिशंकु जनादेश की स्थिति में जद(एस) सरकार गठन की चाबी हाथ में लेकर "किंगमेकर" के रूप में उभरेगा या "राजा" के रूप में, जैसा कि उसने अतीत में किया है।

मतदान के दौरान कुल 75,603 बैलेट यूनिट (बीयू), 70,300 कंट्रोल यूनिट (सीयू) और 76,202 वोटर वेरीफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) का इस्तेमाल किया जाएगा।
चुनाव अधिकारियों के अनुसार, चुनाव के सुचारू संचालन के लिए राज्य भर में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं और पड़ोसी राज्यों से भी बल तैनात किए गए हैं।
राज्य भर में मतदान के दिन 650 CoY (कंपनियों) में 84,119 राज्य पुलिस अधिकारी और 58,500 केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल पुलिस कानून और व्यवस्था और सुरक्षा ड्यूटी पर हैं।
'क्रिटिकल पोलिंग स्टेशन' माइक्रो ऑब्जर्वर, वेबकास्टिंग और सीसीटीवी जैसे एक या अधिक उपायों से कवर होते हैं ताकि मतदान प्रक्रिया पर बल गुणक के रूप में नजर रखी जा सके।
2018 के चुनावों में मतदान प्रतिशत 72.36 प्रतिशत था।
मतदाताओं के बीच उदासीनता की जांच करने के लिए, चुनाव आयोग ने सप्ताह के मध्य में मतदान कराने का विचार किया है ताकि लोगों को बाहर निकलने की योजना बनाने से रोका जा सके और सप्ताहांत के अवकाश के साथ मतदान के दिन की छुट्टी को जोड़ा जा सके।
सीएम बोम्मई (शिगगांव), विपक्ष के नेता और पूर्व सीएम सिद्धारमैया (वरुण), जद (एस) नेता कुमारस्वामी (चन्नापटना), शिवकुमार (कनकपुरा) मैदान में शीर्ष उम्मीदवारों में शामिल हैं।

सिद्धारमैया और कुमारस्वामी के अलावा, जगदीश शेट्टार (हुबली-धारवाड़ सेंट्रल) अन्य पूर्व मुख्यमंत्री हैं जो यह चुनाव लड़ रहे हैं। शेट्टार हाल ही में भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए थे।

"पूर्ण बहुमत वाली सरकार" सोमवार को समाप्त हुए चुनाव प्रचार के दौरान सभी राजनीतिक दलों के नेताओं का युद्धघोष प्रतीत हुआ, क्योंकि उन्होंने 2018 के बाद जो कुछ हुआ, उसके विपरीत एक मजबूत और स्थिर सरकार बनाने के लिए स्पष्ट जनादेश प्राप्त करने पर जोर दिया।

2018 के विधानसभा चुनावों में, भाजपा 104 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी, उसके बाद कांग्रेस 80, जद (एस) 37 थी। एक निर्दलीय सदस्य था, जबकि बसपा और कर्नाटक प्रज्ञावंत जनता पार्टी (केपीजेपी) के एक-एक विधायक थे। .

किसी भी पार्टी के पास स्पष्ट बहुमत नहीं होने और चूंकि कांग्रेस और जद (एस) गठबंधन बनाने की कोशिश कर रहे थे, भाजपा के बी एस येदियुरप्पा ने दावा किया और सरकार बनाई। हालाँकि, विश्वास मत से पहले तीन दिनों के भीतर आवश्यक संख्याएँ जुटाने में असमर्थ होने पर उसे इस्तीफा देना पड़ा।

इसके बाद, कांग्रेस-जेडी (एस) गठबंधन ने कुमारस्वामी के साथ सीएम के रूप में सरकार बनाई, लेकिन 14 महीनों में डगमगाने वाली व्यवस्था ध्वस्त हो गई, क्योंकि 17 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया और सत्तारूढ़ गठबंधन से बाहर आ गए, और पार्टी को सत्ता में वापस आने में मदद करने के लिए बीजेपी में शामिल हो गए। इसके बाद 2019 में हुए उपचुनावों में सत्ताधारी पार्टी ने 15 में से 12 सीटें जीतीं।

निवर्तमान विधानसभा में, भाजपा के पास 116 विधायक हैं, उसके बाद 69 पर कांग्रेस, जद (एस) - 29, बसपा एक, दो निर्दलीय, अध्यक्ष एक और छह खाली हैं।

Advertisement

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Karnataka Assembly elections, Karnataka, Janata Dal (Secular), BJP, congress
OUTLOOK 10 May, 2023
Advertisement