Advertisement
08 March 2022

गोवा: त्रिशंकु विधानसभा की आशंका के बीच राजनीतिक गतिविधियां तेज; नंबरों का खेल शुरू, MGP को BJP और कांग्रेस लुभाने में जुटी

FILE PHOTO

मतगणना से पहले गोवा में मंगलवार को राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गयीं क्योंकि अधिकांश ‘एग्जिट पोल’ में त्रिशंकु विधानसभा होने के पूर्वानुमान जताया गया है। चुनाव के बाद के संभावित परिदृश्यों में कांग्रेस और बीजेपी को महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) से समर्थन की जरूरत पड सकती है जिसके चलते दोनों पार्टियां अपनी रणनीति बनाने में जुट गई हैं।

गोवा का सबसे पुराना क्षेत्रीय संगठन एमजीपी फोकस में रहा क्योंकि इसे भाजपा और कांग्रेस द्वारा लुभाया जा रहा था, जो छोटे तटीय राज्य में सत्ता के दो मुख्य दावेदार हैं, जिनका राजनीतिक अस्थिरता और वफादारी के स्थानांतरण का इतिहास है। सत्तारूढ़ बीजेपी और विपक्षी कांग्रेस दावा कर रही हैं कि वे बहुमत का आंकड़ा प्राप्त कर लेंगी। साथ ही, दोनों दलों ने यह भी कहा है कि सीटें कम मिलने की स्थिति में वे दीपक धवलीकर के नेतृत्व वाले एमजीपी से समर्थन मांगेंगे। गोवा की 40 सदस्यीय विधानसभा के लिए 14 फरवरी को मतदान हुआ था और मतगणना 10 मार्च को होगी।

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि एग्जिट पोल के गोवा में त्रिशंकु विधानसभा की भविष्यवाणी के एक दिन बाद, कांग्रेस ने अपने विधायकों को एक साथ रखने पर ध्यान केंद्रित किया और अपने सभी उम्मीदवारों को एक रिसॉर्ट में स्थानांतरित करने की योजना बनाई।

Advertisement

दूसरी तरफ, मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने नई दिल्ली में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की, जबकि गोवा के अन्य वरिष्ठ भाजपा नेता मुंबई में अपने राज्य चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडणवीस से मिलने की योजना बना रहे हैं।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने कहा कि गोवा में भाजपा विरोधी गठबंधन के लिए मतगणना से पहले उनकी पार्टी के नेताओं और अन्य विपक्षी दलों के बीच बातचीत चल रही है। उन्होंने कहा, “हमें विश्वास है कि गोवा के लोगों ने हमें स्पष्ट, साधारण बहुमत दिया है। मैं पिछले हफ्ते की तुलना में आज अधिक आश्वस्त हूं, क्योंकि मैंने हर उम्मीदवार से बात की है। ”

गोवा के लिए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के चुनाव पर्यवेक्षक पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा, "हम अन्य दलों के साथ काम करने को तैयार हैं।" “हमारा लक्ष्य एक गैर-भाजपा मोर्चा बनाना है और भारत के अन्य हिस्सों में इस तरह के प्रयास चल रहे हैं। गोवा में वही प्रयास क्यों नहीं करते?”  कांग्रेस के दिग्गज नेता की टिप्पणी उन खबरों के बीच आई है कि उनकी पार्टी के नेता अपने आप और टीएमसी समकक्षों के साथ बातचीत कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री सावंत ने कहा कि केंद्रीय भाजपा नेतृत्व पहले से ही महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) के साथ बातचीत कर रहा है ताकि अगर भगवा संगठन अगली सरकार बनाने के लिए कुछ संख्या में कम हो जाता है तो उसका समर्थन मांगा जा सके।

सावंत ने कहा कि भाजपा को 22 से अधिक सीटें (21 के बहुमत के निशान के मुकाबले) मिलने की उम्मीद है, लेकिन अगर यह संख्या से कम हो जाती है, तो "पार्टी ने निर्दलीय और एमजीपी का समर्थन लेने का विकल्प भी खुला रखा है।"

गोवा भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि उन्होंने तटीय राज्य में पार्टी की सत्ता बरकरार रखने के लिए एक 'मूर्खतापूर्ण रणनीति' तैयार की है। उन्होंने कहा कि गोवा भाजपा अध्यक्ष सदानंद शेत तनवड़े और पार्टी के राज्य महासचिव सतीश धोंड गोवा चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात करेंगे। फडणवीस और भाजपा के गोवा डेस्क प्रभारी सी टी रवि मतगणना से एक दिन पहले बुधवार को गोवा पहुंचेंगे।

भाजपा के एक अन्य नेता ने कहा, "हम अपना नेता तय करने और सरकार बनाने का दावा पेश करने में कोई समय बर्बाद नहीं करेंगे।"

बीजेपी के अलावा, कांग्रेस भी एमजीपी को लुभा रही है, जो गोवा की सबसे पुरानी क्षेत्रीय पार्टी है, जिसने अतीत में राज्य पर शासन किया है, ताकि सीटों की कमी को पूरा किया जा सके।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के गोवा डेस्क के प्रभारी दिनेश गुंडू राव ने रविवार को कहा कि अगर उनकी पार्टी बहुमत के निशान से कम होती है, तो वह आम आदमी पार्टी (आप), एमजीपी और टीएमसी जैसे संगठनों का समर्थन लेने के लिए तैयार है।

कांग्रेस नेता माइकल लोबो ने सोमवार को कहा कि वे एमजीपी को सरकार में शामिल करेंगे, भले ही कांग्रेस-जीएफपी गठबंधन 21 से अधिक सीटें हासिल करने में सफल हो जाए।

इस जनवरी में भगवा पार्टी छोड़ने वाले राज्य के पूर्व मंत्री लोबो ने दावा किया, "भाजपा ने एमजीपी का दुरुपयोग किया है।" संपर्क करने पर, एमजीपी विधायक सुदीन धवलीकर, जो पार्टी प्रमुख दीपक धवलीकर के भाई हैं, ने इस मोड़ के रूप में किसी भी पार्टी का समर्थन करने के लिए गैर-प्रतिबद्ध दिखाई दिया और कहा कि वे एक बार चुनाव पूर्व सहयोगी टीएमसी से परामर्श करने के बाद गठबंधन पर फैसला करेंगे।

दूसरी ओर, तृणमूल कांग्रेस की गोवा प्रमुख किरण कंडोलकर ने दावा किया कि उनकी पार्टी सात से आठ सीटें जीतेगी और एमजीपी की सहयोगी चार से पांच सीटें जीतेगी, "इसके बाद हम मुख्यमंत्री पद के लिए सौदेबाजी करेंगे, अगर कोई पार्टी हमारा समर्थन चाहती है"।

2017 के चुनावों में, कांग्रेस 17 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी, लेकिन भाजपा ने क्षेत्रीय दलों और निर्दलीय विधायकों के समर्थन के बाद उन्हें सत्ता से बाहर कर दिया था। 2022 के चुनावों में, एमजीपी ने तृणमूल कांग्रेस के साथ हाथ मिलाया, जबकि गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) ने कांग्रेस के साथ चुनाव पूर्व गठबंधन किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Goa, Assembly, BJP, Congress, MGP, AAP, TMC
OUTLOOK 08 March, 2022
Advertisement