Advertisement
25 September 2024

इंडिया गठबंधन के लिए हर वोट 'अन्याय के चक्रव्यूह' को तोड़ देगा: जम्मू-कश्मीर के लोगों से राहुल

जम्मू एवं कश्मीर में महत्वपूर्ण विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के बीच, लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने बुधवार को लोगों से कहा कि इंडिया गठबंधन के लिए उनका हर वोट भाजपा द्वारा बनाए गए "अन्याय के चक्रव्यूह" को तोड़ देगा और जम्मू एवं कश्मीर को समृद्धि के रास्ते पर ले जाएगा।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी मतदाताओं से आग्रह किया कि वे "विश्वासघात में खोए गए" दशक के बारे में सोचें और याद करें कि कैसे उनके राज्य को केंद्र शासित प्रदेश में बदल दिया गया था।

इस बात पर जोर देते हुए कि जम्मू-कश्मीर परिवर्तन के मुहाने पर है, खड़गे ने मतदाताओं से अपील की कि वे अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए सकारात्मक परिवर्तन सुनिश्चित करने के लिए लोकतंत्र की शक्ति का उपयोग करें।

Advertisement

खड़गे की यह टिप्पणी जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान शुरू होने के समय आई है, जिसमें 25 लाख से अधिक मतदाता मतदान करने के पात्र हैं और 26 सीटों के लिए मैदान में पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला सहित 239 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 26 विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। एक्स पर एक पोस्ट में खड़गे ने कहा, "आज, जबकि 26 सीटों के लिए दूसरे चरण का मतदान शुरू हो रहा है, मैं जम्मू-कश्मीर के लोगों से आग्रह करता हूं कि वे बड़ी संख्या में अपने लोकतांत्रिक अधिकारों का प्रयोग करने के लिए बाहर आएं।"

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, "जब आप ईवीएम पर वोटिंग बटन दबाएंगे तो यह जरूर सोचेंगे कि आपका दशक किस तरह विश्वासघात में बर्बाद हो गया। इतिहास में पहली बार किसी राज्य को केंद्र शासित प्रदेश में बदल दिया गया। बड़े पैमाने पर बेरोजगारी और भ्रष्टाचार है, भूमि अधिकार और सामाजिक न्याय के मुद्दे प्रमुख हो रहे हैं।"

खड़गे ने कहा कि सकारात्मक बदलाव के लिए वोट लोगों के भविष्य को सुरक्षित करेगा और निर्बाध कल्याण की गारंटी देगा।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, "आपका एक वोट आपके संवैधानिक अधिकारों को सुरक्षित करेगा। मैं पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं का हार्दिक स्वागत करता हूं, जो बेहतर भविष्य की आशा करते हैं। ये चुनाव जम्मू-कश्मीर के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ हैं और हमें इस बदलाव के लिए लोकतंत्र की शक्ति का उपयोग करना चाहिए।"

लोकसभा में विपक्ष की नेता गांधी ने हिंदी में लिखे एक पोस्ट में कहा, "जम्मू-कश्मीर के मेरे भाइयों और बहनों, आज मतदान का दूसरा चरण है, बड़ी संख्या में आएं और अपने अधिकारों और समृद्धि के लिए वोट करें - भारत के लिए वोट करें।"

उन्होंने कहा, "आपसे आपका राज्य का दर्जा छीनकर भाजपा सरकार ने आपका अपमान किया है और आपके संवैधानिक अधिकारों के साथ खिलवाड़ किया है।भारत के लिए आपका हर वोट भाजपा द्वारा रचे गए अन्याय के चक्रव्यूह को तोड़ देगा और जम्मू-कश्मीर को समृद्धि के रास्ते पर ले जाएगा।"

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने जम्मू-कश्मीर के लोगों से कहा कि वोट का अधिकार उनका सबसे महत्वपूर्ण अधिकार है।

उन्होंने कहा, "पिछले 10 सालों से आपसे ये अधिकार छीन लिया गया है। बिजली, पानी, सड़क, रोज़गार, आमदनी, कारोबार, ज़मीन, जंगल जैसे मुद्दों पर आवाज़ उठाने पर पाबंदियाँ लगा दी गई थीं। अपना प्रतिनिधि चुनने का आपका अधिकार छीन लिया गया।"

कांग्रेस महासचिव ने कहा, "आज चुनाव के दूसरे चरण में अपने वोट की ताकत दिखाएं। अपने बेहतर भविष्य, आजीविका, रोजगार, जमीन, कारोबार और अपने मुद्दों के लिए सरकार चुनने के लिए वोट करें।" 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Jammu and Kashmir, assembly elections, evm button, voters
OUTLOOK 25 September, 2024
Advertisement