Advertisement
14 February 2023

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान खत्म, 16 फरवरी को होगा मतदान

file photo

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए हाई-वोल्टेज प्रचार अभियान मंगलवार को समाप्त हो गया।  60 सदस्यीय विधानसभा के लिए मतदान 16 फरवरी को होगा और वोटों की गिनती तीन मार्च को होगी। कुल 259 उम्मीदवार चुनावी दौड़ में हैं, जिनमें 20 महिलाएं हैं। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि राज्य भर में और बांग्लादेश के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पर्याप्त सुरक्षा उपाय किए गए हैं।

विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान मंगलवार शाम 4 बजे बिना किसी बड़े कानून व्यवस्था के मुद्दे पर समाप्त हो गया। चुनाव तंत्र 16 फरवरी को स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए तैयार है। एक शीर्ष चुनाव अधिकारी ने  कहा कि 3,328 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा, जिनमें से 1,100 संवेदनशील हैं और 28 को संवेदनशील के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

महीने भर के अभियान के दौरान, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा और एक दर्जन केंद्रीय मंत्रियों ने भगवा पार्टी के उम्मीदवारों के पक्ष में प्रचार किया। भाजपा ने मतदाताओं को लुभाने के लिए विजय संकल्प यात्रा, रैलियां और रोड शो आयोजित किए।

Advertisement

माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, वरिष्ठ नेता प्रकाश करात, बृंदा करात और मोहम्मद सलीम, पूर्व मुख्यमंत्री माणिक सरकार और पार्टी के राज्य सचिव जितेंद्र चौधरी ने पार्टी के पक्ष में प्रचार किया।

कांग्रेस नेताओं अधीर चौधरी, दीपा दासमुंशी और एआईसीसी महासचिव अजय कुमार ने भव्य पुरानी पार्टी के लिए प्रचार किया, लेकिन न तो राहुल गांधी और न ही प्रियंका गांधी वाड्रा ने चुनाव प्रचार के लिए राज्य का दौरा किया।

पूर्व शाही वंशज प्रद्योत किशोर माणिक्य देबबर्मा ने अकेले ही अपनी टिपरा मोथा पार्टी के लिए प्रचार किया। जबकि भाजपा के स्टार प्रचारकों ने पिछले पांच वर्षों में पूर्वोत्तर राज्य में हुए विकास पर प्रकाश डाला, वाम मोर्चा और कांग्रेस ने भाजपा-आईपीएफटी सरकार के "कुशासन और कुशासन" पर जोर दिया। टिपरा मोथा, एक क्षेत्रीय राजनीतिक दल, जो 42 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव लड़ रहा है, ने अपनी ग्रेटर टिपरालैंड राज्य की मांग पर जोर दिया।

कुल 259 उम्मीदवार चुनावी दौड़ में हैं, जिनमें 20 महिलाएं हैं। बीजेपी 55 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है, उसकी सहयोगी आईपीएफटी ने छह सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि एक सीट पर दोस्ताना मुकाबला होगा। माकपा 47 सीटों पर चुनाव लड़ रही है और कांग्रेस 13 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। तृणमूल कांग्रेस ने 28 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं और 58 निर्दलीय उम्मीदवार भी हैं। सत्तारूढ़ भाजपा ने सबसे अधिक 12 महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। 16 फरवरी को 28.13 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 14 February, 2023
Advertisement