Advertisement
08 September 2023

छह राज्यों के उपचुनावः इंडिया गठबंधन को 4 और बीजेपी को मिलीं 3 सीटें; 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए अहम

ANI

छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों के लिए शुक्रवार को घोषित उप-चुनाव परिणाम भाजपा और विपक्षी भारत गुट के लिए मिश्रित परिणाम वाले थे, जिसमें भगवा पार्टी ने तीन सीटें जीतीं और एक-एक सीट अपने प्रतिद्वंद्वियों कांग्रेस, झामुमो, टीएमसी और समाजवादी पार्टी के खाते में गई।

झारखंड, केरल, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल सहित छह राज्यों के सात उप-चुनावों के लिए मतगणना शुक्रवार सुबह 8 बजे शुरू हुई। यह विपक्षी गठबंधन, भारत के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षा का प्रतिनिधित्व करता है, क्योंकि उनका मुकाबला भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए से है। इस चुनाव को इस साल के अंत में होने वाले राज्य चुनावों और 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए एक महत्वपूर्ण अग्रदूत के रूप में देखा जा रहा है।

चुनाव आयोग (ईसी) के अनुसार, समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार सुधाकर सिंह ने उत्तर प्रदेश के घोसी विधानसभा उपचुनाव में भाजपा प्रतिद्वंद्वी दारा सिंह चौहान पर 42,000 से अधिक मतों के अंतर से जीत हासिल की।

Advertisement

उत्तर प्रदेश के घोसी में उपचुनाव के दौरान इंडिया ब्लॉक ने एकजुट होकर प्रदर्शन किया और 50.77 प्रतिशत मतदान हुआ। यह सीट समाजवादी पार्टी (सपा) विधायक और ओबीसी नेता दारा सिंह चौहान के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी, जो फिर से भाजपा में शामिल हो गए।

त्रिपुराः भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) त्रिपुरा के सिपाहीजला जिले में स्थित धनपुर और बॉक्सानगर विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव में विजयी हुई। चुनाव आयोग (EC) ने इस चुनाव परिणाम की आधिकारिक पुष्टि कर दी है। त्रिपुरा में बोक्सानगर और धनपुर दोनों सीटों के वोटों की गिनती सोनामुरा गर्ल्स एचएस स्कूल में की गई। सीपीआई (एम) ने मतदान के दौरान दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर धांधली का आरोप लगाया और मतगणना प्रक्रिया के बहिष्कार की घोषणा की।

केरलः चुनाव आयोग (ईसी) के सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस पार्टी का प्रतिनिधित्व करने वाले चांडी ओमन ने केरल की पुथुपल्ली विधानसभा सीट पर जीत हासिल की। केरल की पुथुप्पल्ली, जहां दिवंगत कांग्रेसी दिग्गज ओम्मन चांडी द्वारा खाली की गई सीट को भरने के लिए भीषण लड़ाई छिड़ी हुई है, नतीजों का इंतजार कर रही है। निर्वाचन क्षेत्र में गहन प्रचार अभियान देखा गया और वोटों की गिनती बेसलियस कॉलेज में शुरू होगी। सबसे पहले डाक और सेवा मतपत्रों की गिनती की जाएगी, उसके बाद 13 राउंड में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों की गिनती की जाएगी। पुथुपल्ली में बूथों की कुल संख्या 182 थी।

पश्चिम बंगालः टीएमसी ने पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले में धूपगुड़ी विधानसभा सीट जीत ली है, कॉलेज के प्रोफेसर निर्मल चंद्र रॉय ने 4,000 वोटों की बढ़त हासिल कर ली है। सीआरपीएफ जवान की विधवा और भाजपा की तापसी रॉय दूसरे स्थान पर रहीं। कांग्रेस समर्थित सीपीआई (एम) के ईश्वर चंद्र रॉय तीसरे स्थान पर रहे।

पश्चिम बंगाल में धूपगुड़ी, जहां पिछले चुनावों के दौरान हिंसा हुई थी, केंद्रीय सशस्त्र बलों और राज्य पुलिस की निगरानी में है। यहां करीब 76 फीसदी मतदान हुआ. सीपीआई (एम) के ईश्वर चंद्र रॉय कांग्रेस-वाम गठबंधन के लिए चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि सत्तारूढ़ टीएमसी ने निर्मल चंद्र रॉय को मैदान में उतारा है। मौजूदा भाजपा विधायक बिशु पदा रे के निधन के कारण उपचुनाव जरूरी हो गया था।

उत्तराखंड की बागेश्वर विधानसभा सीट पर भाजपा की पार्वती दास ने कांग्रेस के बसंत कुमार पर 2,405 वोटों के महत्वपूर्ण अंतर से जीत हासिल की। दास को 33,247 वोट मिले, जबकि कुमार को 30,842 वोट मिले, जैसा कि बागेश्वर की जिला मजिस्ट्रेट और रिटर्निंग ऑफिसर अनुराधा पाल ने पुष्टि की। उत्तराखंड के बागेश्वर विधानसभा उपचुनाव में 130 मतदान कर्मियों के साथ 14 टेबलों पर वोटों की गिनती हुई। इस साल की शुरुआत में विधायक और कैबिनेट मंत्री चंदन राम दास के निधन के बाद यह सीट खाली हो गई थी।

झामुमो की बेबी देवी ने डुमरी विधानसभा उपचुनाव में एनडीए की यशोदा देवी को 17,000 से अधिक वोटों के बड़े अंतर से हराकर निर्णायक जीत हासिल की।

अधिकारी ने बताया कि 24 राउंड की मतगणना के बाद झामुमो उम्मीदवार, जो इंडिया ब्लॉक के उम्मीदवार भी हैं, को लगभग 1,00,317 वोट मिले, जबकि एनडीए उम्मीदवार यशोदा देवी को लगभग 83,164 वोट मिले।

झारखंड के डुमरी में कुल 2.98 लाख मतदाताओं में से 64.84 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. चुनाव आयोग ने गिरिडीह जिले के पचंभा स्थित कृषि बाजार समिति में मतगणना केंद्र स्थापित किया है. मुख्य मुकाबला झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) की बेबी देवी और आजसू पार्टी की यशोदा देवी के बीच है, हालांकि एआईएमआईएम के अब्दुल रिजवी ने इसे त्रिकोणीय बनाने का काम किया है. भारत और एनडीए दोनों मोर्चों ने अपने उम्मीदवारों की जीत का दावा किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 08 September, 2023
Advertisement