Advertisement
25 October 2019

6 विधायकों ने भाजपा को दिया समर्थन, कल खट्टर अकेले ले सकते हैं शपथ

हरियाणा में चुनाव नतीजे आने के बाद किसी भी दल को पूर्ण बहुमत हासिल नहीं हुआ है, ऐसे में भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टियां सरकार बनाने की कवायद में जुटी हैं। लेकिन इस कवायद में अब भाजपा आगे निकलती नजर आ रही है। प्रदेश में विधानसभा की कुल 90 सीटों में से भाजपा को 40 सीटों पर जीत मिली है, ऐसे में जादुई अंक 46 तक पहुंचने के लिए भाजपा को 6 और विधायकों की जरूरत है। इस बीच हरियाणा लोकहित पार्टी के गोपाल कांडा के अलावा पांच निर्दलीय विधायकों के समर्थन देने की बात सामने आ रही है।

सूत्रों का कहना है कि गोपाल कांडा जहां भाजपा को समर्थन दे रहे हैं वहीं रंजीत सिंह, सोमबीर सांगवान, रणधीर गोलन समेत पांच अन्य निर्दलीय विधायक भी हरियाणा में भाजपा को समर्थन देने के लिए राजी हो गए हैं।

कल अकेले खट्टर ले सकते हैं शपथ

Advertisement

राज्यपाल कार्यालय से जुड़े सूत्रों का कहना है कि शनिवार को 12 बजे अकेले मनोहर लाल खट्टर मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक, मुख्यमंत्री के अलावा और किसी को शपथ नहीं दिलाई जाएगी।

दिल्ली में नड्डा से मिले निर्दलीय विधायक 

हरियाणा विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करने वाले तीन निर्दलीय विधायकों ने शुक्रवार को भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा से उनके आवास पर मुलाकात की और भाजपा को समर्थन देने की पेशकश की। भाजपा नेता जवाहर यादव ने यह जानकारी दी। ये तीन विधायक धर्मपाल गोंडन, नयनपाल रावत और सोमबीर सांगवान हैं।

 विधायकों के साथ रहे यादव ने कहा, ‘भाजपा सरकार को समर्थन देने के इरादे से ये तीनों निर्दलीय विधायक जे पी नड्डा के घर पहुंचे।’ उन्होंने कहा कि बादशाहपुर विधानसभा सीट से जीतने वाले निर्दलीय विधायक राकेश दौलताबाद भी नड्डा से मुलाकात कर रहे हैं। पृथला सीट से निर्दलीय विधायक रावत ने कहा, ‘हम लोग यहां हरियाणा में खट्टर सरकार को अपना समर्थन देने के लिए आए हैं।’

निर्दलीय विधायक रणधीर गोलन ने भी कही समर्थन की बात

हरियाणा विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने वाले निर्दलीय विधायक रणधीर गोलन ने बीजेपी और सीएम खट्टर को अपना समर्थन देने की बात कही है। उन्होंने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि पिछले 30 सालों से मैं बीजेपी में हूं। बीजेपी मेरी मां है, इसको छोड़कर कहां जाऊंगा।

मेरा समर्थन बीजेपी के लिए- रंजीत चौटाला

हरियाणा के रानिया से निर्दलीय चुनाव जीतने वाले निर्दलीय विधायक और ओमप्रकाश चौटाला के छोटे भाई रंजीत सिंह चौटाला ने कहा कि उनका समर्थन नरेंद्र मोदी के लिए है और वे मोदी के साथ विकास के रास्ते पर चलेंगे। रंजीत चौटाला 19431 वोटों से चुनाव जीते हैं।

दूसरे निर्दलीय भी समर्थन को तैयार: बीजेपी सांसद

हरियाणा की बीजेपी सांसद सुनिता दुग्गल ने बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात के बाद कहा कि कई दूसरे निर्दलीय विधायक भी बीजेपी का समर्थन करने को तैयार हैं। उन्होंने दावा किया कि कुछ दूसरी पार्टियों के विधायक भी हरियाणा में बीजेपी सरकार को समर्थन करने को तैयार है। सुनीता दुग्गल का कहना है कि ये विधायक बीजेपी को बिना शर्त समर्थन करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे विधायकों से पार्टी नेताओं का संपर्क कायम है।

अमित शाह के घर आधी रात को हलचल

बता दें कि हरियाणा लोकहित पार्टी के विधायक गोपाल कांडा, रानियां से जीते निर्दलीय विधायक रणजीत सिंह चौटाला और सिरसा की बीजेपी सांसद सुनीता दुग्गल गुरुवार को चंडीगढ़ से दिल्ली पहुंचे। इन तीनों ने पहले हरियाणा बीजेपी के प्रभारी और बीजेपी महासचिव अनिल जैन से मुलाकात की और फिर देर रात जेपी नड्डा से उनके घर पर मिले। बताया जाता है कि इस मुलाकात में हरियाणा के सत्ता समीकरण पर लंबी चर्चा हुई। बाद में पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के घर पर जेपी नड्डा, अनिल जैन और बीएल संतोष ने आधी रात को हरियाणा की स्थिति की समीक्षा की। निर्दलीय विधायक रणजीत चौटाला ने बीजेपी को समर्थन देने की बात कही तो पांच-छह और निर्दलियों का समर्थन भी बीजेपी को मिलने की बात सामने आई है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: BJP, needs, 6 MLAs, form government, Haryana, 2 said, support Party
OUTLOOK 25 October, 2019
Advertisement