Advertisement
03 December 2023

भाजपा ओडिशा में अगली सरकार बनाने को लेकर आश्वस्त; बीजद, कांग्रेस का दावा- राज्य की राजनीति पर नहीं पड़ेगा कोई प्रभाव

file photo

ओडिशा में सत्तारूढ़ बीजद और विपक्षी कांग्रेस ने रविवार को दावा किया कि राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में भाजपा की चुनावी जीत का राज्य के लोगों पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

हालांकि सत्तारूढ़ बीजद ने आधिकारिक तौर पर नतीजों के बाद कोई बयान जारी नहीं किया, लेकिन क्षेत्रीय पार्टी के विधायक और पूर्व मंत्री समीर रंजन दाश ने दावा किया कि राज्य पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। दास ने कहा, "पिछली बार बीजद ने 147 विधानसभा सीटों में से 114 सीटें जीती थीं। इस बार, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के प्रदर्शन और लोकप्रियता के आधार पर लक्ष्य 130 सीटें है।"

यह विश्वास व्यक्त करते हुए कि 2024 के चुनावों के बाद पटनायक छठी बार सत्ता में लौटेंगे, बीजद विधायक ने कहा, "भाजपा और कांग्रेस राष्ट्रीय पार्टियां हैं और अन्य राज्यों में उनके प्रदर्शन का ओडिशा पर कोई असर नहीं पड़ता है, जहां लोगों ने क्षेत्रीय पार्टी को चुना है।" उन्होंने कहा कि बाद के चुनावों में बीजद ने अपना वोट शेयर बढ़ाया है और यह रुझान जारी रहेगा।

Advertisement

हालाँकि कांग्रेस ने राजस्थान और छत्तीसगढ़ में अपनी सरकारें खो दीं, लेकिन ओडिशा प्रदेश कांग्रेस कमेटी (ओपीसीसी) के अध्यक्ष शरत पटनायक पड़ोसी तेलंगाना में एक क्षेत्रीय पार्टी को हराने के बाद बहुत खुश थे।

पटनायक ने कहा, ''हम ओडिशा में बीजद के खिलाफ भी यही रणनीति अपनाएंगे और 2024 में चुनाव जीतेंगे।'' उन्होंने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि बीजद और भाजपा के बीच नजदीकी के कारण लोगों ने कांग्रेस को विकल्प माना है।

अपने दावे को सही ठहराते हुए, पटनायक ने कहा कि राजनीतिक विश्लेषकों को यह नहीं भूलना चाहिए कि कांग्रेस, जिसके पास 1990 के चुनावों के बाद केवल 10 विधायक थे, 1995 में सत्ता में लौट आई। इसलिए, अगर पार्टी ओडिशा में सत्ता में आती है तो आश्चर्य की कोई बात नहीं है। ओपीसीसी अध्यक्ष ने कहा कि एआईसीसी राजस्थान और छत्तीसगढ़ में पार्टी की हार के कारणों का विश्लेषण करेगी। उन्होंने कहा कि दोनों राज्यों में सत्ता विरोधी लहर एक कारण हो सकती है।

मध्य प्रदेश में सत्ता विरोधी लहर के बारे में पूछे जाने पर, पटनायक ने कहा, “कांग्रेस मध्य प्रदेश में 18 महीने तक सत्ता में थी और तब की गई गलतियाँ नतीजों के पीछे एक कारक हो सकती हैं।” इस बीच, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भाजपा की जीत से उत्साहित, ओडिशा के वरिष्ठ नेताओं ने यहां दावा किया कि शानदार प्रदर्शन का अगले विधानसभा चुनावों में पार्टी के प्रदर्शन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

केंद्रीय मंत्री बिश्वेश्वर टुडू, भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बैजयंत पांडा, राज्य पार्टी अध्यक्ष मनमोहन सामल और भुवनेश्वर की सांसद अपराजिता सारंगी और कई अन्य लोगों का विचार था कि तीन राज्यों में प्रदर्शन निश्चित रूप से 2024 के चुनावों को प्रभावित करेगा।

इन सभी ने दावा किया कि रविवार के नतीजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बढ़ती लोकप्रियता को दर्शाते हैं। भाजपा ओडिशा इकाई के अध्यक्ष मनमोहन सामल ने चार राज्यों के चुनावों को अगले साल होने वाले फाइनल से पहले सेमीफाइनल बताया और पार्टी ओडिशा में विजयी होने के लिए पूरी तरह तैयार है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 03 December, 2023
Advertisement