Advertisement
31 October 2017

भाजपा ने प्रेम कुमार धूमल को हिमाचल का सीएम कैंडिडेट घोषित किया

प्रेम कुमार धूमल. फाइल फोटो.

9 नवंबर को हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव हैं। भाजपा ने प्रेम कुमार धूमल को हिमाचल प्रदेश का मुख्यमंत्री कैंडिडेट घोषित किया है। कांग्रेस के वीरभद्र सिंह से पहले प्रेम कुमार धूमल राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, धूमल भाजपा की तरफ से सीएम पद के चेहरे होंगे। 

धूमल के नाम का ऐलान करते हुए अमित शाह ने कहा कि पूरे देश में बीजेपी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में चुनाव लड़ रही है लेकिन अब सब लोग कह रहे हैं कि आखिर हिमाचल में बीजेपी किसके नेतृत्व में चुनाव लड़ रही है तो मैं ऐलान करता हूं कि बीजेपी प्रेम कुमार धूमल के नेतृत्व में चुनाव में उतर रही है।

बीजेपी उम्मीदवार के नाम का ऐलान करते हुए बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा, 'मुझे विश्वास हैं कि प्रेम कुमार धूमल के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी हिमाचल प्रदेश में प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाएगी।'  BJP के वरिष्ठ नेता प्रेम कुमार धूमल इस बार अपनी पारंपरिक सीट हमीरपुर की बजाए सुजानपुर से चुनाव लड़ रहे हैं। इस घोषणा के साथ ही प्रदेश में पार्टी की पसंद के बारे में इस शीर्ष पद के लिये जारी अटकलों पर विराम लग गया है।

Advertisement

प्रेम कुमार धूमल वर्ष 1998-2003, 2007-2012 तक हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे हैं। साथ ही प्रदेशाध्यक्ष के रूप में बीजेपी की कमान भी संभाल चुके हैं। इससे पहले वह पार्टी के गढ़ हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ चुके हैं।

वहीं बीजेपी उम्मीदवार के सामने कांग्रेस के रजिंदर राणा चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे हैं। राणा पहले बीजेपी इकाई का हिस्सा थे, लेकिन लोकसभा चुनाव के वक्त उन्होंने पार्टी का दामन छोड़ कांग्रेस का हाथ थाम लिया था।

प्रेम कुमार धूमल हिमाचल की सुजानपुर सीट से चुनावी मैदान में हैं। कांग्रेस के रजिंदर राणा, बसपा के प्रवीण ठाकुर और माकपा के जोगिंदर कुमार ठाकुर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा और प्रेम कुमार धूमल के बीच सीएम कैंडिडेट को लेकर दावेदारी मानी जा रही थी। नड्डा भी हिमाचल की राजनीति से ही आते हैं। हिमाचल प्रदेश में एम्स लाने के पीछे जेपी नड्डा का ही योगदान माना जा रहा है लेकिन अब भाजपा ने अपना रुख स्पष्ट कर दिया है कि वह मुख्यमंत्री के रूप में अपने पुराने चेहरे के साथ ही आगे जाएगी।

9 नवंबर को होने वाले चुनाव में मतदाताओं का रुख किस ओर होता है, यह तो वक्त ही बताएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: BJP, Prem Kumar Dhumal, HimachalPradesh
OUTLOOK 31 October, 2017
Advertisement