Advertisement
16 October 2015

बिहार की 32 सीटों पर रिकॉर्ड वोटिंग के साथ मतदान समाप्त

आउटलुक

शाम 4 बजे तक सबसे अधिक गया में 55 फिसदी मतदान दर्ज किया गया था। इन 32 विधानसभा क्षेत्रों में से 23 नक्सल प्रभावित क्षेत्र घोषित हैं। इस वजह से चुनाव आयोग ने इनमें से 23 सीटों पर मतदान समाप्त होने का समय थोड़ा पहले 3 बजे और कुछ जगहों पर शाम 4 बजे तय किया गया था। इस दौर में बिहार के 6 जिलों कैमूर, रोहतास, अरवल, औरंगाबाद जहानाबाद और गया जिले की कुल 32 विधानसभा सीटों पर वोट डाला गया। 456 उम्मीदवारों ने चुनाव मैदान में अपना भाग्य आजमाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी आज सुबह  मतदाताओं से बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण मे बढ़-चढ़कर मतदान करने की अपील की थी।


कई पोलिंग बूथों पर सुबह सात बजे से शुरू हुए मतदान में शुरुआत से ही मतदाताओं का भारी रुझान देखने को मिला। हालांकि औरंगाबाद और गया में पोलिंग बूथ के पास बम हरामद होने की खबर से कुछ जगहों पर मतदान प्रभावित होने की खबरें भी आईं लेकिन उसके बावजूद मतदाताओं में काफी उत्‍साह देखने को मिला। पहले चरण की तरह ही इस चरण में भी बूथों पर महिलाओं की अच्छी खासी भीड़ देखने को मिली। मतदान केंद्रों पर सुबह से ही लाइनें लगनी शुरू हो गई थीं। इस चरण में 86.13 लाख मतदाताओं को अपने मताधिकार का उपयोग करना था, जिनके लिए 8849 मतदान केंद्र बनाए गए थे।


दूसरे चरण में राज्य के छह जिलों अरवल, औरंगाबाद, गया, जहानाबाद, कैमूर, रोहतास की कुल 32 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। ये सभी जिले नक्सल प्रभावित माने जाते हैं। इसके बावजूद मतदाताओं का उत्साह देखते ही बनता था। आज जारी मतदान में बिहार के कई राजनीतिक दिग्‍गजों के भविष्य का फैसला होगा। इनमे पूर्व सीएम जीतनराम मांझी, प्रेम कुमार, रामेश्वर चौरसिया, विधानसभा अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी, के अलावा बीजेपी के राजेंद्र सिंह की किस्मत भी आज मतदाता तय करेंगे। 

Advertisement

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: बिहार, विधानसभा चुनाव, चुनाव आयोग, नक्सलवाद, चुनाव, Bihar, Election, Assembly election, Election commission, Naxalism
OUTLOOK 16 October, 2015
Advertisement