Advertisement
09 September 2015

बिहार में 12 अक्‍टूबर से 5 चरणों में चुनाव, 8 नवंबर को नतीजे

चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। बिहार में 12 अक्‍टूबर से 5 चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे और 8 नवंबर को नतीजे आएंगे। पहले चरण का मतदान 12 अक्‍टूबर, दूसरे चरण का 16 अक्‍टूबर, तीसरे चरण का 28 अक्‍टूबर, चौथे चरण का 1 नवंबर और पांचवे चरण का 5 नवंबर को होगा। निष्‍पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव संपन्‍न कराने के लिए चुनाव आयोग ने 243 सामान्‍य, 38 पुलिस और 80 अन्‍य पर्यवेक्षकों को तैनात करने का फैसला किया है। 

बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आज से ही चुनाव आचार संहिता लागू कर दी गई है। मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त नसीम जैदी ने बताया पहले चरण के मतदान के लिए नामाकंन की प्रक्रिया 16 सितंबर से शुरू हो जाएगी। मिली जानकारी के अनुसार, पहले चरण में बिहार विधानसभा की 49, दूसरे में 32, तीसरे में 50, चौथे में 55 और पांचवे और आखिरी चरण में 57 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। सभी सीटों पर मतों की गिनती एक साथ 8 नवंबर को होगी। बिहार विधानसभा की कुल 243 सीटों पर 6.68 करोड़ मतदाता उम्‍मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।  

जैदी का कहना है कि इस बार चुनाव आयोग रिकॉर्ड संख्‍या में मतदान की उम्‍मीद कर रहा है। चुनाव की तारीखें त्‍यौहारों को ध्‍यान में रखते हुए तय की गई हैं। 

Advertisement

पहली बार ईवीएम मशीन में उम्‍मीदवार की फोटो 

मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त नसीम जैदी ने बताया कि बिहार चुनाव में पहली बार वोटिंग मशीन पर चुनाव चिह्न के साथ ही प्रत्‍याशी की फोटो भी लगाई जाएगी। इस तरह मतदाता ईवीएम में उम्‍मीदवार की फोटो देखकर वोट डालेंगे। 

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: बिहार, विधानसभा चुनाव, मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त, नसीम जैदी
OUTLOOK 09 September, 2015
Advertisement