Advertisement
18 September 2024

जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव: दोपहर 1 बजे तक जम्मू-कश्मीर में 41.17% मतदान

जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान जारी है। दोपहर 1 बजे तक जम्मू-कश्मीर में 41.17% मतदान हुआ। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। मतदान कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह सात बजे शुरू हुआ था।

आज शाम 6 बजे तक सात जिलों की 24 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए 24 सीटों पर मतदान जारी है।

चुनाव आयोग के अनुसार, दोपहर 1 बजे तक जम्मू-कश्मीर में 41.17% मतदान हुआ।

Advertisement

अनंतनाग-37.90%

डोडा-50.81%

किश्तवाड़-56.86%

कुलगाम-39.91%

पुलवामा-29.84%

रामबन-49.68%

शोपियां-38.72%

जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के बीच किश्तवाड़ से जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार ने कहा, "10 साल बाद जम्मू-कश्मीर के लोगों को अपनी सरकार चुनने का मौका मिला है, इसलिए लोगों में खुशी है। ये कतारें महंगाई, बेरोजगारी, अफसरशाही, तानाशाही के खिलाफ लोगों का रोष है।"

किश्तवाड़ में वोट डालने के बाद एक मतदाता ने कहा कि "आज 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। हम चाहते हैं कि बेरोजगारी और महंगाई खत्म हो, इसी को ध्यान में रखते हुए हमने वोट दिया है। हम चाहते हैं कि लोग बड़ी संख्या में वोट करें।"

इससे पहले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सोशल मीडिया एक्स पर जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं से अपील की है, उन्होंने लिखा, "आतंकमुक्त जम्मू-कश्मीर का निर्माण, वहाँ नागरिकों के अधिकारों की रक्षा और विकास कार्यों को गति दृढ़ इच्छाशक्ति वाली सरकार ही दे सकती है। आज जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान के लिए जा रहे मतदाताओं से मेरी यह अपील है कि एक ऐसी सरकार बनाने के लिए बढ़-चढ़कर मतदान करें, जो यहां के युवाओं की शिक्षा, रोजगार, महिलाओं के सशक्तीकरण और क्षेत्र में अलगाववाद व परिवारवाद की समाप्ति के लिए प्रतिबद्ध हो। पहले मतदान, फिर जलपान।"

मतदान के लिए मतदाताओं में उत्साह

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में स्थापित मतदान केंद्र पर मतदाता अपनी बारी का इंतजार करते हुए कतार में खड़े हैं। सीपीआईएम ने कुलगाम सीट से मुहम्मद यूसुफ तारिगामी को मैदान में उतारा है, नेशनल कॉन्फ्रेंस ने नजीर अहमद लावे को और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने मोहम्मद अमीन डार को मैदान में उतारा है।

दरअसल, पहले चरण में जिन सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें पंपोर, त्राल, पुलवामा, राजपोरा, जैनापोरा, शोपियां, डीएच पोरा, कुलगाम, देवसर, दोरू, कोकेरनाग (एसटी), अनंतनाग पश्चिम, अनंतनाग, श्रीगुफवारा-बिजबेहरा, शांगस-अनंतनाग पूर्व, पहलगाम, इंदरवाल, किश्तवाड़, पैडर-नागसेनी, भद्रवाह, डोडा, डोडा पश्चिम, रामबन और बनिहाल शामिल है।

24 सीटों पर कुल 219 उम्मीदवार मैदान में

गौरतलब है कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, पहले चरण के लिए 18 सितंबर को कुल 219 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इसके लिए चुनाव आयोग की तरफ से तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं। सबसे ज्यादा उम्मीदवार पुलवामा जिले की पंपोर सीट पर हैं, जहां कैंडिडेट्स की संख्या 14 है। इसे पूर्व, पहले चरण के लिए कुल 279 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन भरा था, लेकिन बाद में 60 लोगों ने नाम वापस ले लिए और अब 219 उम्मीदवार मैदान में हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Assembly elections, Jammu and Kashmir, after 10 years, 219 candidates, 24 seats, voting continues
OUTLOOK 18 September, 2024
Advertisement