Advertisement
10 March 2022

विधानसभा चुनाव: बीजेपी ने पीएम मोदी की लोकप्रियता को दिया जीत का श्रेय; कांग्रेस ने कहा-चुनाव हारे, हिम्मत नहीं; आप ने पंजाब की जीत को बताया 'क्रांति'

ANI

विधानसभा चुनावों के ताजा दौर में भाजपा के शानदार प्रदर्शन के साथ उसके नेताओं ने इस प्रदर्शन का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता को दिया, जिन्होंने जोर देकर कहा कि इस फैसले ने पार्टी के गरीब समर्थक और सक्रिय लोगों के लिए लोगों की मजबूत स्वीकृति को उजागर किया है। जबकि संकटग्रस्त कांग्रेस ने यह कहते हुए एक बहादुर चेहरा पेश करने की कोशिश की कि वह चुनाव हार सकती है लेकिन हिम्मत नहीं। पंजाब चुनावों में प्रचंड जनादेश प्राप्त करने वाली आम आदमी पार्टी ने अपने प्रदर्शन को "क्रांति" के रूप में देखा और राष्ट्रीय राजनीतिक परिदृश्य पर अपनी उपस्थिति की घोषणा की।

भाजपा राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण उत्तर प्रदेश में महत्वपूर्ण अंतर से लगातार दूसरी जीत की ओर बढ़ रही है और उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में स्कोर चार्ट पर मजबूती से हावी है। चार राज्यों में भाजपा को विजयी बनाकर भाजपा के लिए जल्दी होली सुनिश्चित करने के लिए भाजपा कार्यकर्ताओं की सराहना करते हुए मोदी ने कहा, "यह उत्साह और उत्सव का दिन है और यह उत्साह भारत के लोकतंत्र के लिए है।"

उन्होंने यहां पार्टी मुख्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं और समर्थकों की जय-जयकार के बीच कहा कि चुनाव परिणाम पार्टी के गरीब समर्थक और सक्रिय शासन मॉडल के लिए लोगों की मजबूत स्वीकृति की मुहर को उजागर करते हैं। जो लोग यूपी को जाति के चश्मे से देखते हैं, वे इसका अपमान करते हैं, मोदी ने कहा कि राज्य के लोगों ने 2014 से विकास की राजनीति के लिए बार-बार वोट दिया।

Advertisement

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लोगों ने मोदी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में भाजपा और उसके सहयोगियों की जीत सुनिश्चित करके जाति और धर्म की राजनीति को दफन कर दिया है।

शानदार चुनाव प्रदर्शन के बाद राज्य मुख्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि विपक्ष द्वारा चलाए जा रहे 'भ्रामक' अभियान को उन लोगों ने दरकिनार कर दिया है, जिन्होंने भाजपा के सुशासन में विश्वास जताया है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि उत्तर प्रदेश में भाजपा की "शानदार जीत" प्रधानमंत्री मोदी के गांवों, गरीबों और किसानों के कल्याणकारी कार्यक्रमों में लोगों के विश्वास का परिणाम है, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी कहा कि राज्य के लोगों ने योगी पर अपनी मुहर लगा दी है। आदित्यनाथ का सुशासन और भय और भ्रष्टाचार से मुक्त प्रशासन। ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, भाजपा के वरिष्ठ नेता ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा के लोगों का भाजपा में विश्वास व्यक्त करने के लिए आभार व्यक्त किया।

मोदी की सराहना करते हुए, भाजपा प्रमुख जे पी नड्डा ने कहा, "प्रधानमंत्री ने" रिपोर्ट कार्ड, विकास और लोगों के सशक्तिकरण की राजनीति की शुरुआत की है, जो भाई-भतीजावाद, भ्रष्टाचार, अपराध, जातिवाद, सांप्रदायिकता और क्षेत्रवाद की राजनीति की जगह ले रही है। उन्होंने राज्य में कानून के शासन के रूप में वर्णित करने के लिए योगी आदित्यनाथ की भी प्रशंसा की।

यूपी चुनावों के लिए भाजपा के सह-प्रभारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि मोदी की छवि और शासन ने पार्टी शासित राज्यों द्वारा उनकी कल्याणकारी नीतियों के प्रभावी कार्यान्वयन के साथ मिलकर जीत हासिल की है। कई भाजपा नेताओं ने कल्याणकारी नीतियों को प्रभावी ढंग से लागू करने और कुशल और स्वच्छ शासन प्रदान करने के लिए यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की भी सराहना की।

पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों में हार के बाद कांग्रेस ने कहा कि चुनाव परिणाम पार्टी की उम्मीदों के विपरीत हैं। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि पार्टी विधानसभा चुनाव में जनता के फैसले को विनम्रतापूर्वक स्वीकार करती है और इससे सीख लेगी। राहुल गांधी ने ट्विटर पर कहा, "विनम्रता से लोगों के फैसले को स्वीकार करें। जनादेश जीतने वालों को शुभकामनाएं। सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं और स्वयंसेवकों को उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण के लिए धन्यवाद। हम इससे सीखेंगे और भारत के लोगों के हितों के लिए काम करते रहेंगे।"

पार्टी मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, कांग्रेस महासचिव और मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि पार्टी चुनाव हार गई है, लेकिन हिम्मत नहीं है और जब तक वह जीत नहीं जाती है, तब तक वह लड़ती रहेगी।

उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस नई रणनीति के साथ नए सिरे से आविष्कार करेगी और वापसी करेगी और हमेशा लोगों के साथ खड़ी रहेगी, मुद्रास्फीति, बेरोजगारी और "डूबती" अर्थव्यवस्था सहित उनके मुद्दों को समान जिम्मेदारी के साथ उठाएगी।

"हम हार के कारणों पर आत्मनिरीक्षण करेंगे, संगठन पर काम करेंगे और भविष्य में बेहतर करने की कोशिश करेंगे। हम निश्चित रूप से निराश हैं लेकिन मनोबल नहीं। हम केवल चुनाव हारे हैं, साहस नहीं। हम कहीं नहीं जा रहे हैं - हम रखेंगे जब तक हम जीत नहीं जाते तब तक लड़ते रहेंगे। हम फिर से खोज करेंगे और लौटेंगे और नई रणनीति के साथ वापस आएंगे।"

पंजाब में आप के प्रदर्शन को 'क्रांति' करार देते हुए पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि भारी जनादेश से लोगों ने कहा है कि केजरीवाल आतंकवादी नहीं हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने यहां पार्टी मुख्यालय में आप नेताओं और कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उनसे प्रेम की राजनीति करने को कहा और कहा कि आने वाले दिन भारत के हैं।

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने यहां पार्टी मुख्यालय में आप नेताओं और कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उनसे प्रेम की राजनीति करने को कहा और कहा कि आने वाले दिन भारत के हैं। आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार भगवंत मान पंजाब ने कहा कि नए मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण समारोह नवांशहर जिले के महान स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह के पैतृक गांव खटकर कलां में होगा।

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार के लिए स्कूलों की स्थिति में सुधार, स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे, उद्योग को वापस लाना, कृषि को लाभदायक बनाना, महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करना और खेल के बुनियादी ढांचे में सुधार करना होगा।

चुनाव परिणामों पर प्रतिक्रिया देते हुए, पंजाब के निवर्तमान मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी ने कहा, "मैं विनम्रतापूर्वक पंजाब के लोगों के फैसले को स्वीकार करता हूं और आम आदमी पार्टी और उनके निर्वाचित सीएम @ भगवंत मान जी को जीत के लिए बधाई देता हूं। मुझे उम्मीद है कि वे लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरेंगे। "

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिद्धू ने कहा कि पार्टी राज्य के लोगों के जनादेश को विनम्रतापूर्वक स्वीकार करती है। "जनता की आवाज ईश्वर की आवाज है... पंजाब की जनता के जनादेश को विनम्रता से स्वीकार करें... आप को बधाई!!!"

शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि उनकी पार्टी लोगों द्वारा दिए गए जनादेश को विनम्रता से स्वीकार करती है। सुखबीर ने भी आम आदमी पार्टी को बधाई दी।

स्वराज इंडिया के अध्यक्ष और आप के पूर्व नेता योगेंद्र यादव ने पंजाब में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी के प्रदर्शन को "शानदार और असाधारण" करार दिया, लेकिन कहा कि यह चुनावी लड़ाई एक पार्टी की सफलता के बजाय "संपूर्ण राजनीतिक प्रतिष्ठान" का "अभियोग" है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 10 March, 2022
Advertisement