Advertisement
03 November 2022

विधानसभा उपचुनाव : छह राज्यों की सात सीटों पर मतदान जारी, भाजपा और क्षेत्रीय दलों के बीच है मुकाबला

छह राज्यों में सात विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव में गुरुवार को मतदान जारी है। इसे भाजपा और क्षेत्रीय दलों के बीच भयंकर युद्ध का प्रतीक माना जा रहा है। बिहार के मोकामा और गोपालगंज विधानसभा क्षेत्रों, महाराष्ट्र के अंधेरी (पूर्व), हरियाणा के आदमपुर, तेलंगाना के मुनुगोड़े, उत्तर प्रदेश के गोला गोरखनाथ और ओडिशा के धामनगर में मतदान हो रहा है।


मतदान को लेकर प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए हैं।
जिन सात सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं, उनमें बीजेपी के पास तीन, कांग्रेस के पास दो जबकि शिवसेना और राजद के पास एक-एक सीट थी।

जबकि उपचुनावों में जीत विधानसभाओं में उनकी स्थिति के लिए अप्रासंगिक होगी, पार्टियों ने चुनाव को हल्के में नहीं लिया है और एक उच्च अभियान चलाया है। वोटों की गिनती 6 नवंबर को होगी।

भाजपा सहानुभूति मतों के आधार पर उत्तर प्रदेश में गोला गोरखनाथ सीट और बीजद शासित ओडिशा में धामनगर को बरकरार रखना चाहती है क्योंकि उसने मौजूदा विधायकों के बेटों को मैदान में उतारा है जिनकी मृत्यु के कारण उपचुनाव हुआ है।

भाजपा और सत्तारूढ़ टीआरएस तेलंगाना के मुनुगोड़े में आक्रामक रूप से प्रचार कर रहे थे, जहां कांग्रेस विधायक ने इस्तीफा दे दिया था और भगवा पार्टी के टिकट पर लड़ रहे हैं।
चुनाव आयोग ने मुनुगोड़े में 3,366 राज्य पुलिस और केंद्रीय सुरक्षा कर्मियों की 15 कंपनियों की तैनाती समेत मतदान के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं। अधिकारियों ने बताया कि सभी मतदान केंद्रों से वेबकास्टिंग की जाएगी।

हरियाणा के आदमपुर में, पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल के छोटे बेटे कुलदीप बिश्नोई ने सीट से विधायक के रूप में इस्तीफा दे दिया और अगस्त में कांग्रेस से भाजपा में चले जाने के बाद उपचुनाव कराना पड़ा। बिश्नोई के बेटे भव्या अब बीजेपी उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं। आदमपुर सीट पर 1968 से भजन लाल परिवार का कब्जा है, जिसमें दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री नौ मौकों पर, उनकी पत्नी जसमा देवी ने एक बार और कुलदीप ने चार मौकों पर इसका प्रतिनिधित्व किया था।उपचुनाव लड़ने वाले प्रमुख दलों में कांग्रेस, इंडियन नेशनल लोक दल और आम आदमी पार्टी शामिल हैं।
कांग्रेस ने पूर्व केंद्रीय मंत्री जय प्रकाश, हिसार से तीन बार के सांसद और दो बार के विधायक को भी मैदान में उतारा है।
इनेलो ने कांग्रेस के बागी कुर्दा राम नंबरदार को अपना उम्मीदवार बनाया है। आप ने बीजेपी से अलग हुए सतेंद्र सिंह को मैदान में उतारा है।

जद (यू) के भाजपा से अलग होने के बाद तीन महीने से भी कम समय पहले बनी नीतीश कुमार की अगुवाई वाली 'महागठबंधन' सरकार के लिए बिहार में पहली चुनावी परीक्षा होगी। बिहार में मोकामा और गोपालगंज सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं, जो पहले क्रमशः राजद और भाजपा के पास थे।
भाजपा पहली बार मोकामा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रही है क्योंकि भगवा पार्टी ने पिछले मौकों पर यह सीट अपने सहयोगियों के लिए छोड़ी थी। उपचुनाव में भाजपा और राजद दोनों ने स्थानीय बाहुबलियों की पत्नियों को मैदान में उतारा है। भाजपा उम्मीदवार सोनम देवी राजद की नीलम देवी के खिलाफ हैं, जिनके पति अनंत सिंह की अयोग्यता के कारण उपचुनाव की जरूरत पड़ी है। मोकामा 2005 से अनंत सिंह का गढ़ है। उन्होंने जद (यू) के टिकट पर दो बार सीट जीती और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मतदाताओं से उनका समर्थन करने की अपील की। अनंत सिंह का विरोध करने वाले स्थानीय बाहुबली ललन सिंह की पत्नी सोनम देवी को हरी झंडी मिल गई है। ललन को खतरनाक गैंगस्टर से नेता बने सूरज भान सिंह के विश्वासपात्र के रूप में जाना जाता है, जिन्होंने 2000 के विधानसभा चुनाव में अनंत सिंह के बड़े भाई दिलीप सिंह को हराया था, जो राबड़ी देवी सरकार में मंत्री थे।
गोपालगंज से बीजेपी ने दिवंगत पार्टी विधायक सुभाष सिंह की पत्नी कुसुम देवी को मैदान में उतारा है। राजद ने मोहन गुप्ता को मैदान में उतारा है, जबकि लालू यादव के बहनोई साधु यादव की पत्नी इंदिरा यादव बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रही हैं।


शिवसेना के ऋतुजा लटके के मुंबई में अंधेरी पूर्व विधानसभा क्षेत्र में आराम से जीतने की उम्मीद है। राकांपा और कांग्रेस ने उनकी उम्मीदवारी का समर्थन किया है। जबकि भाजपा ने अपने उम्मीदवार का नामांकन वापस ले लिया है। इस साल मई में ऋतुजा लटके के पति और शिवसेना विधायक रमेश लटके के निधन के कारण उपचुनाव कराना पड़ा था।

उत्तर प्रदेश की गोला गोरखनाथ सीट 6 सितंबर को बीजेपी विधायक अरविंद गिरी के निधन के बाद खाली हुई थी।
बीजेपी ने अरविंद गिरी के बेटे अमन गिरी को मैदान में उतारा है, जबकि गोला के पूर्व विधायक विनय तिवारी सपा के उम्मीदवार हैं।

बीजद ने धामनगर से कुल पांच उम्मीदवारों में अकेली महिला अबंति दास को उतारा है। भाजपा विधायक विष्णु चरण सेठी की मौत के कारण उपचुनाव कराना पड़ा। सहानुभूति मतों के आधार पर भगवा पार्टी ने सेठी के बेटे सूर्यवंशी सूरज को मैदान में उतारा है। बीजद के आधिकारिक उम्मीदवार को बागी का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि उसके पूर्व विधायक राजेंद्र दास निर्दलीय के रूप में मैदान में हैं।

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Voting, by-election, assembly constituencies, Mokama, Gopalganj, Andheri (East) of Maharashtra, Adampur, Munugode, Gola Gorakhnath, Dhamnagar
OUTLOOK 03 November, 2022
Advertisement