Advertisement
17 April 2016

पश्चिम बंगाल: छिटपुट हिंसा के बीच दूसरे चरण में 80 प्रतिशत वोटिंग

google

उत्तर बंगाल के छह जिलों, अलीपुरद्वार, जलपाईगुड़ी, दार्जीलिंग, उत्तर दिनाजपुर, दक्षिण दिनाजपुर और मालदा तथा दक्षिण बंगाल के बीरभूम जिले में तीन बजे तक कुल 70.82 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले थे। बीरभूम के सात विधानसभा क्षेत्रों में मतदान चार बजे समाप्त हो गया जिन्हें वामपंथी उग्रवाद प्रभावित चिन्हित किया गया था। बाकी विधानसभा क्षेत्रों में शाम छह बजे तक मतदान जारी रहा। शाम में केंद्रीय चुनाव आयोग ने मतदान के आंकड़े जारी करते हुए बताया कि आज के चरण में कुल 79.70 प्रतिश मतदान हुआ। हालांकि चुनाव आयोग ने मतदान के विस्तृत आंकड़े अभी उपलब्ध नहीं कराए हैं लेकिन कुल प्रतिशत को देखते हुए पता चलता है कि राज्य के मतदाताओं में मतदान को लेकर कितना उत्साह था।

 

मतदान के दौरान दिन भर छिटपुट घटनाओं की खबर आती रही। जिनमें हिंसा से लेकर आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के मामले भी देखने को मिले। तृणमूल कांग्रेस के विवादित नेता अनुब्रत मंडल अपनी शर्ट पर पार्टी का चुनाव चिन्ह दर्शाते हुए मतदान करने गए जिससे उन्होंने एक और विवाद को जन्म दिया। वह पहले से ही चुनाव आयोग की हर पल निगरानी में हैं। पार्टी के बीरभूम जिला अध्यक्ष मंडल ने बाद में कहा, मुझे इसका पता नहीं था। कांग्रेस ने मंडल द्वारा कथित रूप से आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई है। कोलकाता में मौजूद वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने आरोप लगाया कि राज्य में मतदान केंद्र पर कब्जा और फर्जी मतदान जारी है। उन्होंने कहा, केंद्रीय बलों की मौजूदगी के बाजवूद बूथों पर भूत हैं।

Advertisement

 

वहीं पुलिस ने बताया कि मालदा के इंग्लिश बाजार विधानसभा क्षेत्र के एक बूथ के सामने माकपा और तृणमूल कांग्रेस के समर्थकों के बीच झड़प हुई जिसमें तृणमूल के पोलिंग एजेंट सहित दो लोग घायल हो गए। मतदान अधिकारियों ने बताया कि दोनों पक्ष के लोगों ने एक दूसरे पर लाठियां चलाईं और केंद्रीय बलों को उन पर काबू पाने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। तृणमूल कांग्रेस का एजेंट अनूप सरकार इस दौरान घायल हो गया और उसे मालदा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में भर्ती कराया गया। चुनाव आयोग की एक रिपोर्ट के अनुसार आज सुबह बीरभूम जिले के दमरूत गांव में भाजपा और तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के बीच हुए संघर्ष में आठ लोग घायल हो गए। संघर्ष मतदान शुरू होने से पहले सुबह करीब छह बजे हुआ। पुलिस ने कहा कि दोनों पक्षों के तीन पार्टी कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया है।

 

उधर सिलीगुड़ी विधानसभा सीट से तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार बाईचुंग भूटिया ने श्रीगुरू विद्यापीठ बूथ पर फर्जी वोट डाले जाने की शिकायत की। चुनाव आयोग में इस आशय की शिकायत दर्ज कराई गई है। भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान भूटिया माकपा उम्मीदवार सिलीगुड़ी के मेयर और पूर्व मंत्री अशोक भट्टाचार्य के खिलाफ खड़े हैं। पश्चिम बंगाल में मतदान का पहला चरण दो हिस्सों में चार और 11 अप्रैल को संपन्न हुआ था। दूसरे चरण में 1.2 करोड़ मतदाता 33 महिलाओं समेत 383 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला करेंगे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: पश्चिम बंगाल, विधानसभा चुनाव, दूसरा चरण, छिटपुट हिंसा, खबर, विधानसभा क्षेत्र, मतदान, राज्य, सत्तारुढ़ दल, तृणमूल कांग्रेस, विपक्षी दल, माकपा, कांग्रेस, भाजपा, कार्यकर्ता, हिंसा, चुनाव आयोग, जयराम रमेश
OUTLOOK 17 April, 2016
Advertisement