Advertisement
21 September 2024

महाराष्ट्र: आंबेडकर नीत वीबीए ने 11 प्रत्याशियों की पहली सूची घोषित की; एक ट्रांसजेंडर को टिकट दिया

वंचित बहुजन आघाडी (वीबीए) ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए एक ट्रांसजेंडर सहित 11 उम्मीदवारों की पहली सूची शनिवार को घोषित की।

वीबीए प्रमुख प्रकाश आंबेडकर ने यहां संवाददाता सम्मेलन में उम्मीदवारों की घोषणा करते हुए कहा कि लेवा पाटिल समुदाय से आने वाली ट्रांसजेंडर शमीभा पाटिल उत्तर महाराष्ट्र के जलगांव जिले की रावेर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगी।

महाराष्ट्र की 288 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव नवंबर के मध्य में होने की संभावना है।

Advertisement

प्रकाश आंबेडकर ने वीबीए के गठबंधन सहयोगियों भारत आदिवासी पार्टी (बीएपी) और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी) के दो उम्मीदवारों की भी घोषणा की।

अनिल जाधव (बीएपी) जलगांव की चोपड़ा (आरक्षित) सीट से, जबकि हरीश उइके (जीजीपी) नागपुर के रामटेक से उम्मीदवार होंगे।

वीबीए प्रमुख ने सूची घोषित करते हुए कहा, ‘‘अपनी पवित्र विचारधारा के प्रति ईमानदार रहते हुए, हमने वंचित, बहुजन समूहों को प्रतिनिधित्व दिया है, जिसका उद्देश्य सच्चा प्रतिनिधित्व और राजनीतिक शक्ति प्राप्त करना तथा कुछ खास जातियों के परिवारों के आधिपत्य को तोड़ना है।’’

उन्होंने कहा कि पार्टी ने विभिन्न सामाजिक समुदायों से उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं, जिन्हें मुख्यधारा की पार्टियों और उनकी सरकारों द्वारा सामाजिक और राजनीतिक रूप से बहिष्कृत किया गया है।

पारधी समुदाय से आने वाले किशन चव्हाण शेवगांव (अहमदनगर) से पार्टी के उम्मीदवार होंगे।

प्रकाश आंबेडकर ने कहा, ‘‘दो बौद्ध धर्मावलम्बियों को मैदान में उतारने के अलावा, वंचित जाति समूहों जैसे कि धीवर, लोहार, वड्डार के प्रतिनिधियों को भी पहली सूची में स्थान दिया गया है।’’

वीबीए ने सिंदखेड़ राजा सीट (बुलढाणा) से सविता मुंधे, वाशिम से मेघा किरण डोंगरे और नांदेड़ दक्षिण से एक मुस्लिम उम्मीदवार फारूक अहमद को भी मैदान में उतारा है।

नीलेश टी विश्वकर्मा (लोहार समुदाय) को धामनगांव रेलवे (अमरावती), विनय भांगे (बौद्ध) को नागपुर दक्षिण पश्चिम से, डॉ अविनाश नन्हे (धीवर) को साकोली (भंडारा), शिवा नारंगले (लिंगायत) को लोहा (नांदेड़), विकास रावसाहेब दांडगे (मराठा) को औरंगाबाद पूर्व से और संग्राम कृष्ण माने (वड्डार) को खानपुर (सांगली) से टिकट दिया है।

आंबेडकर ने कहा, ‘‘आने वाले दिनों में और नामों की घोषणा की जाएगी। हम प्रमुख राजनीतिक दलों के संपर्क में हैं और जल्द ही और दल हमारे गठबंधन में शामिल होंगे।’’

इस साल हुए लोकसभा चुनावों से पहले, वीबीए ने शिवसेना (यूबीटी), कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एसपी) के महा विकास आघाडी (एमवीए) के साथ हाथ मिलाने की कोशिश की थी। हालांकि, उनके बीच बातचीत आगे नहीं बढ़ पाई।

आंबेडकर के नेतृत्व वाली पार्टी ने फिर अपने दम पर कई सीटों पर चुनाव लड़ा, लेकिन एक भी सीट नहीं जीत सकी थी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Maharashtra assembly election, Vanchit bahujan aghadi, BJP, Maharashtra politics, Congress
OUTLOOK 21 September, 2024
Advertisement