Advertisement
27 May 2022

कार्ति चिदंबरम का आरोप- सीबीआई ने किया संसदीय विशेषाधिकार का उल्लंघन, लोकसभा अध्यक्ष को लिखा पत्र

कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने शुक्रवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखकर आरोप लगाया कि एक छापेमारी के दौरान सीबीआई अधिकारियों ने सूचना और प्रौद्योगिकी पर संसदीय स्थायी समिति जिसके वे सदस्य हैं से संबंधित "अत्यधिक गोपनीय" व्यक्तिगत नोट और कागजात जब्त किए। उन्होंने कहा वह "उनके संसदीय विशेषाधिकार का उल्लंघन" है और इसके समाधान की मांग की।

बिड़ला को लिखे एक पत्र में कार्ति चिदंबरम ने यह भी कहा कि पिछले कुछ वर्षों में, उनका परिवार और वह खुद "वर्तमान सरकार और उसकी जांच एजेंसियों द्वारा एक अथक अभियान का लक्ष्य बन गए हैं जो एक के बाद एक फर्जी मामले थोप कर हमारी असहमति की आवाज को चुप कराने की कोशिश कर रहे हैं।"

तमिलनाडु के शिवगंगा निर्वाचन क्षेत्र के सांसद ने कहा कि सदन के किसी सदस्य को इस तरह की "लक्षित धमकी" विशेषाधिकार के उल्लंघन के बराबर है।

Advertisement

सीबीआई द्वारा पूछताछ के बीच कार्ति चिदंबरम का बिड़ला को पत्र आया है। अधिकारियों ने कहा कि वह 2011 में 263 चीनी कामगारों को वीजा जारी करने में रिश्वत के आरोपों से संबंधित सवालों के जवाब देने के लिए शुक्रवार को दूसरे दिन सीबीआई के सामने पेश हुए, जब उनके पिता पी चिदंबरम गृह मंत्री थे।

इस महीने की शुरुआत में, सीबीआई की टीमों ने चेन्नई और दिल्ली में चिदंबरम के आवासों सहित देश के कई शहरों में 10 स्थानों पर समन्वित तलाशी अभियान चलाया था।

कार्ति चिदंबरम ने बिड़ला को लिखे अपने पत्र में कहा, "मैं अब आपको लिख रहा हूं क्योंकि मैं एक बेहद अवैध और स्पष्ट रूप से असंवैधानिक कार्रवाई का शिकार हो गया हूं।"

उन्होंने कहा, "केंद्रीय जांच ब्यूरो ने सरकार के 11 साल पुराने एक फैसले की जांच करने की आड़ में दिल्ली में मेरे आवास पर छापा मारा, जिसमें मेरी कोई संलिप्तता नहीं थी।"


कार्ति चिदंबरम ने आरोप लगाया कि इस तथाकथित छापेमारी के दौरान, सीबीआई के कुछ अधिकारियों ने सूचना और प्रौद्योगिकी के लिए संसदीय स्थायी समिति से संबंधित मेरे "अत्यधिक गोपनीय और संवेदनशील व्यक्तिगत नोट और कागजात" जब्त कर लिए।

उन्होंने आरोप लगाया, "आश्चर्यजनक रूप से, मेरे ड्राफ्ट नोट्स और प्रश्न जो मैंने समिति को बुलाए गए गवाहों से पूछने का इरादा किया था, भी जब्त कर लिए गए।"

उन्होंने दावा किया कि गवाहों द्वारा समिति को दिए गए बयानों से संबंधित उनके हस्तलिखित नोट भी एजेंसी को सबसे अच्छी तरह से ज्ञात कारणों से जब्त किए गए हैं।

कार्ति चिदंबरम ने आरोप लगाया कि सीबीआई की ये कार्रवाइयां, जहां तक वे "एक सांसद के रूप में मेरे कर्तव्यों में हस्तक्षेप" से संबंधित हैं, लोकतांत्रिक सिद्धांतों पर सीधा हमला है, जिस पर हमारी संसद की स्थापना हुई है।

उन्होंने पत्र में कहा, "इसलिए, मैं आपसे इस मुद्दे पर तत्काल संज्ञान लेने का आग्रह करता हूं, जो मेरे संसदीय विशेषाधिकार का खुला उल्लंघन है।"

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress MP Karti Chidamabaram, Lok Speaker Speaker Om Birla, CBI, Parliamentary Standing Committee on Information and Technology, breach of his parliamentary privilege
OUTLOOK 27 May, 2022
Advertisement