Advertisement
07 June 2022

जम्मू-कश्मीरः कांग्रेस ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा- अनुच्छेद 370 हटाने के बाद अल्पसंख्यक, गैर-स्थानीय लोग अधिक असुरक्षित हो गए हैं

FILE PHOTO

कांग्रेस ने मंगलवार को भाजपा पर निशाना साधा और कहा कि सत्ता पक्ष के वादे के विपरीत जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद भी सुरक्षा सवालों के घेरे में है। कश्मीरी पंडित और गैर-स्थानीय लोग केंद्रीय शासन के तहत कश्मीर में अधिक असुरक्षित हो गए हैं,।

विपक्षी कांग्रेस ने कहा कि लक्षित हमलों की हालिया घटनाओं ने जम्मू-कश्मीर में सामान्य स्थिति के भाजपा के दावे को उजागर कर दिया है। जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मुख्य प्रवक्ता रविंदर शर्मा ने पूछा, "भाजपा के शासन में, खासकर 5 अगस्त, 2019 के बाद, कश्मीरी पंडितों सहित अल्पसंख्यक और अन्य लोग कश्मीर में अधिक असुरक्षित क्यों हो गए?"

5 अगस्त, 2019 को, केंद्र ने संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया, जिसने जम्मू और कश्मीर को विशेष दर्जा दिया और राज्य को केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया। यह देखते हुए कि अनुच्छेद 370 को जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद और अलगाववादी गतिविधियों का मूल कारण बताया गया था, उन्होंने पूछा, "निरसन के बाद क्या हुआ (अनुच्छेद 370 का) और केंद्र सरकार और केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन आतंकवाद को खत्म करने और सुनिश्चित करने में विफल क्यों रहा।"

Advertisement

उन्होंने कहा कि कश्मीरी पंडितों, जम्मू के कर्मचारियों और बाहरी कार्यकर्ताओं सहित अल्पसंख्यक, जिन्हें पिछले कई सालों से निशाना नहीं बनाया गया था, अब आतंकवादियों का  निशाना बन गए हैं। उन्होंने कहा, "हैरानी की बात है कि इस बिगड़ती स्थिति में, यूटी प्रशासन ने जम्मू क्षेत्र से संबंधित कई गैर-आरक्षित श्रेणी के कर्मचारियों को कश्मीर क्षेत्र के कई संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात किया है, जो निर्दोष लोगों के जीवन के लिए नौकरशाही के बीच चिंता की कमी को दर्शाता है।"

कांग्रेस नेता ने कहा, "लोगों को यह समझाया गया था कि सुरक्षा परिदृश्य और समग्र कानून व्यवस्था की स्थिति यूटी के तहत और अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद बहुत बेहतर होगी, लेकिन इसके विपरीत हुआ है, जिसे सत्तारूढ़ दल को स्पष्ट करना चाहिए।" उन्होंने कहा कि सरकार को अल्पसंख्यकों और बाहरी कामगारों समेत सभी बेगुनाहों की हर कीमत पर सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 07 June, 2022
Advertisement