Advertisement
01 January 2024

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कितनी चल व अचल संपत्ति के हैं मलिक?

बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल यूनाइटेड के नए अध्यक्ष नीतीश कुमार की चल व अचल संपत्ति को लेकर नवीनतम सार्वजनिक खुलासा सामने आया है। इसके मुताबिक नीतीश कुमार 1.64 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं।

रविवार शाम कैबिनेट सचिवालय विभाग की वेबसाइट पर पोस्ट किए गए मुख्यमंत्री और उनके कैबिनेट सहयोगियों की संपत्ति के विवरण के अनुसार, कुमार के पास 22,552 रुपये नकद हैं, और विभिन्न बैंक खातों में 49,202 रुपये जमा हैं।

उनके पास 11.32 लाख रुपये की एक फोर्ड इकोस्पोर्ट कार, 1.28 लाख रुपये की दो सोने की अंगूठियां और एक चांदी की अंगूठी, और अन्य चल संपत्ति जैसे 1.45 लाख रुपये की 13 गायें और 10 बछड़े, एक ट्रेडमिल, एक व्यायाम साइकिल और एक माइक्रोवेव ओवन भी है। 

Advertisement

उनके पास एकमात्र अचल संपत्ति नई दिल्ली के द्वारका में एक अपार्टमेंट है, जिसकी कीमत 2004 में 13.78 लाख रुपये थी, और अब इसकी कीमत 1.48 करोड़ रुपये है। पिछले साल कुमार ने कुल संपत्ति 75.53 लाख रुपये घोषित की थी. दोनों खुलासों की तुलना से पता चला कि संपत्ति के मूल्य में उछाल मुख्य रूप से उनके दिल्ली अपार्टमेंट के मूल्य में वृद्धि के कारण था।

कुमार की सरकार ने सभी कैबिनेट मंत्रियों के लिए प्रत्येक कैलेंडर वर्ष के अंतिम दिन अपनी संपत्ति और देनदारियों का खुलासा करना अनिवार्य कर दिया है। उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए कुल आय 4.74 लाख रुपये घोषित की। उनके बड़े भाई तेज प्रताप, जो राज्य सरकार में मंत्री भी हैं, के पास 3.58 करोड़ रुपये की संपत्ति है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Bihar, CM Nitish Kumar, Janta Dal United, JDU, property
OUTLOOK 01 January, 2024
Advertisement