Advertisement
02 March 2019

अब ‘अभिनंदन’ शब्द का अर्थ बदल जाएगा: पीएम मोदी

ANI

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को एयरफोर्स के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान के शौर्य की तारीफ करते हुए कहा कि डिक्शनरी में अब अभिनंदन शब्द का अर्थ ही बदल गया है। उन्होंने कहा कि इस देश में शब्दों के अर्थ बदलने की ताकत है। पाकिस्तान के अत्याधुनिक F-16 विमान को गिराने वाला एयरफोर्स पायलट के शौर्य और संयमित व्यवहार की तारीफ सोशल मीडिया और देश में हो रही है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विज्ञान भवन में एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। अपने संबोधन के आखिर में उन्होंने कहा कि देश अब एक पराक्रमी राष्ट्र के रूप में आगे बढ़ रहा है। हिंदुस्तान की हर बात को दुनिया गौर से देखने लगी है।

'अभिनंदन का अर्थ बदल जाएगा'

Advertisement

इसके बाद उन्होंने पाकिस्तान से वापस लौटे विंग कमांडर अभिनंदन की तारीफ की और उनके हौसले व शौर्य को शब्दों के अर्थ बदलने वाला बताया। पीएम ने कहा, 'इस देश में यह ताकत है कि यह शब्दों के अर्थ बदल देता है। पहले अभिनंदन का अर्थ होता था कॉन्ग्रैचुलेशन, लेकिन आज इसका अर्थ बदल जाएगा।' 60 घंटे पाकिस्तानी कैद में बिताकर विंग कमांडर अभिनंदन शुक्रवार रात अटारी बॉर्डर से वापस लौटे थे।

'हाउसिंग पर जीएसटी कम किया'

विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में पीएम ने अपनी सरकार की सस्ते हाउसिंग कार्यक्रमों का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, 'कंस्ट्रक्शन में अपनी सोच को लेकर हमने बदलाव किया। घर हो, मकान हो, कमर्शल बिल्डिंग या सड़क क्यों न हो, इन्हें इको फ्रेंडली बनाने के लिए हमने काम किया। अफॉर्डेबल हाउसिंग पर जीएसटी को बहुत कम किया। इसे 8% से घटाकर हमने 1 फीसदी तक कर दिया है।'

विंग कमांडर की वतन वापसी पर पीएम मोदी ने ट्वीट कर उनके साहस की सराहना की थी। पायलट अभिनंदन ने पाकिस्तान की कैद में भी जिस धैर्य और साहस का परिचय दिया, उसकी तारीफ देश की आम जनता से लेकर बॉलीवुड और राजनीति की मशहूर हस्तियां भी कर रही हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: abhinandan, pm narendra modi, dictionary
OUTLOOK 02 March, 2019
Advertisement