Advertisement
23 September 2024

क्षेत्रीय दल झूठे वादों से जम्मू-कश्मीर के लोगों को गुमराह कर रहे हैं: गुलाम नबी आज़ाद

file photo

डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आज़ाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आज़ाद ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर के क्षेत्रीय दलों पर झूठे वादों और एजेंडे के साथ लोगों को "गुमराह" करने का आरोप लगाया।

गंदरबल और हजरतबल में रोड शो के दौरान, आज़ाद ने कहा कि इन दलों ने लोगों के सामने आने वाले मुद्दों का कोई वास्तविक समाधान पेश किए बिना बार-बार जनता की भावनाओं का "शोषण" किया है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस सहित अन्य दलों के सांसदों ने अनुच्छेद 370 के निरसन पर चुप रहना चुना, जबकि वह दृढ़ता से विरोध में खड़े थे। उन्होंने कहा, "मैंने संसद में अनुच्छेद 370 के निरसन के खिलाफ लड़ाई लड़ी और अपनी असहमति व्यक्त करने के लिए धरने पर भी बैठा।"

Advertisement

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि ये दल अक्सर "विकास को पूरा करने में अपनी विफलता" से ध्यान हटाने के लिए भावनात्मक बयानबाजी का इस्तेमाल करते हैं। उन्होंने कहा, "कोई मस्जिद या धर्म खतरे में नहीं है। अगर कोई हमारे धर्म पर हमला करने की कोशिश करता है, तो मैं सबसे पहले खड़ा होऊंगा और लोगों के लिए बलिदान दूंगा।"

मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल को याद करते हुए, आज़ाद ने कहा कि उन्होंने गंदेरबल को जिला का दर्जा दिया और अस्पताल, स्कूल और सड़कें बनवाईं। कई नेता प्रगति लाने में "विफल" रहे हैं, उन्होंने वोटों का "दुरुपयोग" किया है और "झूठ बोला है और जनता को धोखा दिया है"। उन्होंने गंदेरबल के निवासियों को आश्वासन दिया कि डीपीएपी क्षेत्र में विकास पहल को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा, "हम गंदेरबल के विकास के लिए और अधिक काम करेंगे।"

जम्मू और कश्मीर में रोजगार के मुद्दों पर, आज़ाद ने कहा कि मौजूदा सरकार की नीतियों ने स्थानीय निवासियों को हाशिए पर डाल दिया है। उन्होंने दावा किया कि बाहरी ठेकेदार रेत उद्योग पर हावी हैं, जिससे स्थानीय लोग बिना नौकरी और आर्थिक अवसरों के रह जाते हैं। उन्होंने कहा, "हमारे युवा विकट परिस्थितियों का सामना कर रहे हैं, रोजगार के अवसरों की कमी के कारण कई लोग नशे की ओर जा रहे हैं।"

उन्होंने कहा, "अगर मैं निर्वाचित होता हूं, तो मैं यह सुनिश्चित करने के लिए एक कानून पेश करूंगा कि केवल स्थानीय लोग ही हमारे क्षेत्र में जमीन खरीद सकें और नौकरियां सुरक्षित कर सकें।" पत्रकारों से बात करते हुए आज़ाद ने कहा कि अन्य राजनीतिक दल डीपीएपी के प्रतिस्पर्धी हैं, न कि मित्र या शत्रु। "उनमें से कोई भी मेरा शत्रु नहीं है। राजनीतिक दल हमारे प्रतिस्पर्धी हैं। कक्षा की तरह, हम सभी अच्छे मित्र हैं, लेकिन प्रतिस्पर्धा है... इसलिए, मैं हर राजनीतिक दल और नेता को अपना प्रतिस्पर्धी मानता हूँ। मैं किसी भी पार्टी के नेता को अपना मित्र नहीं मानता। मैं उन सभी के अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूँ।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 23 September, 2024
Advertisement