Advertisement
13 October 2024

राजस्थान भाजपा कोर कमेटी ने उपचुनावों के लिए रणनीति और संभावित उम्मीदवारों पर की चर्चा

file photo

भाजपा की राजस्थान इकाई की कोर कमेटी ने रविवार को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के आवास पर सात विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनावों के लिए पार्टी की रणनीति पर चर्चा की। पार्टी सूत्रों ने बताया कि समिति ने संभावित उम्मीदवारों के नामों पर भी चर्चा की, जिन्हें दिल्ली में होने वाली बैठक के दौरान भाजपा प्रमुख जे पी नड्डा को बताया जाएगा।

रविवार की बैठक में शर्मा के अलावा भाजपा राजस्थान अध्यक्ष मदन राठौर, प्रदेश प्रभारी राधामोहन दास अग्रवाल और सह प्रभारी विजया रहाटकर भी मौजूद थे। पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे इस बैठक में शामिल नहीं हुईं, जबकि केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव और भाजपा के हरियाणा प्रभारी सतीश पूनिया वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए शामिल हुए।

चर्चा के दौरान अग्रवाल ने कहा कि संगठन आम आदमी को सरकार के कामों की जानकारी देने और लोगों की समस्याओं को सरकार तक पहुंचाने का काम करता है। उन्होंने कहा कि संगठन और मौजूदा सरकार के बीच बेहतर समन्वय देखने को मिल रहा है।

Advertisement

अग्रवाल ने कहा, "कांग्रेस जातिवाद की राजनीति करती है, जबकि भारतीय जनता पार्टी विकास की राजनीति करती है। भाजपा में निर्णय थोपे नहीं जाते, बल्कि सभी की सहमति से ही पार्टी किसी निष्कर्ष पर पहुंचती है।" उन्होंने कहा, "हमें जातिवाद से ऊपर उठकर विकास की दिशा में मिलकर आगे बढ़ना होगा।"

भाजपा नेता ने कहा कि भाजपा शासित राज्य सरकार ने हर वर्ग के लिए अच्छा काम किया है और पार्टी कार्यकर्ताओं से लोगों को किए गए बेमिसाल और अभूतपूर्व विकास कार्यों से अवगत कराने का आह्वान किया। राठौड़ ने कहा कि भाजपा उपचुनाव में शानदार जीत हासिल करने जा रही है। उन्होंने कहा, "हरियाणा की तरह राजस्थान में भी कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ेगा। कांग्रेस के झूठ और भ्रम का मुखौटा अब उतर जाएगा।"

भाजपा नेता ने कहा कि सभी सात सीटों के हर बूथ पर फोकस करने की रणनीति बनाई गई है। उन्होंने कहा कि पार्टी को अपने कार्यकर्ताओं पर पूरा भरोसा है। उन्होंने कहा कि भाजपा के बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं की मेहनत से सभी सीटों पर कमल खिलेगा। बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा, "भारतीय जनता पार्टी में सामूहिक निर्णय की एक प्रक्रिया और पद्धति है। कोर कमेटी की बैठक में हम सभी ने राज्य में होने वाले उपचुनाव समेत अन्य विषयों पर चर्चा की।" "हरियाणा चुनाव में हम सभी अलग-अलग जगहों पर काम कर रहे थे। उसके बाद हम सभी को एक साथ बैठना पड़ा। भाजपा की डबल इंजन सरकार राज्य और देश दोनों जगह काम कर रही है। हमने इस बात पर भी चर्चा की कि हम राजस्थान में कैसे बेहतर तरीके से काम कर सकते हैं।"

राजस्थान में झुंझुनू, दौसा, देवली-उनियारा, चौरासी, खींवसर, सलूंबर और रामगढ़ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं। झुंझुनू, दौसा, देवली-उनियारा, चौरासी और खींवसर सीटें विधायकों के लोकसभा में चुने जाने के बाद खाली हुई थीं। सलूंबर सीट मौजूदा भाजपा विधायक अमृतलाल मीना के निधन के कारण और रामगढ़ सीट मौजूदा कांग्रेस विधायक जुबैर खान के निधन के कारण खाली हुई थी। जिन सात सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उनमें से भाजपा केवल एक पर सत्ता में थी। लोकसभा चुनाव जीतने के बाद मौजूदा विधायकों द्वारा खाली की गई पांच सीटों में से तीन कांग्रेस के पास थीं, एक आरएलपी के पास और एक बीएपी के पास थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 13 October, 2024
Advertisement