Advertisement
13 October 2024

बाबा सिद्दीकी हत्याकांड पर विपक्ष और भाजपा में आरोप-प्रत्यारोप, बिश्नोई गिरोह का हाथ होने का दावा

file photo

मुंबई के पॉश इलाके बांद्रा में एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद विपक्ष और भाजपा के बीच रविवार को तीखी नोकझोंक हुई, जबकि एक वायरल सोशल मीडिया पोस्ट में इस चौंकाने वाले अपराध के पीछे लॉरेंस बिश्नोई गिरोह का हाथ होने का दावा किया गया।

एक अदालत ने मामले में गिरफ्तार दो आरोपियों में से एक को 21 अक्टूबर तक पुलिस हिरासत में भेज दिया और पुलिस को दूसरे आरोपी की उम्र निर्धारित करने के लिए अस्थि परीक्षण कराने का निर्देश दिया, क्योंकि उसने नाबालिग होने का दावा किया है। पुलिस ने अदालत से कहा कि वे जांच करना चाहते हैं कि क्या यह मामला राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता का नतीजा है, क्योंकि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव नजदीक हैं।

कांग्रेस ने पूर्व विधायक की हत्या की गहन जांच की मांग करते हुए विपक्ष के हमले का नेतृत्व किया और कहा कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और गृह मंत्री देवेंद्र फडणवीस को राज्य में “कानून और व्यवस्था की विफलता” के लिए नैतिक जिम्मेदारी लेनी चाहिए और इस्तीफा देना चाहिए।

Advertisement

भाजपा ने हत्या को लेकर विपक्ष पर "तुच्छ राजनीति" करने का आरोप लगाया। सिद्दीकी की पार्टी के प्रमुख और उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा कि हत्या का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए। 66 वर्षीय महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री की शनिवार रात को उनके विधायक बेटे जीशान सिद्दीकी के कार्यालय के बाहर बांद्रा के खेर नगर में तीन लोगों द्वारा गोली मारकर हत्या कर दी गई।

कांग्रेस ने आरोप लगाया कि महाराष्ट्र में भाजपा के नेतृत्व वाली महायुति सरकार अपने नेताओं और मुंबई के लोगों की रक्षा करने में विफल रही है, जो डरे हुए हैं, उन्होंने दावा किया कि वह इन घटनाओं के माध्यम से चुनाव की तारीखों को टालने की कोशिश कर रही है। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने एक्स पर कहा, "यह एक ऐसी सरकार है जो अपने अंतिम चरण में है। इसके साथ ही इसके जाने की उल्टी गिनती शुरू हो गई है।"

उनकी पार्टी के प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे और वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार को जिम्मेदारी लेनी चाहिए और पूरी और पारदर्शी जांच का आदेश देना चाहिए। बाबा सिद्दीकी जी का दुखद निधन चौंकाने वाला और दुखद है। इस कठिन समय में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं। यह भयावह घटना महाराष्ट्र में कानून और व्यवस्था के पूर्ण पतन को उजागर करती है। सरकार को जिम्मेदारी लेनी चाहिए और न्याय होना चाहिए।"

खड़गे ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किया, "न्याय सुनिश्चित किया जाना चाहिए और वर्तमान महाराष्ट्र सरकार को गहन और पारदर्शी जांच का आदेश देना चाहिए। दोषियों को जल्द से जल्द सजा मिलनी चाहिए। जवाबदेही सर्वोपरि है।"

महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी (एमवीए) में कांग्रेस के गठबंधन सहयोगी शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा कि शिंदे सरकार के हर कदम को संदेह की नजर से देखा जाता है - "जैसे सिद्दीकी की हत्या में की गई दो गिरफ्तारियां और यहां तक कि बदलापुर यौन उत्पीड़न मामले के आरोपी अक्षय शिंदे का पुलिस एनकाउंटर"। शरद पवार, जिनकी एनसीपी (एसपी) एमवीए की एक और सहयोगी है, ने कहा कि इस घटना की जिम्मेदारी लेने और शासकों को पद छोड़ने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि फडणवीस केवल सत्ता हासिल करने के लिए उत्सुक हैं, भले ही ऐसी गंभीर घटनाएं हुई हों।

आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सिद्दीकी की हत्या से पूरे देश के लोग "डरे हुए" हैं और गैंगस्टरों ने दिल्ली में भी लगभग ऐसा ही माहौल बना दिया है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने कहा कि इस तरह के कृत्यों का नागरिक समाज में कोई स्थान नहीं है, जबकि राजद नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने महाराष्ट्र में "ढहती" कानून व्यवस्था की स्थिति की ओर इशारा किया। भाजपा प्रवक्ता सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि शिवसेना (यूबीटी) और कांग्रेस के नेता "बेहद शर्मनाक" काम कर रहे हैं। घटना पर ओछी बयानबाजी”। “बाबा सिद्दीकी एक महान इंसान थे। हम सभी उनकी हत्या से दुखी हैं। उनकी हत्या में शामिल दो लोगों को पकड़ लिया गया है और इस हत्या के पीछे कौन लोग थे, इसका पता लगाने के लिए जांच जारी है।”

वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने भी विपक्षी नेताओं की आलोचना की और कहा कि उनके लिए “ऐसे संवेदनशील मुद्दे पर असंवेदनशील टिप्पणी करना” ठीक नहीं है। कांग्रेस में दशकों बिताने के बाद, 1999, 2004 और 2009 में बांद्रा पश्चिम विधानसभा सीट से जीतने वाले सिद्दीकी इस साल की शुरुआत में अजीत पवार की एनसीपी में शामिल हो गए। “यह विभाजन का समय नहीं है या राजनीतिक लाभ के लिए दूसरों के दर्द का फायदा उठाने का समय नहीं है। अजीत पवार ने कहा, "अभी हमारा ध्यान न्याय सुनिश्चित करने पर होना चाहिए।"

फडणवीस ने कहा कि पुलिस को मामले के संबंध में कुछ सुराग मिले हैं। उन्होंने गोंदिया जिले में संवाददाताओं से कहा कि हत्या के पीछे विभिन्न कोणों की जांच की जा रही है। एक अधिकारी ने बताया कि एक पुलिस कांस्टेबल सिद्दीकी की सुरक्षा कर रहा था, तभी उसे गोली मार दी गई। उन्होंने बताया कि दो आरोपियों - गुरमेल सिंह (23) और एक अन्य युवक धर्मराज कश्यप के पास से दो पिस्तौल और 28 जिंदा कारतूस बरामद किए गए हैं। दोनों युवक उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले के निवासी हैं। उत्तर प्रदेश पुलिस ने बताया कि दोनों का वहां कोई आपराधिक इतिहास नहीं है। मुंबई पुलिस के अनुसार, सिंह हरियाणा का रहने वाला है।

सूत्रों ने बताया कि जांच में मदद के लिए दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की एक टीम मुंबई भेजी जाएगी, जबकि एक सोशल मीडिया पोस्ट में लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के शामिल होने का दावा किया गया है। सुपरस्टार सलमान खान उन कई जानी-मानी हस्तियों में शामिल थे जिन्होंने रविवार को दिवंगत एनसीपी नेता सिद्दीकी के बांद्रा स्थित घर पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। बॉलीवुड हलकों में एक लोकप्रिय शख्सियत सिद्दीकी ने कोविड महामारी के दौरान मरीजों को जीवन रक्षक दवाएं मुहैया कराने के लिए प्रशंसा अर्जित की थी। वह अपनी भव्य इफ्तार पार्टियों के लिए भी जाने जाते थे, जिनमें बॉलीवुड के शीर्ष अभिनेता शामिल होते थे। मुंबई के एक प्रमुख मुस्लिम नेता सिद्दीकी को सलमान खान, शाहरुख खान और संजय दत्त सहित कई बॉलीवुड सितारों के करीबी के रूप में भी जाना जाता था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 13 October, 2024
Advertisement