Advertisement
20 July 2023

मानसून सत्र: मणिपुर की स्थिति पर बहस के बीच संसद स्थगित, सोनिया गांधी से मिले पीएम मोदी

file photo

संसद में मानसून सत्र के पहले दिन एक मार्मिक नजारा देखने को मिला। लोकसभा में गुरुवार को मानसून सत्र की शुरुआत एक महत्वपूर्ण क्षण के साथ हुई जब अध्यक्ष ओम बिरला ने दो मौजूदा सदस्यों, रतन लाल कटारिया और बालूभाऊ उर्फ सुरेश नारायण धनोरकर को श्रद्धांजलि दी। इसके अतिरिक्त, उन्होंने पंजाब के सम्मानित पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल सहित 11 पूर्व सांसदों के निधन पर शोक व्यक्त किया गया। जब बिड़ला ने उन लोगों के नाम पढ़े, जिन्होंने हाल ही में सांसारिक लोक छोड़ दिया था, तो सदन ने कुछ क्षण का मौन रखा। सम्मान और स्मरण के संकेत में, बिड़ला ने सत्र को दोपहर 2 बजे तक स्थगित करने से पहले सदन के सभी पूर्व सदस्यों को श्रद्धांजलि अर्पित की। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे मे कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी से बात की और उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली। पीएम मोदी ने अन्य विपक्षी नेताओं का भी अभिवादन किया।

इस बीच, राज्यसभा में, सदन में चर्चा के दृष्टिकोण को लेकर संसद सदस्यों के बीच मतभेद के कारण सदन को दोपहर दो बजे तक के लिए अस्थायी रूप से स्थगित करना पड़ा। मामला मणिपुर की स्थिति का था, जो कई लोगों के लिए चिंता का कारण रहा है। संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी द्वारा प्रतिनिधित्व की गई सरकार ने संसद के दोनों सदनों में इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए अपना खुलापन दोहराया। एएनआई के अनुसार, लोकसभा सदस्य राजनाथ सिंह के इसी तरह के आश्वासन ने मामले को संबोधित करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को प्रतिबिंबित किया।

मणिपुर की स्थिति नवगठित 'इंडिया' गठबंधन के लिए केंद्र बिंदु बन गई थी, विपक्षी नेताओं ने इसे एक प्रमुख एजेंडे के रूप में प्राथमिकता दी थी। मुद्दे को व्यापक रूप से संबोधित करने की मांग करते हुए, विभिन्न विपक्षी दलों के नेताओं ने मामले पर बहस और सरकार से जवाब की उम्मीद में लोकसभा और राज्यसभा दोनों में स्थगन नोटिस प्रस्तुत किया।

Advertisement

पारंपरिक सत्र पूर्व अभ्यास के दौरान, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस नेता सोनिया गांधी के साथ एक संक्षिप्त बातचीत की, जिससे पार्टी लाइनों के पार सौहार्द का उदाहरण स्थापित हुआ। इससे पहले, विपक्षी दल के नेताओं ने अपने संयुक्त प्रयासों की रणनीति बनाने के लिए संसद परिसर में मल्लिकार्जुन खड़गे के कक्ष में मुलाकात की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 20 July, 2023
Advertisement