Advertisement
10 August 2024

महायुति ओबीसी और मराठा समुदाय का ध्रुवीकरण कर रही है; एमवीए 185 सीटें जीतेगी: पटोले

file photo

महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने शनिवार को सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन पर विधानसभा चुनाव से पहले आरक्षण के मुद्दे पर ओबीसी और मराठा समुदाय के बीच दरार पैदा करने का आरोप लगाया। पटोले ने कहा कि शिवसेना (यूबीटी), कांग्रेस और एनसीपी (एसपी) से मिलकर बनी महा विकास अघाड़ी 288 में से 185 से अधिक सीटें जीतेगी।

पटोले और एआईसीसी के महाराष्ट्र प्रभारी रमेश चेन्निथला ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं की लातूर, बीड और धाराशिव जिलों की एक संभागीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। पटोले ने संवाददाताओं से कहा, "महायुति मराठों और ओबीसी के बीच दरार पैदा करने की कोशिश कर रही है।"

पटोले ने आरोप लगाया कि सीएम एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना, भाजपा और अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी की महायुति सरकार 10 लाख करोड़ रुपये के कर्ज में डूबी हुई है। उन्होंने आरोप लगाया, "वे महाराष्ट्र के विकास का बखान करते हैं। समृद्धि एक्सप्रेसवे पर सड़कों पर दरारें पड़ने के कारण बड़ी संख्या में लोग दुर्घटनाओं में मारे गए।"

Advertisement

पटोले ने दावा किया कि महाराष्ट्र में बड़ी संख्या में किसानों ने आत्महत्या की है। कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया, "पहले यवतमाल किसानों की आत्महत्या का केंद्र था, जो अब मराठवाड़ा और कोल्हापुर (पश्चिमी महाराष्ट्र में) में स्थानांतरित हो गया है।" उन्होंने दावा किया कि राज्य के कृषि मंत्री धनंजय मुंडे के बीड जिले में 886 किसानों ने आत्महत्या की है।

इस बीच, मुस्लिम नेताओं ने कांग्रेस से आगामी चुनावों में अल्पसंख्यक समुदाय के उम्मीदवारों को कम से कम 40 विधानसभा क्षेत्र आवंटित करने का आग्रह किया है। कांग्रेस सचिव मोइज शेख ने संवाददाताओं को बताया कि मुस्लिम नेताओं ने छत्रपति संभाजीनगर में आयोजित एक बैठक में संकल्प लिया कि अल्पसंख्यक समुदाय के उम्मीदवारों को समुदाय के प्रभुत्व वाले निर्वाचन क्षेत्रों से मैदान में उतारा जाए। लातूर जिले में, मुस्लिम नेताओं ने कांग्रेस के लिए औसा और निलंगा निर्वाचन क्षेत्रों पर दावा किया। मुस्लिम प्रतिनिधित्व पर एक सवाल का जवाब देते हुए, पटोले ने कहा कि उम्मीदवारों का चयन जनता के बीच से किया जाएगा, न कि जाति या धर्म के आधार पर।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 10 August, 2024
Advertisement