Advertisement
22 September 2023

जद (एस) 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के साथ गठबंधन में हुआ शामिल, 2019 में कांग्रेस के साथ लड़ा था चुनाव

file photo

जनता दल (सेक्युलर) 2024 में लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में शामिल हो गया है। शुक्रवार को जद (एस) नेता एचडी कुमारस्वामी के साथ बैठक के बाद भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इस फैसले की घोषणा की।

नड्डा ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, "मुझे खुशी है कि जद (एस) ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का हिस्सा बनने का फैसला किया है। हम एनडीए में उनका तहे दिल से स्वागत करते हैं। इससे एनडीए और माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी के "नए भारत, मजबूत भारत" के दृष्टिकोण को और मजबूती मिलेगी।''

पिछले कुछ हफ्तों में दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन की चर्चाएं सुर्खियों में रही हैं, खासकर तब जब वरिष्ठ भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा, जो कि पार्टी के संसदीय बोर्ड के सदस्य भी हैं, ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि उनकी पार्टी लोकसभा चुनाव के लिए जद(एस) के साथ एक "समझौता" बनाएगी।

Advertisement

कर्नाटक में विधानसभा चुनावों के बाद, जहां भाजपा और जद (एस) ने क्रमशः 66 और 19 सीटें जीतीं, ऐसी खबरें थीं कि दोनों आगामी आम चुनावों के लिए हाथ मिलाएंगे। जद (एस) ने पहले 2019 का लोकसभा चुनाव कांग्रेस के साथ गठबंधन में लड़ा था, क्योंकि उस समय दोनों दल कर्नाटक में गठबंधन सरकार का नेतृत्व कर रहे थे। जद(एस) ने इससे पहले 2006 में भी भाजपा के साथ 20 महीने के लिए गठबंधन किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 22 September, 2023
Advertisement