Advertisement
16 September 2024

जम्मू-कश्मीर में शाह ने कहा- आतंकवाद को दफना दिया जाएगा; लैपटॉप और तिरंगा थामने वाले युवाओं को नौकरी और बंदूक रखने वालों को जेल भेजने का किया वादा

twitter

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को आरोप लगाया कि नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी और कांग्रेस जम्मू-कश्मीर को फिर से आतंकवाद की आग में झोंकने के लिए आतंकवादियों और पत्थरबाजों को रिहा करना चाहते हैं।

18 सितंबर को विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए प्रचार के आखिरी दिन तीन चुनावी रैलियों को संबोधित करते हुए भाजपा नेता ने कहा कि जब तक आतंकवाद पूरी तरह से खत्म नहीं हो जाता, तब तक पाकिस्तान के साथ कोई बातचीत या नियंत्रण रेखा पार व्यापार नहीं होगा, जिसे अप्रैल 2019 में निलंबित कर दिया गया था।

शाह ने मतदाताओं से अब्दुल्ला, गांधी और मुफ्ती के "वंशों को हराने" का आग्रह किया और आरोप लगाया कि उनके शासन में आतंकवाद पनपा। उन्होंने कहा, "एक बार इन तीन परिवारों को हराएं और मैं आपसे वादा करता हूं कि आतंकवाद को इतनी गहराई से दफना दिया जाएगा कि यह सात पीढ़ियों तक वापस नहीं आएगा।" शाह ने कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार लैपटॉप और तिरंगा हाथ में थामे युवाओं को रोजगार देगी और इन दलों को आतंकवाद को पुनर्जीवित नहीं करने देगी।

Advertisement

मंत्री ने कहा कि बंदूक रखने वालों के लिए जेल तैयार हैं, उन्होंने पद्दर-नागसेनी, किश्तवाड़ और रामबन में भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में रैलियों को संबोधित किया। उन्होंने नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला पर तीखा हमला करते हुए कहा कि वह अपनी हताशा में इतने नीचे गिर गए हैं कि उन्होंने भारतीय सेना के आतंकवादियों से संबंध होने का निराधार आरोप लगा दिया है।

पूर्व गृह मंत्री सुशील शिंदे की हाल ही में अपनी आत्मकथा के विमोचन के अवसर पर की गई टिप्पणी का जिक्र करते हुए कि वह अपने मंत्री कार्यकाल के दौरान श्रीनगर के मुख्य केंद्र लाल चौक पर जाने से डरते थे, शाह ने कांग्रेस नेता को अपने परिवार के साथ घाटी का दौरा करने के लिए आमंत्रित किया। “आपने महाराष्ट्र के एक बड़े कांग्रेस नेता शिंदे को यह कहते हुए सुना होगा कि उन्हें लाल चौक जाने से डर लगता है। मैं उनसे कहना चाहता हूं कि उन्हें अब अपने बच्चों और पोते-पोतियों के साथ आना चाहिए। रामबन जिले में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए गृह मंत्री ने कहा, "कोई तुम्हारा बाल भी नहीं काट सकता, क्योंकि हमने आतंकवाद को खत्म करके कश्मीर को सुरक्षित किया है।"

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और विपक्ष के नेता राहुल गांधी के हाल के दिनों में कश्मीर के लगातार दौरों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, "राहुल बाबा बाइक पर घूम रहे हैं, आइसक्रीम खा रहे हैं और अपनी बहन (प्रियंका गांधी) पर बर्फ के गोले फेंक रहे हैं और इसी दौरान (प्रधानमंत्री नरेंद्र) मोदी को गाली दे रहे हैं।

शाह ने कहा, "आप मोदी को गाली दे रहे हैं, लेकिन आपकी सरकार के दौरान यह संभव नहीं था। हमने आतंकवाद को खत्म कर दिया है, इसलिए आप अपनी (भारत जोड़ो) यात्रा लेकर वहां पहुंचे। यह इसलिए संभव हुआ, क्योंकि केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार है।" दिसंबर 1991 में तत्कालीन भाजपा अध्यक्ष मुरली मनोहर जोशी के नेतृत्व में 'एकता यात्रा' का जिक्र करते हुए शाह ने कहा कि वह और मोदी उस यात्रा का हिस्सा थे, जिसमें लाल चौक पर तिरंगा फहराना था, लेकिन उसे रामबन में रोक दिया गया। रामबन में दो दिन बिताए और बाद में लाल चौक में तिरंगा फहराने के लिए हमारे लिए एक हेलीकॉप्टर उपलब्ध कराया गया। स्थिति बदल गई है और अब गणेश चतुर्थी, जन्माष्टमी मनाई जाती है और ताजिया (शिया समुदाय द्वारा जुलूस) निकाला जाता है और कोई दंगा नहीं होता है, ”उन्होंने कहा।

पूर्व मंत्री सुनील शर्मा के समर्थन में पडर-नागसेनी विधानसभा क्षेत्र के गुलाबगढ़ में दिन की अपनी पहली चुनावी रैली को संबोधित करते हुए, शाह ने कहा कि नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन जे-के सरकार नहीं बना पाएगा। गृह मंत्री ने कहा, “आज, मैं जम्मू और कश्मीर के लोगों से वादा करता हूं, जिसमें इस क्षेत्र का 1990 में आतंकवाद के विस्फोट के बाद बलिदानों का इतिहास है, कि हम आतंकवाद को ऐसे गहरे स्तर पर दफना देंगे कि यह फिर कभी सामने नहीं आएगा।”

उन्होंने कहा कि 1990 के दशक की तरह आतंकवाद को पुनर्जीवित करने और मजबूत करने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा, "मां (माचियाल माता) के मंदिर के सामने मैं आपसे कह रहा हूं कि यह मोदी की सरकार है और किसी में भारत की धरती पर आतंकवाद फैलाने की हिम्मत नहीं है।" शाह ने कहा कि भाजपा सरकार ने ग्राम रक्षा गार्ड और विशेष पुलिस अधिकारियों को मजबूत किया है, जिन्हें आधुनिक हथियार दिए जा रहे हैं, पुरानी .303 राइफलों की जगह स्व-लोडिंग राइफलें दी जा रही हैं।

गृह मंत्री ने सीमा पार से जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ करने वाले विदेशी आतंकवादियों को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा, "सुरक्षा ग्रिड इस तरह बनाया जा रहा है कि कोई भी व्यक्ति (आतंकवादी) जो कहीं से भी यहां आना चाहेगा, उसे इन पहाड़ियों में हमारी सेना और पुलिस के जवानों के हाथों अपना अंत देखना पड़ेगा।" शाह ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला पर भी निशाना साधा, जिन्होंने कहा था कि संसद हमले के दोषी अफजल गुरु को फांसी नहीं दी जानी चाहिए। "अगर यह स्थिति है, तो उनकी सरकार बनने के बाद क्या होगा? पत्थरबाजी फिर से शुरू हो जाएगी, आतंकवादियों के अंतिम संस्कार होंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 16 September, 2024
Advertisement