Advertisement
07 October 2024

महाराष्ट्र चुनाव से पहले पूर्व भाजपा नेता हर्षवर्धन पाटिल एनसीपी (सपा) में शामिल हुए; राउत ने कहा शुभ संकेत

file photo

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री हर्षवर्धन पाटिल भाजपा छोड़ने के कुछ दिनों बाद सोमवार को विपक्षी एनसीपी (सपा) में शामिल हो गए। पाटिल को पार्टी प्रमुख शरद पवार की मौजूदगी में एनसीपी (सपा) में शामिल किया गया।

पूर्व विधायक ने कहा कि उनके समर्थक चाहते थे कि वे इंदापुर सीट (पुणे जिले में) से आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव लड़ें, जिसका वे पहले प्रतिनिधित्व कर चुके हैं और उन्होंने जोर दिया कि लोकतंत्र में राजनीतिक दल से ज्यादा लोग महत्वपूर्ण हैं। इंदापुर बारामती लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है।

पाटिल, जो वर्तमान में नेशनल फेडरेशन ऑफ कोऑपरेटिव शुगर फैक्ट्रीज के अध्यक्ष हैं, ने पिछले सप्ताह भाजपा छोड़ दी थी। उन्होंने 3 अक्टूबर को मुंबई में एनसीपी (सपा) प्रमुख से मुलाकात की और फिर कहा कि पवार ने उनसे अपनी पार्टी में शामिल होने और अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव लड़ने का आग्रह किया।

Advertisement

पूर्व विधायक ने दावा किया, "उन्होंने कहा कि वे मुझे चुनाव जिताएंगे।" इंदापुर विधानसभा सीट से पूर्व विधायक पाटिल के पाला बदलने की अटकलें लगाई जा रही थीं, खास तौर पर तब जब एनसीपी नेता और उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा कि पिछली बार सीट जीतने वालों को ही सीट बरकरार रखने का मौका मिलेगा। एनसीपी इस बार फिर से मौजूदा विधायक दत्तात्रेय भरणे को मैदान में उतार सकती है। इंदापुर से चार बार विधायक चुने जा चुके पाटिल फिर से इस सीट से चुनाव लड़ने के इच्छुक हैं।

इस बीच, मुंबई में पत्रकारों से बात करते हुए शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने कहा कि पाटिल का एनसीपी (एसपी) में शामिल होना एक अच्छा शगुन है। शिवसेना (यूबीटी), एनसीपी (एसपी) और कांग्रेस महा विकास अघाड़ी में शामिल हैं। राउत ने कहा, "मैं एमवीए में शामिल होने के पाटिल के फैसले का स्वागत करता हूं। यह एक अच्छा शगुन है। मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि विधानसभा चुनाव घोषित होते ही (सत्तारूढ़ गठबंधन से) बड़ी संख्या में लोग आएंगे। बड़ी संख्या में लोग एमवीए के घटक दलों में शामिल होंगे।" राउत ने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को चुनौती देने के लिए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की भी आलोचना की।

ठाकरे द्वारा शिंदे के सांसद बेटे श्रीकांत शिंदे के खिलाफ अभद्र टिप्पणी करने के बाद, सीएम ने कहा था, "किसी के बेटे की आलोचना क्यों करें? इसके बजाय उसके पिता से मुकाबला करने की चुनौती है।" इस मुद्दे पर बोलते हुए राउत ने कहा, "शिंदे को एक बार अधिकारियों और ठेकेदारों के प्रति अपने बेटे के अहंकार को समझने की कोशिश करनी चाहिए। वह आधिकारिक निवास वर्षा का उपयोग ऐसे कामों के लिए करता है जो पहले कभी नहीं देखा गया।" राउत ने आरोप लगाया कि सीएम शिंदे को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का संरक्षण प्राप्त है। राउत ने दावा किया, "एक बार यह संरक्षण खत्म हो जाने के बाद, वह हमसे ऐसी भाषा में बात नहीं कर पाएंगे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 07 October, 2024
Advertisement