Advertisement
19 January 2017

चुनाव में जमकर काले धन का इस्तेमाल

गूगल

हालांकि पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में पकड़ी जा रही है नकदी को देखकर ऐसा लग नहीं रहा है कि काले धन पर कहीं कोई अंकुश लगा है। अब तक मिले संकेतों से ऐसा लग रहा है कि नोटबंदी का असर चुनाव में काले धन या ड्रग के इस्तेमाल पर कोई खास नहीं पड़ा है। 17 जनवरी तक चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में 64 करोड़ रुपये से ज्यादा की नकदी और आठ करोड़ से ज्यादा की शराब और ड्रग्स जब्त किए हैं। यह शुरुआती आंकड़ा इसलिए ज्यादा लग रहा है क्योंकि 2012 में चुनाव अधिसूचना के पहले 10 दिनों में मात्र 16 करोड़ रुपये अवैध कैश बरामद हुए थे। 

इस बार अकेले यूपी में 56 करोड़ रुपये की नकदी जब्त हुई है। वहीं 1.78 करोड़ रुपये का ड्रग्स पंजाब से पकड़ा गया। 16.72 लाख रुपये का ड्रग्स गोवा से और 7 लाख का मणिपुर से मिला। साथ ही 6.18 करोड़ रुपये की शराब यूपी, पंजाब से जब्त की गई है। 
नोटबंदी के तुरंत बाद नए नोट में इतनी बड़ी राशि की बरामदगी की उम्मीद चुनाव अधिकारियों ने नहीं की थी। सूत्रों के अनुसार शुरुआती चरण में ही नए नोट का प्रभाव दिखने के बाद आयोग ने सख्ती बड़ा दी है। हर संदिग्ध लेन-देन और राजनीतिक दलों के खर्च पर कड़ी निगरानी रखने को कहा गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी, नोटबंदी, काला धन, चुनाव, आयोग, नए नोट
OUTLOOK 19 January, 2017
Advertisement