Advertisement
07 October 2024

चुनाव 2024: नतीजों से पहले कांग्रेस के हरियाणा के सीएम उम्मीदवार दिल्ली में; नेशनल कॉन्फ्रेंस प्रतिद्वंद्वी पीडीपी के साथ गठबंधन के लिए तैयार

file photo

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों का फैसला मंगलवार, 8 अक्टूबर को आएगा, शीर्ष दलों द्वारा कई सप्ताह तक प्रचार करने और चार चरणों के मतदान - तीन जम्मू-कश्मीर और एक हरियाणा के लिए - के बाद, जिसने दावेदारों के भाग्य को सील कर दिया।

90 सीटों वाली जम्मू-कश्मीर विधानसभा के लिए मतदान तीन चरणों में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को हुआ, जबकि हरियाणा विधानसभा की सभी 90 सीटों के लिए मतदान 5 अक्टूबर को हुआ।

हरियाणा मतदान प्रतिशत: चुनाव आयोग के अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, हरियाणा में 67.90 प्रतिशत मतदान हुआ, जिसमें सिरसा जिले की एलेनाबाद विधानसभा सीट पर सबसे अधिक 80 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। 2019 के विधानसभा चुनावों में राज्य में 68.31 प्रतिशत मतदान हुआ था, जबकि 2024 के लोकसभा चुनावों में 10 सीटों के लिए यह प्रतिशत 64.8 था।

Advertisement

हरियाणा में प्रमुख उम्मीदवार: हरियाणा में कुल 1,031 उम्मीदवार मैदान में थे, जिनमें से 101 महिलाएं थीं। हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 में चुनाव लड़ने वालों में प्रमुख हैं: भाजपा नेता और मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी (लाडवा सीट), विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा (गढ़ी सांपला-किलोई सीट), कांग्रेस की विनेश फोगट (जुलाना), इनेलो के अभय सिंह चौटाला (ऐलनाबाद सीट), जेजेपी के दुष्यंत चौटाला (उचाना कलां सीट), भाजपा के अनिल विज (अंबाला कैंट सीट) और ओपी धनखड़ (बादली सीट), और आप के अनुराग ढांडा (कलायत)। निर्दलीय उम्मीदवारों में भारत की सबसे अमीर महिला, ओपी जिंदल समूह की मानद चेयरमैन सावित्री जिंदल (हिसार सीट), रणजीत चौटाला (रानिया सीट) और चित्रा सरवारा (अंबाला कैंट सीट) शामिल हैं।

कांग्रेस के हरियाणा के सीएम उम्मीदवार दिल्ली पहुंचे: मुख्यमंत्री पद के लिए सबसे आगे चल रहे कांग्रेस नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा रविवार को दिल्ली के लिए रवाना हुए, जहां चुनाव नतीजों से पहले पार्टी नेतृत्व से मुलाकात की संभावना है। समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि हुड्डा सोमवार दोपहर रोहतक स्थित अपने आवास पर लौटने से पहले पार्टी के वरिष्ठ नेतृत्व से मुलाकात कर सकते हैं। यह पूछे जाने पर कि अगर कांग्रेस सत्ता में आती है तो मुख्यमंत्री कौन होगा, हुड्डा ने शनिवार को दोहराया था कि पार्टी में एक निर्धारित प्रक्रिया है, जिसके अनुसार "विधायकों की राय ली जाएगी और आलाकमान फैसला करेगा"।

जम्मू-कश्मीर में मतगणना से पहले सुरक्षा बढ़ाई गई: जम्मू-कश्मीर में, जहां 2014 के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव हुए, 8 अक्टूबर को मतगणना और नतीजों के लिए कड़े सुरक्षा उपाय किए गए हैं, जो पांच साल पहले अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद केंद्र शासित प्रदेश में पहली निर्वाचित सरकार का मार्ग प्रशस्त करेगा। चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के सभी 20 मतगणना केंद्रों पर तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जहां मंगलवार को वोटों की गिनती होगी।

क्या जरूरत पड़ने पर प्रतिद्वंद्वी एनसी, पीडीपी गठबंधन करेंगे? वोटों की गिनती से पहले, नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने सोमवार को कहा कि उनकी पार्टी केंद्र शासित प्रदेश में सरकार बनाने के लिए प्रतिद्वंद्वी महबूबा मुफ्ती की पीडीपी से समर्थन लेने के विचार के लिए तैयार है। जम्मू-कश्मीर कांग्रेस के प्रमुख तारिक हामिद कर्रा ने रविवार को कहा था कि एनसी-कांग्रेस गठबंधन को विधानसभा चुनावों में "आरामदायक बहुमत" मिलेगा, और उन्होंने कहा कि भाजपा को सत्ता से बाहर रखने के लिए समान विचारधारा वाले दलों और व्यक्तियों के लिए दरवाजे खुले हैं।

जम्मू-कश्मीर एग्जिट पोल: शनिवार को आए एग्जिट पोल ने नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन के लिए पोल पोजीशन की भविष्यवाणी की है, जिसमें क्षेत्रीय पार्टी को सीटों का बड़ा हिस्सा मिलेगा। सर्वेक्षणकर्ताओं के अनुसार, भाजपा को 2014 के विधानसभा चुनावों में जीती गई 25 सीटों की संख्या में थोड़ा सुधार होने की उम्मीद है, जबकि पीडीपी, जिसने 10 साल पहले हुए चुनावों में 28 सीटें जीती थीं, इस बार 10 से भी कम सीटें जीतने का अनुमान है।

हरियाणा एग्जिट पोल: हरियाणा में, एग्जिट पोल कांग्रेस की वापसी की भविष्यवाणी करते हैं, जिसे अकेले 90 में से लगभग 55 सीटें मिलने की उम्मीद है। मनोहर लाल खट्टर के नौ साल से अधिक समय तक मुख्यमंत्री रहने के बाद 2014 से भाजपा हरियाणा में सत्ता में है। 2019 में भाजपा का दूसरा कार्यकाल जेजेपी के साथ गठबंधन में था, जिसमें दुष्यंत सिंह चौटाला उपमुख्यमंत्री थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 07 October, 2024
Advertisement