Advertisement
03 October 2024

चुनाव 2024: अशोक तंवर फिर कांग्रेस में शामिल; सहवाग ने हरियाणा में कांग्रेस उम्मीदवार का किया समर्थन

file photo

हरियाणा में चुनाव प्रचार अपने चरम पर पहुंच गया है, जहां प्रमुख राजनीतिक नेता 5 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले मतदाताओं से सक्रिय रूप से जुड़ रहे हैं। इस बीच, जम्मू-कश्मीर में हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गए हैं, और मतगणना 8 अक्टूबर को होनी है।

पूर्व भाजपा सांसद अशोक तंवर गुरुवार को सुर्खियों में रहे। अपनी पार्टी के उम्मीदवार के लिए प्रचार करते हुए, वे अप्रत्याशित रूप से कांग्रेस की एक रैली में शामिल हुए और राहुल गांधी की मौजूदगी में पार्टी में वापसी की घोषणा की।

हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले में गांधी के भाषण के दौरान की गई इस घोषणा का जश्न “आज उनकी घर वापसी हो गई है” के रूप में मनाया गया। तंवर, एक प्रसिद्ध दलित नेता और हरियाणा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष, इस साल की शुरुआत में भाजपा में शामिल हो गए थे। चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस में उनकी वापसी राज्य में भाजपा के प्रभुत्व को चुनौती देने के पार्टी के प्रयासों को काफी मजबूत कर सकती है।

Advertisement

गुरुवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हरियाणा के कुरुक्षेत्र में एक रैली की। उन्होंने भाजपा की डबल इंजन सरकार की उपलब्धियों पर जोर दिया, और उसके कार्यकाल के दौरान पूरी की गई महत्वपूर्ण परियोजनाओं की ओर इशारा किया। आदित्यनाथ ने कहा, "हरियाणा ने 10 साल की डबल इंजन सरकार के तहत परियोजनाओं को अपने अंजाम तक पहुंचते देखा है।"

उन्होंने अयोध्या राम मंदिर और अनुच्छेद 370 को खत्म करने जैसे प्रमुख मुद्दों पर भी बात की और दावा किया कि ये मील के पत्थर भाजपा नेतृत्व के कारण ही संभव हो पाए हैं। मुख्यमंत्री ने आगे ड्रग तस्करी में शामिल लोगों की आलोचना की और अपराध से निपटने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को व्यक्त करने के लिए उनकी तुलना पौराणिक पात्रों से की।

इस बीच, जम्मू और कश्मीर में हाल ही में हुए चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए, जो एक दशक में पहला विधानसभा चुनाव था। भारत के चुनाव आयोग ने पूरे चुनाव चक्र के दौरान 63.88% मतदान की सूचना दी। उल्लेखनीय रूप से, मतदान के अंतिम चरण में, 69.69% पात्र मतदाताओं ने भाग लिया, जिसमें 70.02% महिला मतदाता और 69.37% पुरुष मतदाता शामिल थे। इसके अतिरिक्त, तीसरे पक्ष से जुड़े 43.86% मतदाताओं ने इस चरण में भाग लिया, जो एक विविध चुनावी भागीदारी को दर्शाता है।

आगामी चुनावों की तैयारी के लिए हरियाणा में शराब की सभी दुकानें कुल तीन दिनों के लिए बंद रहेंगी। यह बंद 3 अक्टूबर को शाम 6 बजे से शुरू होकर मतदान के दिन यानी 5 अक्टूबर की शाम तक रहेगा। इसके अलावा, 8 अक्टूबर को वोटों की गिनती के दिन भी शराब की बिक्री पर प्रतिबंध रहेगा। यह प्रतिबंध हरियाणा से आगे बढ़कर हरियाणा की सीमा के 5 किलोमीटर के दायरे में दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हिमाचल प्रदेश सहित पड़ोसी राज्यों को भी प्रभावित करेगा।

हरियाणा चुनाव में रोमांच का एक और स्तर जोड़ते हुए, पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने तोशाम निर्वाचन क्षेत्र के कांग्रेस उम्मीदवार अनिरुद्ध चौधरी का सार्वजनिक रूप से समर्थन किया। एक भावपूर्ण वीडियो संदेश में, सहवाग ने मतदाताओं से चौधरी का समर्थन करने का आग्रह किया, उन्हें अपना "बड़ा भाई" बताया और चौधरी के पिता, रणवीर सिंह महेंद्रा, जो बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष हैं, की विरासत की प्रशंसा की, जिन्होंने पहले सहवाग के क्रिकेट करियर का समर्थन किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 03 October, 2024
Advertisement