Advertisement
23 October 2023

एमपी चुनाव: फिर चर्चा में "ईवीएम", कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने चुनाव आयोग से किया ये अनुरोध

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने राज्य के विधानसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग से विशेष मांग की है। उन्होंने भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) से वीवीपैट (मतदाता सत्यापन योग्य) पर्चियों को मतदाताओं को सौंपने का अनुरोध किया है। 

दरअसल, दिग्विजय सिंह ने राज्य में मशीनों के परीक्षण के दौरान ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) के साथ छेड़छाड़ की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए सोमवार को इसके लिए ईसीआई को एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा था।

सिंह ने एक्स पर लिखा, "आदरणीय चुनाव आयोग, हमारा केवल एक ही अनुरोध है कि कृपया हमें वीवीपैट पर्ची अलग से सौंप दें, जिसे हम एक अलग मतपेटी में रखेंगे। गिनती से पहले, किसी भी 10 मतपेटी से वोटों की गिनती करें और काउंटिंग यूनिट के परिणामों के साथ उनका मिलान करें।" 

Advertisement

उन्होंने लिखा, "अगर दोनों का परिणाम समान है तो काउंटिंग यूनिट के नतीजों से परिणाम घोषित करें। चुनाव आयोग को इससे क्या दिक्कत है? हम सुप्रीम कोर्ट से अनुरोध करते हैं कि वह इस मामले को गंभीरता से ले और देश में लोकतंत्र को बचाए।" 

कांग्रेस नेता ने एक यूट्यूब लिंक भी पोस्ट किया जिसमें दिखाया गया कि मध्य प्रदेश में ईवीएम के परीक्षण के दौरान केवल एक राजनीतिक दल की वीवीपैट पर्ची प्राप्त हुई थी।

दूसरी ओर, सिंह के ट्वीट पर प्रतिक्रिया देते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश सचिव रजनीश अग्रवाल ने कांग्रेस पार्टी की आलोचना करते हुए कहा कि जब भी कांग्रेस चुनावों में बुरी तरह हार रही होती है, तो वे ईवीएम को दोष देना शुरू कर देते हैं।

अग्रवाल ने कहा, "सुप्रीम कोर्ट और ईसीआई में जाकर आरोप खारिज होने के बाद भी, दिग्विजय सिंह जनता को गुमराह करते थे और कांग्रेस की हार के लिए ईवीएम को जिम्मेदार ठहराते थे। अब कांग्रेस में कोई भरोसा नहीं बचा है। कांग्रेस पहले से ही इस तरह के आरोप लगाने के प्रयास शुरू कर रही है।"

उन्होंने आगे दावा किया कि भाजपा आगामी विधानसभा चुनावों में राज्य की 230 में से 150 से अधिक सीटों पर जीत दर्ज करेगी। मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को विधानसभा चुनाव होंगे और वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Madhya Pradesh Assembly Elections, Congress party, Digvijay Singh, EVM, Election commission of India
OUTLOOK 23 October, 2023
Advertisement