Advertisement
09 May 2022

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक: सोनिया गांधी ने कहा- अब पार्टी का कर्ज चुकाने का समय, बिना स्वार्थ और अनुशासन के साथ करना होगा काम

ANI

उदयपुर में कांग्रेस के चिंतन शिविर से पहले, पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सोमवार को पार्टी के त्वरित पुनरुद्धार को सुनिश्चित करने के लिए एकता, एकजुटता और प्रतिबद्धता का संदेश देने में सभी नेताओं का सहयोग मांगा। पार्टी की कार्यसमिति की बैठक में कांग्रेस के शीर्ष नेताओं को संबोधित करते हुए, कहा कि अब पार्टी का कर्ज उतारने का समय आ गया है। ऐसे में उन्हें किसी स्वार्थ के बिना और अनुशासन के साथ काम करना होगा। उन्होंने कहा कि चिंतन शिविर को एक अनुष्ठान नहीं बनना चाहिए। इसे आगे की वैचारिक, चुनावी और प्रबंधकीय चुनौतियों का सामना करने के लिए एक पुनर्गठित संगठन की शुरुआत करनी चाहिए।

सोनिया गांधी ने कहा, "कोई जादू की छड़ी नहीं है। यह केवल निस्वार्थ कार्य, अनुशासन और लगातार सामूहिक उद्देश्य की भावना के साथ है कि हम अपने तप और लचीलापन का प्रदर्शन करेंगे।" उन्होंने कहा,"पार्टी हम में से प्रत्येक के जीवन के लिए केंद्रीय रही है। इसने हमारी पूरी निष्ठा की उम्मीद की है और हम में से प्रत्येक के लिए अच्छा रहा है। अब, जब हम एक महत्वपूर्ण मोड़ पर हैं, तो यह जरूरी है कि हम आगे बढ़ें और पार्टी को अपना कर्ज पूरी तरह से चुकाएं।"

सोनिया गांधी ने कहा कि लगभग 400 कांग्रेस सदस्य 13 से 15 मई तक उदयपुर में चिंतन शिविर में शामिल होंगे और उन्होंने हर नेता के एक पार्टी पद पर रहने के संदेश पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि पार्टी ने हर कोण से संतुलित प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास किया है।

Advertisement

कांग्रेस अध्यक्ष ने यह भी कहा, "निश्चित रूप से हमारे पार्टी मंचों में आत्म-आलोचना की आवश्यकता है। लेकिन ऐसा इस तरह से नहीं किया जाना चाहिए जिससे आत्मविश्वास और मनोबल कम हो और निराशा और कयामत का माहौल बना रहे। इसके विपरीत, हम हैं अपने सिर को एक साथ रखने और सामूहिक रूप से हमारे सामने आने वाली चुनौतियों को दूर करने के लिए देखें।"

उन्होंने कहा, "इसके लिए जरूरी है कि चिंतन शिविर (विचार-मंथन सत्र) एक रस्म न बन जाए, जिसे हमें अभी पूरा करना है। मैं दृढ़ संकल्पित हूं कि इसे कई वैचारिक, चुनावी और प्रबंधकीय कार्यों को पूरा करने के लिए एक पुनर्गठित संगठन की शुरुआत करनी चाहिए।" .

सोनिया गांधी ने छह अलग-अलग समूहों में राजनीतिक, आर्थिक, सामाजिक न्याय, किसानों, युवाओं और संगठनात्मक मुद्दों को लेकर आयोजित होने वाले शिविर में विचार-विमर्श के बारे में भी बात की। कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि प्रतिनिधियों को पहले ही उस समूह के बारे में सूचित कर दिया गया है जिसमें उनके भाग लेने की उम्मीद है और 15 मई को पार्टी सीडब्ल्यूसी द्वारा अनुमोदित होने के बाद "उदयपुर नव संकल्प" को अपनाएगी।

उन्होंने कहा, "मैं यह सुनिश्चित करने में आपके पूर्ण सहयोग का अनुरोध करती हूं कि उदयपुर से जो संदेश स्पष्ट और स्पष्ट रूप से सामने आता है वह हमारी पार्टी के त्वरित पुनरुद्धार के लिए एकता, एकजुटता, दृढ़ संकल्प और प्रतिबद्धता में से एक है।" उन्होंने यह भी कहा कि डिजिटल सदस्यता को शामिल करने के लिए पार्टी के संविधान में संशोधन किया जाएगा। विचार-मंथन सत्र के तौर-तरीकों और एजेंडे पर काम करने के लिए कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व ने पार्टी मुख्यालय में बैठक की। कांग्रेस ने पिछले महीने घोषणा की थी कि वह तीन दिवसीय विचार-मंथन सत्र आयोजित करेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 09 May, 2022
Advertisement