Advertisement
26 September 2024

कांग्रेस के राजीव शुक्ला ने जम्मू-कश्मीर में अलगाववादियों के साथ 'खतरनाक गठबंधन' के लिए भाजपा को ठहराया जिम्मेदार

file photo

कांग्रेस के राज्यसभा सांसद राजीव शुक्ला ने गुरुवार को भाजपा पर जम्मू-कश्मीर में अल्पकालिक राजनीतिक लाभ के लिए राष्ट्र-विरोधी और अलगाववादी नेताओं को बढ़ावा देने का आरोप लगाया। उन्होंने जम्मू-कश्मीर के लोगों को भाजपा की "खतरनाक रणनीति" के बारे में आगाह किया।

पत्रकारों से बात करते हुए शुक्ला ने केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) में "आतंकवाद को दफनाने के बार-बार दोहराए जाने वाले बयानों" के लिए भाजपा पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि जम्मू क्षेत्र में आतंकवाद फैल रहा है।

शुक्ला ने कहा, "भाजपा चुनावों में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने के लिए अलगाववादियों और राष्ट्र-विरोधी तत्वों के साथ मिलकर जम्मू-कश्मीर में आग से खेल रही है।" एआईसीसी सदस्य ने चेतावनी दी कि इन कार्रवाइयों के नतीजे न केवल क्षेत्र में बल्कि पूरे देश में महसूस किए जाएंगे।

Advertisement

उन्होंने आग्रह किया, "जम्मू-कश्मीर में ये चुनाव अत्यंत महत्वपूर्ण हैं और लोगों के पास अपने वोट के माध्यम से एक मजबूत और सकारात्मक संदेश भेजने का अवसर है।" शुक्ला ने भाजपा और केंद्र सरकार पर कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) को कमजोर करने के लिए अलगाववादी तत्वों के साथ "खतरनाक सांठगांठ" करने का आरोप लगाया, जिसके बारे में उन्होंने दावा किया कि वे "राष्ट्रवादी ताकतें" हैं।

उन्होंने कहा, "एनसी और कांग्रेस को हराने के लिए अलगाववादियों का समर्थन करके, भाजपा जम्मू-कश्मीर में एक खतरनाक खेल खेल रही है। हम लोगों को आगाह करते हैं कि केंद्र का असली एजेंडा राष्ट्र-विरोधी तत्वों के साथ गठबंधन करके राष्ट्रवादी दलों को कमजोर करना है।" उन्होंने अपने सिद्धांतों के साथ विश्वासघात करने के लिए भाजपा की आलोचना की और कहा, "राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता में शामिल होने का मतलब यह नहीं है कि अलगाववादियों या अन्य विभाजनकारी ताकतों का समर्थन करना चाहिए। यह विश्वासघात भाजपा के दोहरे मानदंडों को उजागर करता है। जबकि वे राष्ट्रीय एकता के लिए खड़े होने का दावा करते हैं, यहां उनके कार्य इसके विपरीत साबित करते हैं।"

राज्य के मुद्दे पर, शुक्ला ने अपने वादे को पूरा करने में विफल रहने के लिए भाजपा की आलोचना की। उन्होंने कहा, "दुर्भाग्य से, वर्तमान सरकार ने राज्य का दर्जा बहाल करने के वादे को धोखा दिया है। ऐतिहासिक राज्य जम्मू-कश्मीर को बिना किसी देरी के राज्य का दर्जा मिलना चाहिए और इस तरह से लगातार इनकार करना यहां के लोगों के साथ अन्याय है।" शुक्ला ने तिरुपति बालाजी मंदिर विवाद का हवाला देते हुए हिंदू मुद्दों पर भाजपा के रुख की भी आलोचना की। उन्होंने कहा, "भाजपा का तथाकथित हिंदू चेहरा उजागर हो गया है, जैसा कि तिरुपति बालाजी प्रसाद विवाद में देखा गया है।"

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह पर इस मुद्दे पर "आपराधिक चुप्पी" बनाए रखने का आरोप लगाया और कहा कि यह लोगों की भावनाओं और धार्मिक भावनाओं के प्रति उनकी "अवहेलना" को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि भाजपा "राजनीतिक लाभ के लिए हिंदू धर्म का बेशर्मी से दुरुपयोग करती है"। उन्होंने कहा, "तिरुपति बालाजी में 'प्रसाद' मुद्दे पर उनके नेताओं की चुप्पी उनके पाखंड का एक ज्वलंत उदाहरण है। अयोध्या के निवासियों ने उन्हें पहले ही सबक सिखा दिया है।"

शुक्ला ने जम्मू-कश्मीर के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में भी बात की और भाजपा पर क्षेत्र के संकटों को और गहरा करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, "स्मार्ट मीटरों के आने से बिजली दरों में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है, जिससे आम लोगों को भारी नुकसान हो रहा है।" उन्होंने आगे कहा कि "बाहरी ठेकेदारों, जिनमें से कई भाजपा से जुड़े हैं या गुजरात से हैं, को स्थानीय श्रमिकों को दरकिनार करते हुए ठेके दिए जा रहे हैं।" आतंकवादी गतिविधियों में वृद्धि की ओर इशारा करते हुए उन्होंने पूछा, "जम्मू और कश्मीर में तथाकथित सामान्य स्थिति कहाँ है? आतंकवाद जम्मू क्षेत्र में फैल रहा है।"

शुक्ला ने चुनाव के अंतिम चरण से पहले कांग्रेस-एनसी गठबंधन पर भरोसा जताया। उन्होंने कहा, "जैसे-जैसे हम चुनाव के अंतिम चरण में प्रवेश कर रहे हैं, हमें जमीनी स्तर से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिल रही है। मुझे विश्वास है कि नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन जम्मू और कश्मीर में अगली सरकार बनाएगा और हम इस ऐतिहासिक राज्य में विकास और सम्मान दोनों को बहाल करेंगे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 26 September, 2024
Advertisement