Advertisement
29 September 2024

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने प्रधानमंत्री मोदी को सत्ता से 'हटाने' तक न मरने की कसम खाई

file photo

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए लड़ने की कसम खाई, उन्होंने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सत्ता से बेदखल होने तक राजनीति में सक्रिय रहेंगे। खड़गे की टिप्पणी केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार की आलोचना के बीच आई है, खासकर केंद्र शासित प्रदेश के मामले में चुनाव में देरी को लेकर।

खड़गे ने रैली स्थल पर चिकित्सा सहायता प्रदान किए जाने के बाद एक सार्वजनिक रैली में कहा, "हम राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए लड़ेंगे। हम इसे नहीं छोड़ेंगे। मैं 83 साल का हूं, मैं इतनी जल्दी नहीं मरने वाला। मैं तब तक जिंदा रहूंगा, जब तक प्रधानमंत्री मोदी सत्ता से नहीं हट जाते। मैं आपकी बात सुनूंगा। मैं आपके लिए लड़ूंगा।"  कांग्रेस अध्यक्ष ने पहले बोलते समय चक्कर आने की शिकायत की थी और उन्हें चिकित्सा सहायता प्रदान की गई थी।

कांग्रेस महासचिव गुलाम अहमद मीर ने पीटीआई को बताया, "जब वह जसरोटा में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित कर रहे थे, तभी उन्हें बेचैनी और चक्कर आने लगा। उनके सहयोगियों ने उन्हें कुर्सी पर बैठाया।" विधानसभा चुनावों में अपने पार्टी उम्मीदवारों के लिए समर्थन जुटाने के लिए रैली को संबोधित करने के लिए खड़गे जसरोटा गए थे।

Advertisement

जम्मू-कश्मीर कांग्रेस के उपाध्यक्ष रवींद्र शर्मा ने कहा कि खड़गे को चक्कर आ रहा था और उन्हें एक कमरे में ले जाया गया, जहां डॉक्टरों को जांच के लिए बुलाया गया। उन्होंने कहा कि वे सलाह देंगे कि वह उधमपुर में दूसरी रैली में शामिल हो सकते हैं या नहीं। रैली में खड़गे ने कहा, "मैं बात करना चाहता था। लेकिन चक्कर आने के कारण मैं बैठ गया हूं। कृपया मुझे माफ करें। वे (भाजपा) हमें आतंकित करने की कोशिश कर रहे हैं। वे पाकिस्तान के बारे में बात करते हैं। हमें डर नहीं है। बांग्लादेश को किसने आजाद कराया...इंदिरा गांधी ने किया। जय जवान जैन किसान का नारा हमने दिया था। पाकिस्तान को हमने हराया। लाल बहादुर शास्त्री (सरकार) ने उसे हराया। यह कांग्रेस है।

इससे पहले कठुआ में मुठभेड़ में मारे गए जम्मू-कश्मीर के एक हेड कांस्टेबल को श्रद्धांजलि देते समय खड़गे की आवाज धीमी पड़ने लगी और कांग्रेस कार्यकर्ताओं और सुरक्षा कर्मचारियों ने तुरंत सहायता प्रदान की और चिकित्सा सहायता मांगी। खड़गे ने आरोप लगाया कि भाजपा "जम्मू-कश्मीर को रिमोट कंट्रोल के जरिए चला रही है", और चुनाव के लिए सरकार की तैयारियों के लिए सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप को उत्प्रेरक बताया। "ये लोग कभी चुनाव नहीं कराना चाहते थे।

उन्होंने कहा, "उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद ही चुनाव की तैयारी शुरू की।" उन्होंने भाजपा पर ऐसा करने का अधिकार होने के बावजूद राज्य का दर्जा बहाल करने में विफल रहने का आरोप लगाया और खनन और शराब के ठेकों जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में बाहरी लोगों को हावी होने देने के लिए सत्तारूढ़ पार्टी की आलोचना की। खड़गे ने मोदी के शासन की निंदा करते हुए दावा किया, "मोदीजी जम्मू-कश्मीर में युवाओं के भविष्य के लिए मगरमच्छ के आंसू बहा रहे हैं।"

उन्होंने बेरोजगारी के चिंताजनक आंकड़ों पर प्रकाश डाला और कहा कि मौजूदा बेरोजगारी दर 45 वर्षों में सबसे अधिक है, जिसके लिए उन्होंने भाजपा की नीतियों को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा, "जम्मू-कश्मीर में 65 प्रतिशत सरकारी पद खाली हैं। बाहरी लोगों को नौकरियां दी जा रही हैं, जिससे स्थानीय युवाओं को अवसर नहीं मिल पा रहे हैं।" विधानसभा चुनावों पर अपना ध्यान केंद्रित करते हुए खड़गे ने सुझाव दिया कि मोदी की हाल की जम्मू-कश्मीर यात्रा संभावित हार के बारे में प्रधानमंत्री की चिंता को दर्शाती है। "आपने सुना होगा कि मोदीजी ने यहां आकर कितने झूठ बोले।

खड़गे ने कहा, "यह उनकी घबराहट को दर्शाता है, क्योंकि उन्हें हार साफ दिखाई दे रही है।" उन्होंने जम्मू-कश्मीर के लोगों को भाजपा की "धोखेबाज रणनीति" के खिलाफ आगाह किया और पार्टी पर बेरोजगारी और विकास की कमी जैसे ज्वलंत मुद्दों से ध्यान हटाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, "वादों के अलावा, भाजपा ने पिछले 10 वर्षों में जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए कुछ नहीं किया है। अब, चुनावों के दौरान, वे अपनी विफलताओं को छिपाने के लिए बेशर्मी से अप्रासंगिक मुद्दे उठाने की कोशिश कर रहे हैं।" खड़गे ने भाजपा के 500,000 नौकरियां पैदा करने के वादे की भी आलोचना की और इसे खोखला नारा बताया। "10 साल तक, वे युवाओं को कुछ हजार नौकरियां नहीं दे सके। अब वे पांच लाख नौकरियों का वादा कैसे कर सकते हैं?

उन्होंने कहा, "वे यहां के युवाओं को धोखा दे रहे हैं।" कांग्रेस प्रमुख ने जम्मू और कश्मीर दोनों क्षेत्रों की आर्थिक समृद्धि के लिए "दरबार मूव" परंपरा को बहाल करने के महत्व को रेखांकित किया और लोगों की भलाई और प्रगति के लिए कांग्रेस की प्रतिबद्धता को दोहराया। उन्होंने मतदाताओं से जसरोटा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार ठाकुर बलबीर सिंह का समर्थन करने का आग्रह किया, जहां विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में 1 अक्टूबर को मतदान होगा। जम्मू और कश्मीर में राजनीतिक परिदृश्य गर्म होने के साथ ही खड़गे के साहसिक बयान भाजपा के साथ बढ़ते तनाव के बीच क्षेत्र में प्रभाव फिर से हासिल करने की कांग्रेस पार्टी की रणनीति को दर्शाते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 29 September, 2024
Advertisement