Advertisement
30 August 2024

सीएम सैनी कुरुक्षेत्र के लाडवा से विधानसभा लड़ेंगे चुनाव: हरियाणा भाजपा प्रमुख

file photo

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी कुरुक्षेत्र जिले के लाडवा से आगामी हरियाणा विधानसभा चुनाव लड़ेंगे, राज्य भाजपा प्रमुख मोहन लाल बडोली ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। हालांकि, शाम को करनाल में अपने रोड शो के दौरान जब पत्रकारों ने सैनी से पूछा कि करनाल से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का उम्मीदवार कौन होगा, तो मुख्यमंत्री ने कहा, "मैं करनाल से भी चुनाव लड़ूंगा, आप क्यों चिंतित हैं?"

यह पूछे जाने पर कि क्या वह दो सीटों से नामांकन दाखिल करेंगे, सैनी ने सीधा जवाब देने से बचते हुए कहा, "मैं करनाल से चुनाव लड़ूंगा।" सत्तारूढ़ भाजपा द्वारा 1 अक्टूबर को होने वाले चुनावों के लिए रविवार तक अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी किए जाने की उम्मीद है। इससे पहले दिन में यह पूछे जाने पर कि सैनी कहां से चुनाव लड़ेंगे, बडोली ने कहा, "मुख्यमंत्री को लाडवा से मैदान में उतारा जाएगा।"

हरियाणा विधानसभा में करनाल का प्रतिनिधित्व करने वाले सैनी 2019 से 2024 के बीच कुरुक्षेत्र से सांसद थे। दिल्ली में पत्रकारों से बात करते हुए बडोली ने यह नहीं बताया कि सैनी करनाल से भी चुनाव लड़ेंगे या नहीं। लाडवा विधानसभा सीट पर वर्तमान में कांग्रेस के मेवा सिंह का कब्जा है।

Advertisement

करनाल में जब पत्रकारों ने सैनी से पूछा कि क्या वह लाडवा से आगामी चुनाव लड़ेंगे, तो मुख्यमंत्री ने चुटकी लेते हुए कहा, "किसने कहा?" जब उन्हें बताया गया कि बडोली ने ऐसा कहा है, तो मुख्यमंत्री ने पूछा, "उन्होंने यह कब कहा?" जब पत्रकारों ने उन्हें बताया कि बडोली ने कहा है कि वह लाडवा से चुनाव लड़ेंगे, तो सैनी ने कहा, "वह राज्य भाजपा प्रमुख हैं। उनके पास मुझसे अधिक जानकारी है।"

मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि उम्मीदवारों पर अंतिम निर्णय पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व द्वारा लिया जाएगा। हरियाणा में चुनावों के लिए उम्मीदवारों को अंतिम रूप देने के लिए भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की गुरुवार को दिल्ली में बैठक हुई, जहां भगवा पार्टी लगातार तीसरी बार जीत की उम्मीद कर रही है। सोनीपत के राई से विधायक बडोली ने भी कहा कि वह चुनाव नहीं लड़ेंगे।

उन्होंने कहा कि बैठकों के एक और दौर के बाद उम्मीदवारों की पहली सूची जल्द ही जारी होने की उम्मीद है। बडोली ने कहा कि किसी अन्य राजनीतिक दल के साथ गठबंधन करने के बारे में कोई चर्चा नहीं हुई है और उन्होंने जोर देकर कहा कि भाजपा स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बनाएगी।

जुलाई में हरियाणा भाजपा की कमान संभालने वाले बडोली ने कहा कि सभी सीटों के उम्मीदवारों के नामों पर सीईसी की बैठक में चर्चा हुई और कहा कि दो दिनों में एक और बैठक होगी। मार्च में भाजपा ने मनोहर लाल खट्टर की जगह अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के नेता सैनी को हरियाणा का मुख्यमंत्री बनाया था।

करनाल से लोकसभा चुनाव जीतने वाले खट्टर अब केंद्रीय मंत्री हैं। खट्टर की जगह लेने के समय सैनी हरियाणा भाजपा प्रमुख और कुरुक्षेत्र से पार्टी के सांसद थे। बाद में उन्होंने खट्टर द्वारा खाली की गई करनाल विधानसभा सीट से उपचुनाव जीता। सैनी ने 2014 में हरियाणा में भाजपा के सत्ता में आने पर अंबाला जिले की नारायणगढ़ सीट से विधानसभा चुनाव जीता था। 90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा के लिए 1 अक्टूबर को मतदान होना है और मतों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 30 August, 2024
Advertisement