Advertisement
02 January 2024

केंद्र सरकार चाहती है कि विपक्षी सांसद बिधूड़ी, बृजभूषण की तरह व्यवहार करें: टीएमसी

तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ'ब्रायन ने मंगलवार को कहा कि सरकार शायद चाहती है कि विपक्षी सदस्य भाजपा विधायकों रमेश बिधूड़ी और बृजभूषण शरण सिंह की तरह व्यवहार करें। गौरतलब है कि ये दोनों कदाचार के आरोपों का सामना कर रहे हैं क्योंकि 14 विपक्षी सांसद संसद से निलंबित हैं।

संसद के हालिया शीतकालीन सत्र के दौरान लोकसभा में सौ विपक्षी सांसदों और राज्यसभा में 46 विपक्षी सांसदों को निलंबित कर दिया गया था, क्योंकि उन्होंने 13 दिसंबर की सुरक्षा उल्लंघन पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा चर्चा और बयान की मांग को लेकर दोनों सदनों में विरोध प्रदर्शन किया था। 

एक्स पर एक पोस्ट में, ओ'ब्रायन, जो निलंबित होने वाले सांसदों में से एक थे, ने सरकार पर कटाक्ष किया और लोकसभा में सांप्रदायिक गाली का इस्तेमाल करने के आरोपी बिधूड़ी और सिंह का उल्लेख किया, जो छह महिला पहलवानों द्वारा यौन उत्पीड़न आरोपों का सामना कर रहे हैं। जबकि, बिधूड़ी पर लगे आरोपों की जांच विशेषाधिकार समिति कर रही है।

Advertisement

ओ'ब्रायन ने कहा, "संसद के दो बेहद अच्छे व्यवहार वाले सदस्य लोकसभा की शोभा बढ़ा रहे हैं - रमेश बिधूड़ी और बृज भूषण सिंह। शायद मोदी सरकार चाहती है कि विपक्ष के हम सभी लोग संसद से निलंबन से बचने के लिए उनके जैसा व्यवहार करें।" 

जबकि अधिकांश विपक्षी सांसदों को शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया था और 29 दिसंबर को सत्रावसान होने पर उनका निलंबन रद्द कर दिया गया था। लेकिन, 14 सदस्य - 11 राज्यसभा से और तीन लोकसभा से - विशेषाधिकार समिति की रिपोर्ट लंबित होने तक निलंबित रहेंगे।

लोकसभा से निलंबित रहने वाले सांसदों में के जयकुमार, अब्दुल खालिक और विजय कुमार हैं। जिन राज्यसभा सदस्यों का निलंबन जारी रहेगा उनमें जेबी माथेर, एल हनुमंथैया, नीरज डांगी, राजमणि पटेल, कुमार केतकर, जीसी चंद्रशेखर, बिनॉय विश्वम, संदोश कुमार, मोहम्मद अब्दुल्ला, जॉन ब्रिटास और एए रहीम शामिल हैं। निलंबन के कारण आगामी बजट सत्र में इन सांसदों की भागीदारी अनिश्चित बनी हुई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Trinamool Congress party, TMC, government of India, opposition leaders, MP, parliament, Bidhuri, brij Bhushan Sharan Singh
OUTLOOK 02 January, 2024
Advertisement