Advertisement
08 July 2024

बिहार: रुपौली उपचुनाव में राजद उम्मीदवार को मिला पप्पू यादव का समर्थन

twitter

कांग्रेस के प्रति अपनी वफादारी की कसम खाने वाले निर्दलीय सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने सोमवार को हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में पराजित राजद उम्मीदवार को "पूर्ण समर्थन" देने की घोषणा की। यादव ने पूर्णिया लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली रुपौली विधानसभा सीट के उपचुनाव में बीमा भारती को समर्थन देने की घोषणा की, जिनका नाम उन्होंने नहीं लिया।

सांसद ने एक्स पर घोषणा की, "विचारधारा एक बड़ी चीज है, भले ही यह राजनीति से गायब हो रही हो। लेकिन... मैं कांग्रेस की विचारधारा के साथ हूं। इसलिए, रुपौली विधानसभा उपचुनाव में मेरा पूरा समर्थन कांग्रेस द्वारा समर्थित उम्मीदवार को है, भले ही मेरे खिलाफ व्यक्तिगत नफरत दिखाई गई हो।"

यह इशारा राजद, खासकर इसके वास्तविक नेता तेजस्वी यादव की पूर्णिया के उस कद्दावर नेता के प्रति कथित नफरत की ओर था, जो कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ना चाहते थे, जिन्होंने अपनी जन अधिकार पार्टी का राष्ट्रीय पार्टी में विलय कर दिया था।

Advertisement

कांग्रेस द्वारा बिहार में अपने वरिष्ठ सहयोगी राजद के साथ "दोस्ताना लड़ाई" में शामिल होने की अनिच्छा व्यक्त करने के बाद वह एक निर्दलीय के रूप में मैदान में उतरे। यादव ने दो बार के जदयू सांसद संतोष कुशवाहा से सीट छीनी, जबकि भारती, जो राजद उम्मीदवार के रूप में खड़ी थीं, तीसरे स्थान पर रहीं और उनकी जमानत जब्त हो गई।

भारती के इस्तीफे के कारण विधानसभा उपचुनाव की आवश्यकता पड़ी, जिन्होंने कुछ महीने पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जदयू को छोड़कर राजद में शामिल होने के बाद अपनी विधानसभा सदस्यता भी छोड़ दी थी। उपचुनाव के लिए प्रचार अभियान समाप्त होने के दिन स्थानीय सांसद की घोषणा भारती के लिए एक बड़ी राहत की तरह है, जो 2005 से लगातार जीतती आ रही इस सीट को बरकरार रखना चाहती हैं, एक बार राजद के लिए और तीन बार जदयू के लिए। विधानसभा क्षेत्र में भारती, जदयू उम्मीदवार कलाधर प्रसाद मंडल और पूर्व लोजपा विधायक शंकर सिंह के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है, जो निर्दलीय के रूप में मैदान में हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 08 July, 2024
Advertisement