Advertisement
06 December 2016

गरीबों के दिलों में उन्हें हमेशा जिंदा रखेंगी अम्मा की योजनाएं

तमिलनाडु में बहुतायत में अम्मा ब्रांड मुफ्त उपहार और लोकोपकारी योजनाएं जयललिता के कार्यकाल की पहचान बन गई थीं। अम्मा कैंटीन से लेकर अम्मा जिम्नेजियम और पार्क तक यह ब्रांड उनके नाम का पर्याय बन गया था।

राज्य में मुफ्त उपहारों की संस्कृति में क्रांति लाने का श्रेय तो करुणानिधि को जाता है। जयललिता ने भी यह कला उन्हीं से सीखी, लेकिन उसी से उन्हें विधानसभा चुनावों में करारी मात भी दी। 2011 तथा 2016 में अम्‍मा ने छप्पर फाड़ कर मुफ्त उपहारों की बौछार कर दी थी।

 वैसे, जयललिता इन उपहारों को फ्रीबीज (मुफ्त उपहार) के बजाय वंचितों के लिए नि:शुल्क सहायता/सेवा कहना ज्यादा पसंद करती थीं। वर्ष 2006 में मुफ्त उपहारों की लड़ाई और भी तेज हो गई थी। तब करुणानिधि ने मुफ्त रंगीन टीवी आदि योजनाएं शुरू कर द्रमुक को सत्ता दिलवा दी थी लेकिन वर्ष 2011 और 2016 में जयललिता ने अपनी कल्याणकारी योजनाओं से वोटरों को लुभाकर सत्ता हासिल कर ली थी। उन्होंने 2011 के विधानसभा चुनाव में मुफ्त चावल, छात्रों को लैपटाप, दुधारू गाय, बकरी, मिक्सरग्राइंडर और मंगलसूत्र के लिए स्वर्ण सहित कई घोषणाएं की थीं और द्रमुक को तीसरे स्थान पर पहुंचा दिया था।

Advertisement

  जयललिता ने अम्मा कैंटीन, अम्मा मिनरल वाटर, अम्मा सीमेंट और अम्मा नमक जैसी सहायता योजनाओं से अपनी कल्याणकारी छवि और मजबूत कर ली थी। वर्ष 2016 के विधानसभा चुनाव में तो घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट मुफ्त बिजली,  मुफ्त मोबाइल फोन और दो-पहिया वाहन के लिए महिलाओं को 50 फीसदी सब्सिडी की घोषणा कर उन्होंने छवि ऐसी निखारी 32 साल पुरानी मान्यता— ‘सत्तारूढ़ दल सत्ता में वापसी नहीं करता’ को तोड़ कर 2016 में सत्‍ता लगातार दूसरी बार हासिल की।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: जयललिता, तमिलनाडु, अम्मा, लैपटाप, योजना, गरीबी
OUTLOOK 06 December, 2016
Advertisement