Advertisement
15 August 2024

शिरोमणि अकाली दल में विद्रोह के बीच सुखबीर बादल ने कहा, 'कौम' को कमजोर करने वाले 'गद्दारों' को पहचानें

file photo

शिरोमणि अकाली दल प्रमुख सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार को 'कौम' (सिख समुदाय) से उन 'गद्दारों' को पहचानने को कहा, जिनका एकमात्र लक्ष्य समुदाय को 'कमजोर' करना है। उन्होंने 'कौम' से उन लोगों की पहचान करने को भी कहा, जो उनके अपने हैं और जो उनके अपने नहीं हैं।

बादल की यह टिप्पणी पार्टी नेताओं के एक वर्ग द्वारा विद्रोह की पृष्ठभूमि में आई है, जो चाहते थे कि लोकसभा चुनावों में पार्टी की हार के बाद वे शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष पद से हट जाएं। बादल लुधियाना के इस्सरू में आयोजित एक सम्मेलन में लोगों को संबोधित कर रहे थे।

बादल ने कहा, "हमारी पार्टी 103 साल पुरानी है। आज हमारी कौम (सिख समुदाय) पर हमला हो रहा है। आपकी अपनी पार्टी (एसएडी) पर हमला हो रहा है। हमारी कौम में कुछ गद्दार हैं। कुछ लोग हैं जो छोटी चौधरियों और बंदूकधारियों के लिए बिक चुके हैं, जबकि उनका एकमात्र लक्ष्य हमारी कौम को कमजोर करना है।"

Advertisement

उन्होंने किसी का नाम लिए बिना कहा, "हमले के खिलाफ लड़ने के बजाय वे हमारे दुश्मनों का समर्थन कर रहे हैं।" बादल ने कहा, "हमें पहचानना चाहिए कि कौम के गद्दार कौन हैं। आपके नेता कौन हैं? जब तक हम अच्छे और बुरे की पहचान नहीं कर लेते, तब तक हम पर हमले होते रहेंगे।"

गौरतलब है कि एसएडी अपने इतिहास के सबसे बुरे विद्रोह का सामना कर रही है, जिसमें पार्टी के नेताओं का एक वर्ग, जिसमें पूर्व सांसद प्रेम सिंह चंदूमाजरा और पूर्व शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति की प्रमुख बीबी जागीर कौर शामिल हैं, बादल से पद छोड़ने की मांग कर रहे हैं।

शिअद ने पार्टी के संरक्षक सुखदेव सिंह ढींडसा और आठ अन्य बागियों को पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में पहले ही निष्कासित कर दिया है। विद्रोही अकाली नेताओं ने 103 साल पुराने संगठन को "मजबूत और उन्नत" करने के उद्देश्य से 'शिरोमणि अकाली दल सुधार लहर' भी शुरू की थी।

विद्रोही नेता अकाल तख्त के समक्ष भी पेश हुए थे और 2007 से 2017 के बीच पूर्व शिअद शासन के दौरान की गई "चार गलतियों" के लिए माफ़ी मांगी थी, जिसमें 2015 की बेअदबी की घटनाओं के लिए जिम्मेदार लोगों को दंडित करने में विफलता और 2007 के ईशनिंदा मामले में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को माफ़ करना शामिल है।

बाद में, बादल ने पंजाब में पार्टी के सत्ता में रहने के दौरान की गई "सभी गलतियों" के लिए "बिना शर्त माफ़ी" मांगी। सिख धार्मिक संस्थानों पर नियंत्रण के मुद्दे पर, शिअद प्रमुख ने आरएसएस पर दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति पर नियंत्रण हासिल करने का आरोप लगाया।

उन्होंने आगे आरोप लगाया कि हरियाणा में अलग गुरुद्वारा कमेटी बनाने के लिए शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी, जो गुरुद्वारा की सर्वोच्च संस्था है, को "तोड़" दिया गया। अपने संबोधन के दौरान, बादल ने कहा कि पंजाब में विकास केवल पूर्ववर्ती अकाली शासन के दौरान हुआ था क्योंकि उन्होंने सड़क नेटवर्क, फ्लाईओवर, हवाई अड्डे आदि की ओर इशारा किया। उन्होंने कांग्रेस और आप पर निशाना साधते हुए दावा किया कि इन पार्टियों ने अपने-अपने शासन के दौरान "कुछ नहीं" किया। उन्होंने कहा, "हमें कांग्रेस या आप द्वारा बनाई गई कोई सड़क या गली बताइए। ऐसी पार्टियों के पास पंजाब को आगे ले जाने का कोई विजन नहीं है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 15 August, 2024
Advertisement