Advertisement
26 February 2023

आज सीबीआई के सामने होंगे पेश, कुछ महीनों के लिए जेल भी जाना पड़े तो भी परवाह नहीं: मनीष सिसोदिया

आबकारी नीति मामले में सीबीआई की पूछताछ से पहले दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि आज वह एजेंसी के सामने पेश होंगे और पूरा सहयोग करेंगे। उन्होंने कहा है कि देशवासियों का आशीर्वाद है, कुछ महीनों के लिए जेल भी जाना पड़े तो भी परवाह नहीं।

गिरफ्तारी की आशंकाओं के बीच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने मंत्री के लिए सवालों का एक विस्तृत सेट तैयार किया है। सिसोदिया, जिनके पास दिल्ली मंत्रिमंडल में वित्त विभाग भी है, उनको मूल रूप से पिछले रविवार को तलब किया गया था। उन्होंने चल रही बजट कवायद का हवाला देते हुए अपनी पूछताछ टालने की मांग की थी, जिसके बाद जांच एजेंसी ने उन्हें 26 फरवरी को पेश होने के लिए कहा था।

आबकारी नीति मामले में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से सीबीआई की पूछताछ से पहले आप ने शनिवार को कहा कि वह जांच में पूरा सहयोग करेंगे और जोर देकर कहा कि यह एक 'कट्टर ईमानदार' पार्टी है।

उन्होंने कहा, "मनीष सिसोदिया सीबीआई जांच के लिए जाएंगे और उनका पूरा सहयोग करेंगे। पिछले आठ से 10 सालों में आप नेताओं के खिलाफ लगभग 150-200 मामले दर्ज किए गए हैं। लेकिन वे (केंद्र) भ्रष्टाचार साबित नहीं कर पाए हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि आम आदमी पार्टी (आप) एक कट्टर ईमानदार पार्टी है।"

सिसोदिया ने आशंका जताई है कि केंद्रीय जांच एजेंसियां उन्हें गिरफ्तार कर सकती हैं।
उन्होंने आरोप लगाया था, "वे बदला लेने के लिए सीबीआई का इस्तेमाल कर रहे हैं और मुझे यकीन है कि वे मुझे गिरफ्तार करवाकर ऐसा करेंगे।"

आप के वरिष्ठ नेता से पिछले साल 17 अक्टूबर को एक दिन के लिए पूछताछ की गई थी, इससे करीब एक महीने पहले केंद्रीय जांच एजेंसी ने बिचौलियों और शराब व्यापारियों सहित सात लोगों के खिलाफ चार्जशीट दायर की थी, जिसमें सिसोदिया को आरोपी के रूप में सूचीबद्ध नहीं किया गया था, लेकिन एजेंसी ने उनकी कथित भूमिका की जांच खुली रखी थी।

चार्जशीट दायर करने के करीब तीन महीने बाद, सीबीआई सिसोदिया से अब रद्द की जा चुकी आबकारी नीति के विभिन्न पहलुओं, शराब कारोबारियों और राजनेताओं के साथ उनके कथित संबंधों और उनके बयानों में गवाहों द्वारा किए गए दावों पर पूछताछ करेगी।

Advertisement

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Manish Sisodia, CBI, excise policy probe, AAP, Delhi excise policy case
OUTLOOK 26 February, 2023
Advertisement