Advertisement
06 April 2024

चुनावी बांड 'दुनिया का सबसे बड़ा घोटाला', ईडी 'जबरन वसूली निदेशालय': राहुल गांधी

भाजपा नीत केंद्र सरकार पर तीखा हमला बोलते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को आरोप लगाया कि चुनावी बांड योजना ''दुनिया का सबसे बड़ा घोटाला'' है और दावा किया कि चुनाव आयोग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ''अपने लोग'' हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने फरवरी में एक फैसले में चुनावी बांड योजना को असंवैधानिक करार दिया था। लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का घोषणापत्र जारी होने के एक दिन बाद हैदराबाद के बाहरी इलाके में एक रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने प्रवर्तन निदेशालय को "जबरन वसूली निदेशालय" करार दिया।

उन्होंने कहा, "जिसे पहले प्रवर्तन निदेशालय कहा जाता था, वह आज रंगदारी निदेशालय बन गया है। भाजपा दुनिया की सबसे बड़ी वॉशिंग मशीन चला रही है। देश के सबसे भ्रष्ट मंत्री और सबसे भ्रष्ट नेता नरेंद्र मोदी जी के साथ खड़े हैं। चुनाव आयोग में भी नरेंद्र मोदी जी के लोग हैं।"

Advertisement

चुनावी बांड योजना की सूची से पता चलता है कि एक कंपनी को सीबीआई द्वारा धमकी दी जाती है और फिर कंपनी करोड़ों रुपये भाजपा को सौंप देती है। उन्होंने आरोप लगाया कि इसके बाद कंपनी को करोड़ों रुपये की बुनियादी ढांचा परियोजनाएं मिलती हैं। उन्होंने कहा, "कांग्रेस के बैंक खाते फ्रीज कर दिए गए हैं, लेकिन कांग्रेस भाजपा से नहीं डरती।"

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने तेलंगाना में भाजपा की "बी टीम" (बीआरएस) को हरा दिया है और अब वह आगामी चुनाव में दिल्ली में "ए टीम" (भाजपा) को हराने जा रही है। आगे आरोप लगाते हुए कि भाजपा संविधान को खत्म करना चाहती है, उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस ऐसा कभी नहीं होने देगी।

उन्होंने कहा, "यह लड़ाई संविधान की रक्षा के लिए है। नरेंद्र मोदी जी तीन-चार फीसदी लोगों के लिए काम करते हैं। उनके पास मीडिया, पैसा, खुफिया एजेंसियां, सीबीआई, ईडी सब कुछ है। हमारे पास सच्चाई है और लोगों का प्यार है। सत्य और लोगों की जीत होती है।" 

फोन टैपिंग के आरोपों को लेकर तेलंगाना में पिछली बीआरएस सरकार पर हमला करते हुए गांधी ने आरोप लगाया कि मोदी और बीजेपी वही कर रहे हैं जो तेलंगाना के पिछले मुख्यमंत्री (के.चंद्रशेखर राव) ने किया था। उन्होंने आरोप लगाया कि राव ने पुलिस और अन्य एजेंसियों का गलत इस्तेमाल किया।

उन्होंने कहा, सरकार बदलने के बाद हजारों लोगों के फोन टैप किए गए और सरकारी डेटा और कंप्यूटरों को नदी में फेंक दिया गया। गांधी ने यह भी दावा किया कि देश में हर दिन 30 किसान आत्महत्या करते हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी ने अमीरों का 16 लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ कर दिया, जबकि किसानों का एक रुपया भी माफ नहीं किया गया।

उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि मोदी सरकार के सत्ता संभालने के बाद देश में करोड़ों लोग गरीब हो गये। राहुल गांधी, जिन्होंने देखा कि कांग्रेस सरकार हाल के विधानसभा चुनावों से पहले तेलंगाना के लोगों से किए गए वादों को लागू कर रही है, ने कहा कि जब भी राज्य के लोग उनसे मदद मांगेंगे, वह उनकी मदद करने के लिए दौड़ पड़ेंगे। रैली में मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी, उनके कैबिनेट सहयोगी और पार्टी के अन्य नेता शामिल हुए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Electoral bonds, enforcement directorate ED, pm narendra modi, rahul gandhi, scam
OUTLOOK 06 April, 2024
Advertisement