Advertisement
28 July 2022

बंगाल: मंत्री पार्थ चटर्जी को बर्खास्त करने की मांग तेज; टीएमसी भी अब कर रही किनारा

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को कोलकाता और उसके आसपास तीन स्थानों पर छापेमारी की और गिरफ्तार पश्चिम बंगाल के उद्योग मंत्री पार्थ चटर्जी की करीबी सहयोगी मानी जाने वाली अर्पिता मुखर्जी के एक फ्लैट से फिर से नकदी का बड़ा ढेर बरामद किया।

एजेंसी ने 23 जुलाई को गिरफ्तार हुई मुखर्जी के एक अन्य फ्लैट से आभूषण और विदेशी मुद्रा के अलावा 21 करोड़ रुपये से अधिक नकद जब्त करने के पांच दिन बाद बेहिसाब धन पाया।

चटर्जी को मंत्रिमंडल से बर्खास्त करने की मांग सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस और विपक्षी दलों के भीतर से भी तेज हो गई।

शिक्षक भर्ती घोटाले के मनी ट्रेल की जांच कर रही संघीय मनी लॉन्ड्रिंग एजेंसी ने पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष टीएमसी विधायक माणिक भट्टाचार्य से भी पूछताछ की।

कल सुबह से ईडी के अधिकारियों ने दक्षिण कोलकाता के राजडांगा और शहर के उत्तरी किनारे के बेलघरिया में विभिन्न संपत्तियों पर समन्वित छापे मारे, जो कथित तौर पर मुखर्जी के स्वामित्व में थे।

पूछताछ के दौरान उन्होंने ईडी को उन संपत्तियों की जानकारी दी।
एक अधिकारी ने कहा कि ईडी के अधिकारियों को बेलघरिया के रथला इलाके में दो फ्लैटों में घुसने के लिए एक दरवाजा तोड़ना पड़ा क्योंकि उन्हें खोलने की चाबी नहीं मिली।

संपर्क किए जाने पर एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया, "हमें आवास परिसर के एक फ्लैट से अच्छी रकम मिली है। हम नोट गिनने की तीन मशीनें लाए हैं ताकि सही-सही पता चल सके।"

अधिकारी ने कहा कि तलाशी के दौरान फ्लैटों से कई 'महत्वपूर्ण' दस्तावेज भी मिले।

मंत्री और मुखर्जी से पूछताछ के बारे में पूछे जाने पर अधिकारी ने कहा कि हालांकि वह "पूरे समय सहयोग करती रही हैं"।

22 जुलाई के बाद यह दूसरा मौका है जब जांच के सिलसिले में भारी मात्रा में नकदी बरामद हुई है।

ईडी ने भट्टाचार्य से साल्ट लेक इलाके में सीजीओ कॉम्प्लेक्स स्थित अपने कार्यालय में भी पूछताछ की।

ईडी के अधिकारियों ने 22 जुलाई को उनके आवासीय परिसर की तलाशी ली थी, जिसके बाद उन्हें पेश होने के लिए कहा गया था।

इस बीच, राज्य मंत्रिमंडल से चटर्जी को बर्खास्त करने की मांग तेज हो गई क्योंकि विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी ने यहां राजभवन में राज्यपाल ला गणेशन से मुलाकात की और मांग की कि चटर्जी, जिनके पास उद्योग, वाणिज्य और संसदीय मामलों के विभाग हैं, उनको मंत्री के रूप में हटाया जाए।

उन्होंने कहा, "मैंने राज्यपाल से पार्थ चटर्जी को मंत्री पद से हटाने का अनुरोध किया था। वह इस समय भ्रष्टाचार के एक मामले में ईडी की हिरासत में हैं।"

कैबिनेट मंत्री के रूप में चटर्जी के भविष्य के बारे में अटकलों को हवा देते हुए, तृणमूल कांग्रेस के प्रवक्ता कुणाल घोष ने कहा कि यह देखना होगा कि टीएमसी के वरिष्ठ नेता कई विभागों के मंत्री के रूप में इस्तीफा दिए बिना "प्रभावशाली" होने का टैग कैसे छोड़ते हैं।

उन्होंने कहा, "वह क्या करेंगे यह उनके ऊपर है। कैबिनेट मंत्री के रूप में उनके पास कई विभाग हैं। वह एक प्रभावशाली व्यक्ति होने का टैग कैसे छोड़ेंगे, यह उन्हें जवाब देना है।"

ईडी ने कलकत्ता हाई कोर्ट में चटर्जी को 'प्रभावशाली व्यक्ति' बताया था।

चटर्जी ने इससे पहले दिन में मीडिया द्वारा बार-बार पूछे जाने वाले सवालों का जवाब दिया कि क्या वह जवाब देकर इस्तीफा देंगे कि उन्हें ऐसा क्यों करना चाहिए।

23 जुलाई को चटर्जी की गिरफ्तारी के कुछ घंटे बाद, घोष ने संवाददाताओं से कहा था कि वर्तमान में पार्टी उन्हें कैबिनेट मंत्री या टीएमसी के महासचिव के रूप में नहीं हटाएगी।

अपने राजनीतिक भविष्य को लेकर अटकलों के बीच, चटर्जी की आधिकारिक कार, जिसका इस्तेमाल उनके द्वारा 15 साल से अधिक समय से किया जा रहा था, को मंगलवार को पश्चिम बंगाल विधानसभा में जमा कर दिया गया।

टीएमसी के मुखपत्र "जागो बांग्ला" (वेक अप, बंगाल), जिसके वे संपादक हैं, ने भी चटर्जी को मंत्री या पार्टी के महासचिव के रूप में नामित करना बंद कर दिया है।

कलकत्ता उच्च न्यायालय द्वारा निर्देशित सीबीआई, पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग की सिफारिशों पर सरकार द्वारा प्रायोजित और सहायता प्राप्त स्कूलों में समूह-सी और डी कर्मचारियों के साथ-साथ शिक्षकों की भर्ती में कथित अनियमितताओं की जांच कर रही है। ईडी घोटाले में मनी ट्रेल पर नजर रख रही है।

जब कथित अनियमितताएं हुईं तब चटर्जी शिक्षा मंत्री थे।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Enforcement Directorate (ED), Kolkata, West Bengal Industry Minister, Partha Chatterjee
OUTLOOK 28 July, 2022
Advertisement