Advertisement
20 August 2024

चिकित्सक हत्या: डॉक्टरों ने आरएमएल अस्पताल में हड़ताल खत्म करने की घोषणा वापस ली

कोलकाता में आर.जी. कर अस्पताल में एक प्रशिक्षु चिकित्सक के साथ बलात्कार और उसकी हत्या की घटना के विरोध में आंदोलनरत आरएमएल अस्पताल के डॉक्टरों ने मंगलवार को हड़ताल खत्म करने की घोषणा कुछ ही घंटे बाद वापस ले ली।

दिन में हड़ताल खत्म करने की घोषणा करने वाले राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल के रेजिडेंट डॉक्टरों ने संशोधित बयान जारी कर कहा कि हड़ताल जारी रहेगी।

केंद्र द्वारा संचालित राम मनोहर लोहिया अस्पताल के रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (आरडीए) ने एक बयान में कहा, ‘‘कुछ गलतफहमी हुई थी और हम इसके लिए खेद व्यक्त करते हैं। हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि हम अपने सहयोगियों और अन्य आरडीए के साथ खड़े हैं। हम अपना निर्णय तभी लेंगे जब सभी आरडीए के बीच आम सहमति बन जाएगी, और सभी आरडीए का आम निर्णय हमारा निर्णय होगा। हम एकजुट हैं।’’

मंगलवार को ‘फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन’ (फोरडा) और ‘फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया मेडिकल एसोसिएशन’ (एफएआईएमए) ने कोलकाता मामले में उच्चतम न्यायालय के हस्तक्षेप का स्वागत किया और कहा कि हड़ताल पर निर्णय लेने के लिए अखिल भारतीय स्तर पर बैठक आयोजित की जाएगी।
Advertisement

फोरडा ने एक बयान में कहा, ‘‘हम माननीय उच्चतम न्यायालय की विस्तृत सुनवाई का स्वागत करते हैं और हमारे समुदाय के व्यापक हित में उनके हस्तक्षेप पर भरोसा करते हैं। हम कोई भी फैसला करने से पहले अपने सभी पक्षकारों से विचार-विमर्श करेंगे।’’

उच्चतम न्यायालय ने, कोलकाता में एक चिकित्सक के साथ बलात्कार और हत्या की घटना के बाद, चिकित्सकों तथा स्वास्थ्य पेशेवरों की सुरक्षा तथा सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए एक राष्ट्रीय प्रोटोकॉल विकसित करने के वास्ते मंगलवार को 10 सदस्यीय कार्य बल गठित किया।

यह कार्यबल तीन सप्ताह के भीतर अपनी अंतरिम रिपोर्ट और दो महीने के भीतर अंतिम रिपोर्ट सौंपेगा।

कोलकाता में महिला चिकित्सक के साथ बलात्कार और हत्या की घटना के बाद मंगलवार को चिकित्सकों की हड़ताल का नौवां दिन है। वे अस्पतालों में काम कर रहे चिकित्सा कर्मियों की सुरक्षा पर केंद्रीय कानून बनाने की मांग कर रहे हैं।

प्रदर्शनरत चिकित्सक इस मामले की सीबीआई द्वारा त्वरित और निष्पक्ष जांच तथा केंद्रीय सुरक्षा कानून बनाने की मांग कर रहे हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: RML hospital protest, RML protest end, Kolkata doctor murder, Kolkata doctor rape, TMC
OUTLOOK 20 August, 2024
Advertisement