Advertisement
17 September 2024

दिल्ली: आप संयोजक केजरीवाल ने एलजी से की मुलाकात, सौंपा इस्तीफा

दिल्ली में कई दिनों से चली आ रही राजनीतिक संकट ने आज एक बड़ा मोड़ ले लिया। आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने पद के लिए आतिशी को अपना उत्तराधिकारी चुनने के कुछ ही घंटों बाद इस्तीफा दे दिया। अब आतिशी दिल्ली की नई सीएम होंगी। आतिशी और सौरभ भारद्वाज समेत आप के अन्य नेताओं के साथ केजरीवाल शाम करीब साढ़े चार बजे दिल्ली के उपराज्यपाल के आवास पर पहुंचे और उपराज्यपाल सक्सेना को अपना इस्तीफा सौंप दिया। 

केजरीवाल के पद छोड़ने के बाद अब आप आतिशी के नेतृत्व में सरकार बनाने का दावा पेश करेगी। यह इस्तीफा केजरीवाल के तीसरे कार्यकाल के दौरान पार्टी द्वारा सामना की गई उथल-पुथल के बीच आया है, खासकर दिल्ली आबकारी नीति मामले में, जिसमें खुद केजरीवाल समेत कई शीर्ष नेताओं पर अनुकूल नीतियां पारित करने के लिए शराब कंपनियों से पैसे लेने का आरोप लगाया गया था।

पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार किया गया था, उसके बाद मार्च में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने केजरीवाल को भी गिरफ्तार किया था। यह पहली बार था जब किसी मौजूदा मुख्यमंत्री को जेल भेजा गया था। केजरीवाल को छह महीने बाद जमानत पर रिहा किया गया था। दिल्ली शराब नीति मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा सशर्त जमानत दिए जाने के कुछ ही घंटों बाद केजरीवाल शुक्रवार को तिहाड़ जेल से बाहर आ गए थे।

Advertisement

उन्होंने अपनी रिहाई के एक दिन बाद ही एक सार्वजनिक सभा को संबोधित करते हुए अपने इस्तीफे की घोषणा की थी, जहाँ उन्होंने नवंबर में जल्द चुनाव कराने की अपनी मंशा जाहिर की थी। अपने भाषण के दौरान उन्होंने लोगों से उनकी ईमानदारी का आकलन करने का आह्वान किया और जनता का फैसला आने तक सीएम की कुर्सी पर न बैठने की कसम खाई।

केजरीवाल ने कहा, "मैं अग्नि परीक्षा के लिए तैयार हूँ।" उन्होंने आगे कहा, "दो दिन बाद मैं मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दूँगा। जब तक जनता अपना फैसला नहीं सुना देती, मैं उस कुर्सी पर नहीं बैठूँगा। दिल्ली में चुनाव अभी महीनों दूर हैं।"

अपनी रिहाई के बाद मोदी सरकार पर सीधा हमला करते हुए केजरीवाल ने इसे "अंग्रेजों से भी अधिक तानाशाह" कहा और अन्य गैर-भाजपा मुख्यमंत्रियों से आग्रह किया कि अगर उन्हें गलत तरीके से जेल में डाला गया है तो वे इस्तीफा न दें, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अगर एकजुट हों तो जेल से सरकार चलाना संभव है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Delhi political crisis, AAP convenor Kejriwa, Kejriwal meet LG, Kejriwal resignation, BJP, AAP
OUTLOOK 17 September, 2024
Advertisement