Advertisement
31 May 2024

पूरे देश में जानलेवा गर्मी का कहर जारी, नागपुर में पारा 56 डिग्री के पार

दिल्ली की कुछ जगहों पर बुधवार को रिकार्ड तोड़ गर्मी दर्ज की गई थी। 52 डिग्री के साथ दिल्ली देश की सबसे गर्म जगहों में से एक थी। लेकिन शुक्रवार को नागपुर ने जो तामपमान दर्ज किया, उसके बाद दिल्ली का तापमान सबसे अधिक गर्म तो नहीं था। आईएमडी के अनुसार, नागपुर का पारा 56 डिग्री पहुंच गया है।

मौसम विभाग द्वारा दिए जानकारी के अनुसार, नागपुर में 2 मौसम केद्रों में असामान्य रूप से उच्च तापमान 50 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नागपुर में उत्तरी अंबाझरी रोड से दूर रामदोसपेठ में तापमान 56 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं सोनेगांव में क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र (आरएमसी) के साथ स्वचलित मौसम स्टेशन (एडब्लूएस) में भी 54 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। वर्धा रोड के पास खापरी में केंद्रीय कपास अनुसंधान संस्थान (सीएसआईआर) के क्षेत्र में एडब्लूएस का तापमान 44 डीग्री सेल्सीयस दर्ज हुआ।

बता दें कि बुधवार को उत्तर-पश्चिम दिल्ली में मुंगेश्वर इलाके का अधिकतम तापमान 52.9 दर्ज किया गया था। तापमान मुंगेशपुर गांव में स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में मापा गया था, जो एक स्वचालित मौसम स्टेशन (एडब्लूएस) के रूप में भी कार्य करता है। दिल्ली स्टेशन ने ऐतिहासिक 52.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज करने के बाद पूरे देश में हलचल मचा दी थी।

Advertisement

हालांकि राजधानी का तापमान इतना पहुंचने के बाद उठे सवालों को देखते हुए भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने मुंगेश्वर एडब्लूएस के डेटा की जांच शुरू कर दी है। इस बीच नागपुर के रामदासपेठ के एडब्लूएस में रिकॉर्ड हुए तापमान ने परेशानी बढ़ा दी। क्षेत्रीय मौसम अधिकारियों का कहना है कि एडब्लूएस का डेटा सटीक नहीं माना जा सकता, क्योंकि सेंसर 38 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान में खराब होने लगते हैं।

आरएमसी के एक वरिष्ठ फॉरकास्टिंग वैज्ञानिक ने कहा, "एडब्लूएस सेंसर में खराबी है। एक निश्चित सीमा तापमान के बाद, रिकॉर्डिंग बहुत ज्यादा हो जाती है। वे 38-40 डिग्री से कम तापमान पर ठीक काम करते हैं। इसे वैज्ञानिक भाषा में सकारात्मक पूर्वाग्रह कहा जाता है।" एडब्लूएस के सेंसर पूरी तरह से बिना किसी हरियाली के चिलचिलाती धूप में लगे हैं। यह सेंसर यूरोपीय देशों से आयात किए जाते हैं जहां का तापमान भारतीय शहरों जितना नहीं होता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Heat wave, Heat wave in India, Nagpur temperature, Delhi temperature
OUTLOOK 31 May, 2024
Advertisement