Advertisement
11 January 2024

कांग्रेस का राम मंदिर के निमंत्रण को ठुकराना, हिंदू धर्म के प्रति उसके विरोध को दर्शाता है: भाजपा

भाजपा ने गुरुवार को अयोध्या में राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए अपने तीन शीर्ष नेताओं के निमंत्रण को अस्वीकार करने के कांग्रेस के फैसले की आलोचना की और दावा किया कि इससे भारत की संस्कृति और हिंदू धर्म के प्रति पार्टी के अंतर्निहित विरोध की पोल खुल गई है। 

भाजपा प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने संवाददाताओं से कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति अपनी "ईर्ष्या, द्वेष और हीन भावना" की भावनाओं के कारण कांग्रेस देश का विरोध करने की हद तक चली गई है और अब भगवान का विरोध कर रही है।

उन्होंने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर भारतीय परंपराओं और संस्कृति के उच्चतम मूल्यों का प्रतीक है, लेकिन कांग्रेस और समान मानसिकता वाले अन्य विपक्षी दलों के लिए चरमपंथी राजनीति अधिक महत्वपूर्ण है।

Advertisement

त्रिवेदी ने कहा कि मंदिर और बाबरी मस्जिद से जुड़े भूमि विवाद मामले में मुस्लिम वादी इकबाल अंसारी को भी निमंत्रण दिया गया था, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया है, लेकिन यह कांग्रेस है जिसने समारोह का बहिष्कार करने का फैसला किया है। उन्होंने दावा किया कि देश के लिए ऐतिहासिक क्षणों में बाधा उत्पन्न करना मुख्य विपक्षी दल की प्रवृत्ति रही है। 

उन्होंने नए संसद भवन के उद्घाटन, जीएसटी के अधिनियमन, राम नाथ कोविन्द और द्रौपदी मुर्मू द्वारा संसद में राष्ट्रपति के संबोधन सहित कई कार्यक्रमों का हवाला देते हुए कहा, "जब भी इतिहास का पन्ना पलटता है, कांग्रेस ने उसके साथ खड़े होने के बजाय बहिष्कार का विकल्प चुना है।" 

उन्होंने कहा कि लोगों ने कांग्रेस को सत्ता से दूर रखना जारी रखा है, लेकिन वह समझदार नहीं हो रही है, उन्होंने कहा कि पार्टी के पास अपनी पिछली गलतियों को सुधारने का मौका था लेकिन उसने मौका बर्बाद कर दिया है।

उन्होंने कांग्रेस के इस तर्क को भी खारिज कर दिया कि भाजपा और आरएसएस ने 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले पूरे कार्यक्रम को हथिया लिया था, उन्होंने कहा कि मंदिर में लोगों के बीच कोई विभाजन नहीं है। उन्होंने कहा कि इसे किसी संगठन या विचारधारा से नहीं जोड़ा जाना चाहिए। भाजपा प्रवक्ता ने आश्चर्य जताया कि क्या कांग्रेस अभी भी उस मस्जिद के पुनर्निर्माण के विचार पर कायम है, जिसे 1992 में अयोध्या में उन्मादी भीड़ ने तोड़ दिया था।

यह देखते हुए कि तत्कालीन प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू सोमनाथ मंदिर के पुनर्निर्माण और उद्घाटन के साथ राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद और कांग्रेस के कुछ नेताओं के सहयोग के विरोध में थे, त्रिवेदी ने दावा किया कि कांग्रेस उनकी विरासत को जारी रख रही है और उसने महात्मा गांधी की अवधारणा के 'राम राज्य' को अस्वीकार कर दिया है। उन्होंने कहा, 500 साल के संघर्ष के बाद यह मंदिर बन रहा है और इसने राष्ट्रीय गौरव को जगाया है।

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी और अधीर रंजन चौधरी ने बुधवार को राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के निमंत्रण को "सम्मानपूर्वक अस्वीकार" कर दिया, साथ ही पार्टी ने भाजपा पर चुनावी लाभ के लिए इसे "राजनीतिक परियोजना" बनाने का आरोप लगाया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, Bharatiya Janta Party BJP, Ram temple invitation, opposition leaders, hinduism
OUTLOOK 11 January, 2024
Advertisement